[Top 8] hair growth yoga in Hindi

 दो दशक पहले, बालों के झड़ने को मध्य जीवन संकट से जोड़ा जाता था। लिंग के बावजूद, बालों का झड़ना सेवानिवृत्ति की तैयारी के लिए एक संकेत के रूप में जाना जाता है। और यह पिछली पीढ़ियों में सच था क्योंकि अनुमान लगाओ, आज के विपरीत, 40 साल की उम्र तक बालों का झड़ना कोई मुद्दा नहीं था!


हालांकि, दैनिक तनाव के स्तर में लगातार वृद्धि के साथ, भोजन की गुणवत्ता में गिरावट, धूम्रपान जैसी हानिकारक जीवन शैली की आदतें, आनुवंशिक विकारों के साथ, जिस उम्र में लोगों ने बालों के झड़ने का अनुभव करना शुरू कर दिया है, वह काफी गिर गया है।


हालांकि, कुछ तरीके हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं जो बालों के झड़ने को काफी कम कर सकते हैं और रोक भी सकते हैं। उनमें से दो हैं योग आसन और प्राणायाम। कई चिकित्सकों ने अनुभव किया है कि इन दोनों के नियमित और मेहनती अभ्यास ने बालों के विकास को बढ़ावा दिया है।


आगे की ओर झुकने वाले सभी आसन सिर के क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं और सामान्य परिसंचरण को भी बढ़ाते हैं। यह एक अच्छी स्कैल्प स्वच्छता और स्वस्थ बालों को बनाए रखने में मदद करता है। निम्नलिखित आसन इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इनका नियमित अभ्यास करने की सलाह दी जाती है।


hair growth yoga in Hindi


1. अधो मुखो सवासना (नीचे की ओर कुत्ता मुद्रा)

सीधे कुत्ते की स्थिति में सभी चार अंगों से शुरू करें। कोहनी और घुटने सीधे होने चाहिए। अब कूल्हों को बाहर की ओर धकेलें और पेट को अंदर की ओर खींचे जिससे शरीर उल्टा 'V' आकार बना ले। पैर कूल्हे चौड़े होने चाहिए और हाथों के बीच में कंधे की दूरी होनी चाहिए। गर्दन को लंबा करें और हथेलियों को जमीन पर दबाएं। कुछ सांसों के लिए इस स्थिति में रहें।


यह आसन आपके सिर में रक्त संचार को बढ़ाता है। यह सामान्य सर्दी के खिलाफ भी प्रभावी है क्योंकि यह साइनस गतिविधि में सुधार करता है। यह अनिद्रा, अवसाद और मानसिक थकान के लिए भी सहायक हो सकता है।


2. उत्थानासन (आगे की मुद्रा में खड़े होकर)

सिर के ऊपर या ताड़ासन (पर्वत मुद्रा) में हाथ रखकर खड़े हों। पैरों को कुछ इंच अलग रखते हुए रीढ़ सीधी होनी चाहिए। श्वास लें और रीढ़ को लंबा करें। सांस छोड़ें, कूल्हों को टिकाएं और हाथों को फर्श की ओर ले जाने के लिए शरीर के ऊपरी हिस्से को आगे की ओर झुकाएं। पैरों और पीठ के निचले हिस्से पर किसी भी तरह के खिंचाव से बचने के लिए घुटनों को थोड़ा मोड़ा जा सकता है। यदि संभव हो तो फर्श को छूने के लिए उंगलियों को नीचे लाएं। शरीर का भार पैरों की गेंदों पर डालने का प्रयास होना चाहिए। इस स्थिति में कुछ देर सांस लें और फिर आराम करें।


3. पवनमुक्तासन (हवा से राहत देने वाली मुद्रा)

पीठ के बल सीधे लेट जाएं। सांस अंदर लें और दाहिने घुटने को छाती की ओर खींचे और हाथों में पकड़ लें। सांस छोड़ते हुए माथे को दाहिने घुटने की ओर ले जाएं। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें। सांस अंदर लें और सिर को पीछे कर लें। सांस छोड़ते हुए दाहिने पैर को वापस फर्श पर रखें। इस प्रक्रिया को बाएं पैर से और फिर दोनों पैरों से दोहराएं।


