What is yoga nidra in Hindi & benefits

 योग निद्रा, या योग निद्रा, जैसा कि आमतौर पर जाना जाता है, एक अत्यंत शक्तिशाली ध्यान तकनीक है, और विकसित करने और बनाए रखने के लिए सबसे आसान योग अभ्यासों में से एक है। जबकि अभ्यासी आराम से शवासन (लाश मुद्रा) में आराम करता है, यह व्यवस्थित ध्यान आपको पंच माया कोष (स्वयं की पांच परतें) के माध्यम से ले जाता है, जिससे आपको पूर्णता की भावना मिलती है। अब आपको मुक्ति के इंतजार में फर्श पर बैठकर घंटों बिताने से डरने की जरूरत नहीं है। यहाँ एक योग निद्रा अभ्यास विकसित करने के पाँच लाभ दिए गए हैं।


yoga nidra in Hindi


1. योग निद्रा कोई भी कर सकता है

तीव्र विनीसा प्रवाह और लंबे आसन धारण सभी के लिए नहीं होते हैं। हालाँकि, योग निद्रा एक ऐसा अभ्यास है जो बच्चों से लेकर वरिष्ठों तक सभी कर सकते हैं। किसी भी उम्र में पालन करना आसान है। आपके शरीर को बस इतना करना है कि फर्श पर लेट जाएं। और यदि आप फर्श पर लेट नहीं भी सकते हैं, तब भी आप इस अभ्यास को बैठ कर कर सकते हैं।


2. आप गलत तरीके से योग निद्रा का अभ्यास नहीं कर सकते

जैसे ही आप लेटते हैं, शवासन में समर्थित, आपको बस उस आवाज का अनुसरण करना है जो आपका मार्गदर्शन कर रही है। यह संभावना है कि आपको ध्यान के कुछ हिस्से याद होंगे और अन्य नहीं। हर बार जब आप अभ्यास में आते हैं तो आप एक नए अनुभव का सामना करते हैं - इनमें से कोई भी गलत नहीं है। सो जाना भी ठीक है, क्योंकि अचेतन मन अभ्यास को अवशोषित कर रहा है, तब भी आप लाभ प्राप्त करेंगे।


3. योग निद्रा आपके दैनिक जीवन में शामिल करना आसान है

बैठा हुआ ध्यान निराशाजनक हो सकता है - मन को साफ करने की कोशिश करना, जागरूकता को वापस सांस में लाना, या ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरणा प्राप्त करना। योग निद्रा हमेशा निर्देशित होती है, इसलिए कोई गहन सोच या आश्चर्य नहीं है कि आप एक खाली दीवार को क्यों देख रहे हैं। एक योग निद्रा अभ्यास पांच मिनट जितना छोटा और एक घंटे जितना लंबा हो सकता है। आप लंबाई चुनते हैं। आप पा सकते हैं कि योग निद्रा अभ्यास को समायोजित करने का सबसे आसान तरीका यह है कि इसे अपने दैनिक सोने की दिनचर्या का हिस्सा बनाया जाए। हेडफ़ोन लगाओ, अपने बिस्तर पर अभ्यास करो, और फिर सो जाओ। हालांकि यह योग निद्रा का अभ्यास करने का सबसे पारंपरिक तरीका नहीं है, लेकिन अगर आप किसी भी तरह लेटने जा रहे हैं तो आपके पास इसे न करने का कोई बहाना नहीं है।


4. यह तनाव कम करने का एक आसान तरीका है

योग निद्रा गहन विश्राम और विश्राम को बढ़ावा देती है जो आपके औसत ध्यान अभ्यास में नहीं पाया जाता है। तंत्रिका तंत्र को शांत करने के लिए अकेले शरीर स्कैन और सांस जागरूकता के चरणों का अभ्यास किया जा सकता है, जिससे तनाव कम होता है और स्वास्थ्य बेहतर होता है।


