What is ashtanga yoga in Hindi & it's Principal

 1990 के दशक के उत्तरार्ध से, अष्टांग को पश्चिमी दुनिया में योग के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक माना जाता है। अष्टांग एक जोरदार शारीरिक अभ्यास पर केंद्रित है जिसमें एक सतत अनुक्रम बनाने के लिए सांस के साथ जुड़े हुए पोज की एक श्रृंखला शामिल है। अभ्यास शारीरिक शक्ति, लचीलेपन और धीरज के गहन स्तर की मांग करता है, जो बताता है कि क्यों कई लोग इसे एक कठोर और चुनौतीपूर्ण कसरत के रूप में देखते हैं। चाहे आप योग की शुरुआत ही कर रहे हों, या अपने लक्ष्यों में बदलाव के साथ कुछ नया खोज रहे हों, अपने दैनिक कसरत में अष्टांग योग कक्षा को शामिल करना आपके मन और शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने का एक अच्छा तरीका है।


ashtanga yoga in Hindi

अष्टांग शब्द संस्कृत के दो शब्दों "अष्ट" और "अंग" से मिलकर बना है। "अष्ट" संख्या आठ को संदर्भित करता है, जबकि "अंग" का अर्थ अंग या शरीर का अंग है। इसलिए, अष्टांग योग के आठ अंगों का एक पूर्ण, समग्र प्रणाली में मिलन है। योग के ये आठ अंग योग सूत्रों के दर्शन की विभिन्न शाखाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं जो अष्टांग योग विद्यालय में नींव बनाते हैं। अष्टांग दर्शन योग के सभी आठ अंगों को एकीकृत करना है, जिसमें शामिल हैं: यम (नैतिक संहिता), नियम (आत्म-अनुशासन), आसन (मुद्रा), प्राणायाम (श्वास नियंत्रण), प्रत्याहार (इंद्रिय प्रत्याहार), धारणा (एकाग्रता) ), ध्यान (ध्यान), और समाधि (स्वयं के साथ एकता)।


अष्टांग हठ योग का एक बहुत ही गतिशील और पुष्ट रूप है, जो छह श्रृंखलाओं या स्तरों से बना होता है, जिसमें मुद्राओं का एक निश्चित क्रम होता है। यह विनीसा में निहित है, मुद्राओं के बीच बहने वाली गति, ऊर्जा और सांस पर ध्यान देने के साथ। जबकि यह एक बहुत ही शारीरिक अभ्यास है, यह मानसिक स्पष्टता और आंतरिक शांति को भी बढ़ावा देता है।


Ashtanga posture sequences

आमतौर पर, छात्र सूर्य नमस्कार ए और सूर्य नमस्कार बी के पांच दोहराव के साथ एक अष्टांग अभ्यास शुरू करते हैं। इसके बाद खड़े होने की मुद्रा का एक सेट होता है, 5 दोहराव में, फिर बैठने की मुद्रा का एक सेट। इन तीन मुद्रा अनुक्रमों में महारत हासिल करने के बाद, आपका प्रशिक्षक आपको उन्नत श्रृंखला, उन्नत ए, और उन्नत बी, उन्नत सी और डी के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।


History For Ashtanga Yoga in Hindi

मूल रूप से, अष्टांग योग को टी. कृष्णमाचार्य ने 20वीं शताब्दी की शुरुआत में अपने युवा ऊर्जावान छात्र के पट्टाभि जोइस के लिए एक व्यक्तिगत अभ्यास के रूप में बनाया था। माना जाता है कि तेज गति वाले सूर्य नमस्कार आंदोलनों को भारतीय पहलवानों और जिमनास्टों के अभ्यास से प्रभावित किया गया है। जोइस एक समर्पित छात्र थे, और उन्होंने इस नई शैली को और परिष्कृत और बढ़ावा दिया और जल्द ही दूसरों को पढ़ाना शुरू कर दिया। ये प्राणपोषक और चुनौतीपूर्ण मुद्रा प्रवाह मन की शांति प्रदान करने के लिए शरीर को शुद्ध करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे, और अंततः गर्म योग, प्रवाह या विनयसा योग, और शक्ति योग की कई अलग-अलग शैलियों को जन्म दिया।