यह आसन आंतों में फंसी जहरीली गैसों को खत्म करने में मदद करता है और पाचन में मदद करता है।


4. सर्वांगासन (कंधे का स्टैंड)


पीठ के बल सीधे लेट जाएं। दोनों पैरों को ऊपर की ओर खींचे ताकि शरीर का निचला हिस्सा थोड़ा ऊपर उठे। दोनों हथेलियों को पीठ के निचले हिस्से और कूल्हे के क्षेत्र पर इस तरह से दबाए रखें कि हथेलियां पीठ को सहारा दे रही हों। अब अपने हाथों की सहायता और सहारे से पैरों को एक साथ खींचते हुए पीठ के निचले हिस्से को ऊपर की ओर धकेलें। शरीर का पूरा भार कंधों और हाथों द्वारा समर्थित होता है। नीचे आते समय हाथों के सहारे पीठ को धीरे-धीरे नीचे आने दें और फिर पैरों को धीरे-धीरे नीचे करें।


शरीर को गिरने न दें क्योंकि इससे झटका और/या पीठ दर्द हो सकता है। जिन लोगों को इससे परेशानी होती है वे सेतुबंधासन (ब्रिज पोज) कर सकते हैं।


आसन से बाहर आने के बाद अपने सिर की हल्की मालिश करें ताकि रोमकूप उत्तेजित हों और रक्त प्रवाह में वृद्धि से लाभ हो। यह आसन तंत्रिका तंत्र, जननांगों, श्वसन प्रणाली के स्वस्थ कार्य को सुनिश्चित करता है और थायरॉयड ग्रंथि को तरोताजा करता है। इसके अलावा, यह मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है।


5. वज्रासन (डायमंड पोज)

अन्य आसनों के विपरीत यह आसन खाना खाने के तुरंत बाद किया जा सकता है। बस घुटनों को मोड़कर नितंबों पर बैठ जाएं। तलवों के किनारों को जितना संभव हो उतना करीब रखा जाना चाहिए। रीढ़ और पीठ सीधी होनी चाहिए। स्थिर लय में भारी सांसें लें। इस मुद्रा में 2-8 मिनट तक रहें।


यह आसन पेट की गैस को कम करने में मदद करता है, पाचन में सुधार करता है और वजन घटाने और मूत्र विकारों में मदद करता है।


स्वस्थ बालों के लिए फायदेमंद है प्राणायाम

बालों के झड़ने से पीड़ित अधिकांश लोगों ने शिकायत की है कि तनाव एक बड़ा कारक है जिसके कारण बालों का घना अयाल बुरी तरह से पतला हो जाता है। योग के साथ-साथ प्राणायाम को तनाव के लिए सबसे अच्छा मारक दिखाया गया है। इसके अलावा, यह न केवल बालों के विकास को बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है, बल्कि यह आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।


 

6. कपालभाति (आग की सांस)

सुखासन (क्रॉस लेग्ड पोज़) या वज्रासन में बैठें। अपनी दाहिनी हथेली को नाभि पर रखें और आराम करें। फिर, अपने पेट को अंदर की ओर जोर दें और नाक से हवा का एक झोंका निकालें। पेट की मांसपेशियों को शिथिल होने दें और हवा को वापस शरीर में लाएं और फिर जोर-जबरदस्ती से सांस छोड़ने को दोहराएं। इसे 15-20 बार जारी रखें और फिर आराम करें। इसे दो से तीन राउंड तक दोहराएं।


इस प्राणायाम में मस्तिष्क की कोशिकाओं को अधिक ऑक्सीजन प्राप्त होती है। यह तंत्रिका तंत्र के लिए फायदेमंद है, मोटापा, मधुमेह को ठीक करता है और शरीर के विषाक्त पदार्थों को निकालता है।


7. भस्त्रिका प्राणायाम (धौंकनी सांस)

सुखासन में बैठें। हल्की मुट्ठियां बनाएं और उन्हें कंधों के पास लाएं, कोहनियों को बगल में टिकाएं। शरीर सीधा और शिथिल होना चाहिए। जोर से सांस अंदर लेते हुए हाथों को ऊपर उठाएं और मुट्ठियां खोलें। जोर से सांस छोड़ते हुए हाथों को शुरुआती स्थिति में आने दें और हथेलियां फिर से सामने की ओर मुट्ठियों में बदल लें। इसे दो से तीन राउंड तक 12-15 बार दोहराएं। प्रत्येक दौर के बाद आराम करें।


