[Best] home remedies for neck pain Hindi

 वाक्यांश "गर्दन में दर्द" मजाकिया और कभी-कभी सटीक होता है। गर्दन में अकड़न एक आम समस्या है, जो किसी भी समय लगभग 10% आबादी को प्रभावित करती है। गर्दन में दर्द के कई कारण होते हैं, जिससे सटीक कारण का पता लगाना मुश्किल हो जाता है।


यदि आप गर्दन में अकड़न के साथ उठते हैं, तो आपको मांसपेशियों में ऐंठन या संकुचन का अनुभव होने की संभावना है। इसे मांसपेशियों में खिंचाव के रूप में जाना जाता है। गर्दन की मोच स्नायुबंधन, या सख्त ऊतकों को प्रभावित करती है जो आपकी हड्डियों को जोड़ते और स्थिर करते हैं। Tendinitis - ऊतक में सूजन जो मांसपेशियों को हड्डी से जोड़ती है और गति को नियंत्रित करती है - गर्दन के दर्द के लिए एक और योगदान कारक है।


कठोर गर्दन के लक्षणों में शामिल हैं:


  • तंग मांसपेशियों या मांसपेशियों में ऐंठन
  • अपने सिर को हिलाने में असमर्थता, या गति की घटी हुई सीमा
  • जब आप अपने सिर को लंबे समय तक एक ही स्थिति में रखते हैं तो दर्द बढ़ता रहता है



neck pain kaise thik kare

घरेलू उपचार आमतौर पर प्रारंभिक चरण की गर्दन की कठोरता के बहुमत के साथ मदद करेंगे:


  • क्षेत्र को सुन्न करने और सूजन वाली मांसपेशियों को शांत करने के लिए एक आइस पैक लगाएं।
  • टाइलेनॉल, एडविल या एलेव की तरह बिना पर्ची के मिलने वाली दर्दनिवारक लें।
  • एक या दो दिन के बाद, हीटिंग पैड या वार्म कंप्रेस लगाएं।

अगले कुछ दिनों में ये सावधानियां बरतें:


  • अपने आंदोलनों से अवगत रहें। कोशिश करें कि अपने सिर को जल्दी से झटका न दें या अपनी गर्दन को मोड़ें नहीं। इससे सूजन हो सकती है।
  • सिर को आगे-पीछे करते हुए, फिर ऊपर-नीचे करते हुए, हल्के-फुल्के स्ट्रेच करने की कोशिश करें।
  • किसी मित्र या साथी से गले के क्षेत्र की मालिश करने के लिए कहें।
  • गर्दन की कड़ी मांसपेशियों को आराम देने के लिए कुछ घंटों के लिए गर्दन का कॉलर पहनें।
  • बिना तकिये के सोएं, या विशेष रूप से गर्दन को सहारा देने के लिए डिज़ाइन किए गए तकिए का उपयोग करें।


कठोर गर्दन को रोकना संभव है। गर्दन के दर्द का अधिकांश हिस्सा आपकी उम्र के अनुसार खराब मुद्रा, चोट, या सामान्य टूट-फूट का एक संयोजन है। यदि आप अक्सर गर्दन में अकड़न का अनुभव करते हैं, तो कुछ सरल समायोजन करने का प्रयास करें:


अपनी मुद्रा देखें


कंधे आपके कूल्हों के ऊपर एक सीधी रेखा में होने चाहिए। कान आपके कंधों के अनुरूप होने चाहिए।


डेस्क फर्नीचर समायोजित करें


आपका कंप्यूटर आपकी आंखों के साथ समतल होना चाहिए। अपने डेस्क मॉनीटर या लैपटॉप को ऊपर उठाने या घटाने पर विचार करें। जब आप बैठते हैं, तो अपनी कुर्सी को समायोजित करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि घुटने कूल्हों से थोड़ा नीचे हों।


बार-बार ब्रेक लें


कार में या अपने डेस्क पर बैठने से आपके शरीर पर भारी असर पड़ सकता है। हर घंटे उठें, घूमें और हल्की स्ट्रेचिंग करें।


कंधे स्विच करें


यदि आप भारी बैग ले जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वजन शरीर के दोनों किनारों के बीच समान रूप से वितरित किया गया है। अधिक वजन से गर्दन में खिंचाव हो सकता है।


सोने के लिए एक सहायक तरीका खोजें


सिर को शरीर के साथ संरेखित करना चाहिए। अपनी गर्दन के नीचे एक छोटा तकिया रखने की कोशिश करें। यह आपकी पीठ के बल सोने और आपकी रीढ़ की मांसपेशियों को संरेखित करने के लिए जांघों के नीचे अतिरिक्त तकिए रखने में मदद कर सकता है।


डॉक्टर को कब देखना है

कठोर गर्दन आमतौर पर घरेलू उपचार के साथ कुछ दिनों में ठीक हो जाती है। कभी-कभी गर्दन का दर्द किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या का लक्षण होता है, हालांकि ऐसा बहुत कम होता है। डॉक्टर से मिलें अगर:


  • दर्द गंभीर है।
  • गर्दन का दर्द या अकड़न कई दिनों के बाद भी दूर नहीं होती है।
  • दर्द या जकड़न हाथ या पैर के नीचे जाती है।
  • आपको सिरदर्द है और आपको सुन्नता, कमजोरी, या झुनझुनी सनसनी दिखाई देती है।
  • आपको हाल ही में चोट लगी है - उदाहरण के लिए, कार दुर्घटना या गिरने से।

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एक कठोर गर्दन केवल वयस्कों के साथ कुछ नहीं होता है। बच्चों को भी गर्दन में दर्द और दर्द का अनुभव होता है। घरेलू उपचार जैसे आइस पैक, मालिश, गर्दन में खिंचाव और बिना पर्ची के मिलने वाली दर्दनिवारक दवाएं भी आपके बच्चों के लिए मददगार हैं। अपने डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट लें यदि आपका बच्चा:


  • चोट लगी है या हाल ही में सिर या गर्दन के आघात का अनुभव हुआ है
  • ज्यादा थक गया है
  • एक टिक द्वारा काटा गया था
  • त्वचा पर लाल चकत्ते, सिरदर्द या फ्लू जैसे लक्षण हैं
  • मिचली आ रही है या उल्टी हो रही है
  • उधम मचाते या कर्कश है
  • शिशु है और उसे दूध पिलाने या बोतल चूसने में समस्या हो रही है

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