अष्टांग योग अनुसंधान संस्थान, जो अष्टांग की शिक्षाओं और प्रशिक्षणों को बढ़ावा देता है, भारत के मैसूर में स्थित है। पट्टाभि जोइस के पोते, आर शरथ जोइस, संस्थान के वर्तमान निदेशक हैं और अभ्यास पर वरिष्ठ अधिकारी हैं। डेविड स्वेन्सन, कीनो मैकग्रेगर, रिचर्ड फ्रीमैन, मैटी एज़राटी, टिम मिलर, डेविड विलियम्स, चक मिलर और टिम फेल्डमैन सहित दुनिया भर में कई अन्य प्रसिद्ध अष्टांग योग प्रशिक्षक हैं।


 practices ashtanga yoga in Hindi

कई प्रमुख सिद्धांत हैं जो अष्टांग के अभ्यास को रेखांकित करते हैं। यह बहुआयामी दृष्टिकोण शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देता है। एक सफल अष्टांग अभ्यास के लिए ये पांच सिद्धांत आवश्यक हैं।


  • Ujjayi pranayama: इस विशिष्ट श्वास तकनीक का उपयोग पूरे अभ्यास में किया जाता है। विजयी सांस एक धीमी श्रव्य श्वास तकनीक है जिसका उपयोग गर्म, सक्रिय और फोकस और एकाग्रता बढ़ाने के लिए किया जाता है। अतिरिक्त प्राणायाम तकनीक केवल उन्नत छात्रों को ही सिखाई जाती है।
  • Drishti: प्रत्येक आसन में एक विशिष्ट द्रष्टि या केंद्र बिंदु का उपयोग किया जाता है। यह एक अधिक केंद्रित और ध्यानपूर्ण अभ्यास बनाने में मदद करता है।
  • Vinyasa: अभ्यास का मूल श्रृंखला में मुद्राओं और संक्रमणों के क्रम में सांस को सिंक्रनाइज़ करना है।
  • Bandha:  प्राण ऊर्जा में सील करने और कोर स्थिरता बनाने के लिए बंधों, या शरीर के ताले की सगाई को प्रोत्साहित किया जाता है।
  • Daily practice:  प्रति सप्ताह छह दिन की दिनचर्या को प्रोत्साहित किया जाता है, शनिवार को विश्राम के दिन के रूप में। "चंद्रमा के दिन," पूर्णिमा और अमावस्या के दिन भी आराम के दिन होते हैं, और महिलाएं अक्सर मासिक धर्म के दौरान अभ्यास करने से परहेज करती हैं।


difference between Ashtanga and Vinyasa Yoga

अष्टांग आसनों का एक सेट अनुक्रम है, जबकि विनयसा अधिक मुक्त-शैली और तात्कालिक है। अष्टांग कक्षाएं संस्कृत मंत्रों के जाप के साथ शुरू और समाप्त होती हैं। जिम और योग स्टूडियो में विनीसा कक्षाएं अधिक लोकप्रिय हैं और अभ्यास के दौरान अक्सर गर्म होती हैं और संगीत बजाती हैं।


purpose of Ashtanga Yoga

अष्टांग में गहन शारीरिक प्रक्रियाएं मानसिक स्पष्टता, दिमागी सांस लेने, शारीरिक शक्ति, लचीलापन और सहनशक्ति पैदा करने के लिए मानसिक अवरोधों और भावनात्मक सामान के माध्यम से धक्का देने के बारे में हैं। अभ्यास की संरचना और आवृत्ति को आपके शरीर और समग्र स्वास्थ्य में तेजी से सुधार करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आसन का निर्धारित क्रम एक मजबूत ढांचा बनाता है जो व्यक्ति को योग सूत्रों के आंतरिक अंगों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।


Benefits Of Ashtanga Yoga

अष्टांग योग के अनगिनत फायदे हैं। यह ज़ोरदार होने के लिए जाना जाता है, इसलिए यह एथलीटों और उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो एक अच्छी कसरत की तलाश में हैं। हठ योग की अधिकांश शैलियों की तरह, अष्टांग सांस, मुद्रा और ध्यान पर केंद्रित है। एक नियमित योग अभ्यास आपके लचीलेपन, श्वास और संतुलन में सुधार कर सकता है। यह आपकी सहनशक्ति, हड्डियों के घनत्व और मांसपेशियों की ताकत को बढ़ा सकता है, आपके शरीर के वजन को नियंत्रित कर सकता है, आपके रक्तचाप को कम कर सकता है और तनाव को दूर कर सकता है। अष्टांग योग के लाभ केवल भौतिक कारकों तक ही सीमित नहीं हैं। यह मानसिक स्पष्टता को बढ़ाकर, मानसिक शांति पैदा करके और दैनिक जीवन में बेहतर एकाग्रता विकसित करके मानसिक और आध्यात्मिक रूप से भी मदद करता है।

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