5 yoga for weight loss in Hindi

 योग दुनिया की सबसे पुरानी प्रथाओं में से एक है। इसकी उत्पत्ति 1000 साल पहले की है। नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से मानसिक और शारीरिक दोनों लाभ होते हैं। इसके अतिरिक्त, यह एक बेहतरीन कसरत के लिए बनाता है! क्या आप उन अजीबोगरीब किलो को कम करना चाहते हैं? तो आप सही जगह पर हैं! आइए वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे योग आसनों के बारे में बात करते हैं। इस लेख को अंत तक पढ़ें और योग के बारे में चरण-दर-चरण निर्देश के बारे में गहराई से जानें, जिससे आप फिटर और दुबले होने की कोशिश कर सकते हैं!



yoga for weight loss in hindi

योग से शरीर में खिंचाव आता है और रक्त संचार में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकता है। यह लचीलेपन और मानसिक कल्याण को भी बढ़ावा देता है। योग का अभ्यास करना भी आसान है। इसलिए आप इसे आसानी से दैनिक आदत के रूप में शामिल कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन स्ट्रेसबस्टर भी है। इस प्रकार यह एक स्वस्थ जीवन शैली रखने का एक शानदार तरीका है! तो आइए वजन घटाने के लिए कुछ बेहतरीन योगाभ्यासों पर नजर डालते हैं


1. कोबरा पोज (भुजंगासन)

कोबरा पोज़ एक कोबरा जैसा दिखता है। इस अद्भुत मुद्रा को लेट कर सबसे अच्छा किया जाता है। इसे संस्कृत में भुजंगासन के नाम से भी जाना जाता है। यह बैक स्ट्रेचिंग पोस्चर्स में से एक है जो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकता है और फैट बर्न कर सकता है।


कोबरा पोज करने के लिए स्टेप्स:-

  • चटाई की ओर मुंह करके लेट जाएं। आपके पैर फर्श पर होने चाहिए और हथेली उनके संबंधित पक्षों पर होनी चाहिए।
  • दोनों हाथों से फर्श पर दबाएं। आपकी उंगली आपके कंधे के ब्लेड के अनुपात में होनी चाहिए।
  • अब, अपने पेट को आगे की ओर रखते हुए अपनी पीठ को मोड़ने की कोशिश करें
  • इस पोजीशन में करीब 10 सेकेंड तक रहें।
  • प्रत्येक साँस छोड़ने के साथ, अपने आप को ऊपर की ओर धकेलें।
  • इसे 10-15 बार दोहराएं।


 सावधानियां: गर्भवती महिलाओं के लिए इस योग मुद्रा की सिफारिश नहीं की जाती है।


5 yoga for weight loss in Hindi
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2. चेयर पोज (उत्कटासन)

यह आसन खड़ी मुद्रा है। इसके अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं। संस्कृत में, इसे "उत्कटासन" के रूप में जाना जाता है। यह एक कुर्सी पर बैठने की स्थिति जैसा दिखता है। इस आसन को ठीक से करने के लिए आपको स्क्वाट करना होगा और अपने शरीर को स्थिर रखना होगा।


चेयर पोज करने के स्टेप्स :-

  • सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैरों को आपस में मिला लें। अपने हाथ को सीधे अपने सिर के ऊपर रखें।
  • जितना हो सके अपने दोनों घुटनों को मोड़ें।
  • 30 सेकंड के लिए इस मुद्रा को धारण करने का प्रयास करें
  • आराम करें और इस आसन को 10-15 बार दोहराएं।

 सावधानियां: यदि आपको पैर में चोट, पीठ की समस्या या निम्न रक्तचाप है तो इस आसन को करने से बचना सबसे अच्छा है।


3. ब्रिज पोज (सेतु बंध सर्वांगासन)

यदि आप वजन घटाने के लिए आसान योग आसनों की तलाश कर रहे हैं, तो ब्रिज पोज़ आपके लिए एकदम सही है। यह एक प्रकार का बैक बेंडिंग योगा पोज़ है जो कायाकल्प करने वाला है। इसके अलावा, यह प्रदर्शन करना आसान है और वजन घटाने में बहुत प्रभावी है। यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान कर सकता है और आपको अधिक लचीला बना सकता है।


ब्रिज पोज करने के लिए स्टेप्स:-

  • पीठ के बल लेट जाओ। अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखें। उन्हें हिप-चौड़ाई अलग होना चाहिए
  • अपने पैरों को अपने कूल्हों की ओर खींचे।
  • अपने पैरों को एक दूसरे के समानांतर रखें।
  • अब अपने पेट को छत की ओर रखते हुए खुद को ऊपर उठाने की कोशिश करें।
  • आपकी ठुड्डी और छाती सही स्थिति में होनी चाहिए।
  • आराम करें, और इस मुद्रा को 10-15 बार दोहराने का प्रयास करें।


 सावधानियां: अगर आपको गर्दन, कंधे या पीठ में चोट है तो ब्रिज पोज करने से बचें।


4. वजन घटाने के लिए डॉग योगा पोज (Adho Mukha Svanasana)

यह आसन पूरे शरीर को स्ट्रेच करने के लिए उत्तम है। यह आपकी बाहों और पैरों, पेट को टोन करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह आपके कंधे की मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है। यह एक प्रकार की अग्रगामी योग मुद्रा है जो लंबे समय में आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है।


  • डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज करने के लिए स्टेप्स:-
  • पेट के बल सीधे लेट जाएं।
  • धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को अपनी हथेलियों से उठाने की कोशिश करें और एक पहाड़ की तरह मुद्रा बनाएं।
  • जब आप अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठा रहे हों तब श्वास लें।
  • इस पोजीशन में 30 सेकेंड तक रहें।
  • सांस छोड़ते हुए वापस अपनी मूल स्थिति में आ जाएं।
  • इस योग मुद्रा को 10-15 बार दोहराएं।

 सावधानियां: यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो इस आसन के अभ्यास से बचने का प्रयास करें।


5. त्रिकोणासन (उत्थिता त्रिकोणासन)

यह मूलभूत योग मुद्राओं में से एक है। त्रिकोणासन वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे योग व्यायामों में से एक है। यह योग मुद्रा आपके कंधों और कूल्हों की मांसपेशियों को फैलाने के लिए एकदम सही है। इसके अतिरिक्त, यह शरीर से दबे हुए तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। यह योग मुद्रा शुरुआती लोगों के लिए आदर्श है।


त्रिकोणासन करने के चरण:-

  • सिर के ऊपर हाथ रखकर सीधे खड़े हो जाएं।
  • अब अपने पैरों को फैला लें।
  • नीचे झुकें और उन्हीं हाथों से अपने पैरों को छूने की कोशिश करें,
  • आपका दूसरा हाथ छत की ओर सीधा होना चाहिए
  • 10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें।
  • दूसरे हाथ से स्थिति बदलें और उसी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • इस आसन को 10-15 बार दोहराएं।


 सावधानियां: अपनी गर्दन को अधिक खींचने या तनाव देने की कोशिश न करें।

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