यह प्राणायाम शरीर से अतिरिक्त पित्त, वायु और कफ को दूर करने के साथ-साथ तंत्रिका तंत्र को भी शुद्ध करता है।


8. नाड़ी शोधन प्राणायाम (वैकल्पिक नथुने से श्वास)

दाहिने हाथ की पहली दो अंगुलियों को भौंहों के बीच में रखें। दाहिने नथुने को अंगूठे से धीरे से बंद करें, बाएं नथुने से श्वास लें। श्वास को रोककर, अनामिका का उपयोग करके बाएँ नथुने को बंद करें और दाएँ से साँस छोड़ें। बाएं नथुने को बंद रखते हुए, दाएं नथुने से श्वास लें। सांस को रोककर दायीं नासिका छिद्र को दबाएं और बायीं ओर से सांस छोड़ें। इसे 10-15 बार दोहराएं और फिर आराम करें।


नाड़ी शोधन तनाव, माइग्रेन, अवसाद, गठिया, अस्थमा, हृदय की समस्याओं और कभी-कभी आंखों की समस्याओं के इलाज में भी मदद करता है।


दोनों फिल्में, बाला और उजड़ा चमन, ने एक संदेश दिया कि जल्दी गंजापन आपके लिए अपुष्ट महसूस करने का कारण नहीं होना चाहिए। हालांकि, आजकल ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि बालों का झड़ना तनाव और अन्य जीवनशैली कारकों के कारण होता है।


इसका मतलब है कि बालों का झड़ना एक बड़ी अंतर्निहित समस्या का पहला संकेत हो सकता है। बताए गए आसन न केवल स्वस्थ शरीर में योगदान करते हैं बल्कि बालों के झड़ने का अनुभव करने वाले किसी भी व्यक्ति की प्रभावी रूप से मदद कर सकते हैं। इन जीवनशैली में बदलाव करने से अंतर्निहित मुद्दों का भी मुकाबला करने में काफी मदद मिल सकती है।


चाहे वह रक्तचाप, बालों के झड़ने, या चमकदार त्वचा पाने की बात हो, आर्ट ऑफ लिविंग मेडिटेशन और ब्रीद वर्कशॉप में सिखाई जाने वाली प्रक्रियाएं इसमें मदद करती हैं। लेकिन रुकिए, और भी बहुत कुछ है। इष्टतम स्वास्थ्य और आंतरिक स्वतंत्रता का आनंद लें।


FAQ For hair growth yoga in Hindi

क्या योग बालों का झड़ना रोक सकता है?

जी हां, बालों का झड़ना कम करने के लिए धार्मिक रूप से प्राणायाम और योगासन करने से स्वाभाविक रूप से ऐसा होता है। यह बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है।


क्या कपालभाति से बालों का झड़ना कम होता है?

कपाल भाति (अग्नि की सांस) से मस्तिष्क की कोशिकाओं को अधिक ऑक्सीजन प्राप्त होती है, जो तंत्रिका तंत्र के लिए बहुत अच्छा है। विषाक्त पदार्थों को निकालता है और सिर और चेहरे के क्षेत्र से मुक्त कणों को कम करता है। इस प्रकार बालों का झड़ना रोकें।


बालों का झड़ना रोकने का सबसे तेज़ तरीका क्या है?

तनाव प्रबंधन, जीवनशैली में बदलाव, बालों के झड़ने को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए आगे झुकने वाले योग आसन शामिल हैं।


क्या खोए हुए बाल वापस आते हैं?

जब आप बालों के विकास के लिए धार्मिक रूप से योग का अभ्यास करते हैं, तो सिर में रक्त प्रवाह होता है, परिसंचरण बढ़ता है और इस प्रकार यह एक अच्छी खोपड़ी बनाए रखता है और निश्चित रूप से बालों के विकास को बढ़ावा देता है। यदि कूप अभी भी बरकरार है, तो खोए हुए बाल वापस आ जाते हैं।

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