5. योग निद्रा स्वयं के बारे में जानने का अवसर प्रदान करती है

कुछ लोग गहन विश्राम की लालसा रखते हैं जो कि यह अभ्यास देता है, जबकि अन्य अभ्यासी गैर-निर्णयात्मक और सुरक्षित वातावरण का उपयोग करते हैं जो योग निद्रा स्वयं में एक खिड़की के रूप में प्रदान करता है। योग निद्रा आपको यह पता लगाने के लिए एक स्थान प्रदान करती है कि आपको इस समय क्या चाहिए, साथ ही लंबे समय से अटकी भावनाओं को मुक्त करने पर काम करने का अवसर प्रदान करता है। योग निद्रा के दौरान आप एक भावना का अनुभव करने में सक्षम होते हैं और जो आप दूर करना चाहते हैं उसके साथ "आमने-सामने" आते हैं, पूरी तरह से "इसमें गोता लगाने" के बिना - भावना को पूरी तरह से महसूस किए बिना आप अभिभूत हो जाते हैं। समय के साथ आप अभ्यास में गहराई से आगे बढ़ते हुए भावनाओं और संबंधित भावनाओं का अनुभव करना जारी रखते हैं।


योग निद्रा शारीरिक तनाव पैदा किए बिना मुक्ति के मार्ग के रूप में काम कर सकती है। एक संस्कार (मानसिक नाली) एक दोहराए जाने वाले विचार या आदत से बनता है जो समय के साथ मानसिक प्रभाव (नाली) बनाते हुए मन और शरीर में गहरा होता है। ये इंप्रेशन नकारात्मक प्रतिक्रियाओं और भावनाओं का कारण बन सकते हैं जो किसी के स्वयं के पांच परतों (कोशों) के एकीकरण को रोकते हैं। यदि ये नकारात्मक भावनाएं आपको परेशान करती रहती हैं, तो स्वयं की मानसिक/भावनात्मक परत अन्य परतों के साथ एकीकृत नहीं हो पाती है: शारीरिक, ऊर्जावान, उच्च ज्ञान और आनंदमय शरीर। यह वह जगह है जहाँ योग निद्रा विशेष रूप से सहायक हो सकती है।


योग निद्रा अभ्यास के भीतर एक संस्कार को एक इरादे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप यह जानकर अभ्यास में आ सकते हैं कि आप किस पर काम करना चाहते हैं। इरादा, अक्सर शिक्षक द्वारा प्रेरित किया जाता है, फिर अभ्यास की शुरुआत में निर्धारित किया जाता है। जब अभ्यास के दौरान एक संस्कार उठता है, तो आप उत्पन्न होने वाली भावनाओं को छू सकते हैं, और फिर अपने आप को इन भावनाओं को अधिक से अधिक अनुभव करने की अनुमति दे सकते हैं। इस पद्धति के साथ काम करके (और पूरी यात्रा में सुरक्षित महसूस करते हुए), प्रत्येक बाद के अभ्यास के साथ आप एक संस्कार में गहराई तक जाते हैं, आपकी प्रतिक्रिया को बेहतर ढंग से समझने में सक्षम होते हैं, और फिर अंततः संस्कार को चेतना के सागर में छोड़ने की अनुमति दे सकते हैं। उस समय, यह अब एक गहरी छाप नहीं है। आप उस संस्कार से मुक्त हो गए हैं!

yoga nidra benefits in Hindi

  • रक्तचाप कम करता है।
  • व्यसन कम करता है।
  • रचनात्मकता को बढ़ाता है।
  • PTSD को कम करता है।
  • मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली।
  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।
  • महत्वपूर्ण ऊर्जा को रिचार्ज करता है।
  • तंत्रिका तंत्र को संतुलित करता है।
  • मासिक धर्म की अनियमितता को कम करता है
  • एंडोक्राइन सिस्टम को मजबूत करता है।
  • दर्द की दवा की आवश्यकता को कम करता है।


FAQ For yoga nidra in Hindi

Q.1 योग निद्रा के चरण?


चरण 1  निपटान या प्रारंभिक छूट

स्टेज 2 इरादा, संकल्प

चरण 3  शरीर का घूमना या चेतना का घूमना

स्टेज 4  सांस और ऊर्जा जागरूकता

स्टेज 5  सेंस परसेप्शन

Q.2 योग निद्रा कौन नहीं कर सकता?

1. योग निद्रा कोई भी कर सकता है। तीव्र विनीसा प्रवाह और लंबे आसन धारण सभी के लिए नहीं होते हैं। हालाँकि, योग निद्रा एक ऐसा अभ्यास है जो बच्चों से लेकर वरिष्ठों तक सभी कर सकते हैं।


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