[Best 10] weight loss ke gharelu upay

 अपने आदर्श शरीर के वजन को बनाए रखने के प्रयास में हर दिन लोग नए आहार लेने की कोशिश करते हैं। यदि आप इन लोगों में से एक हैं और आप आहार और प्रतिबंधों का पालन करने के लिए कठिन परिश्रम से थक गए हैं, तो आपको वजन घटाने के लिए प्राकृतिक उपचारों पर ध्यान देना चाहिए। इन उपायों में उत्पादों और वस्तुओं का उपयोग शामिल है, जो अक्सर घर पर पाए जाते हैं। वजन घटाने के लिए यह घरेलू उपाय अत्यधिक फायदेमंद है, क्योंकि इसमें विदेशी पूरक या आहार का उपयोग शामिल नहीं है।


जबकि सभी अधिक वजन वाले या मोटे व्यक्तियों के लिए वजन कम करना मुख्य उद्देश्य होना चाहिए, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप जिस आहार पर हैं उससे संतुलित पोषण प्राप्त करें। अधिकांश वजन घटाने वाले आहार आपके दैनिक भोजन से वसा और कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से काट देते हैं। जबकि इन पोषक तत्वों को सीमित करना आवश्यक है, इनसे पूरी तरह से बचना आपके सामान्य चयापचय और शरीर के कामकाज को नुकसान पहुंचा सकता है।


तो, आपको किस आहार का पालन करना चाहिए? अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए कौन से घरेलू उपचार आपकी मदद कर सकते हैं? वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे सप्लीमेंट कौन से हैं? जवाब जानने के लिए पढ़ें-

weight loss ke gharelu upay

नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से :

नींबू पानी और शहद भारत में रसोई में पाए जाने वाले दो सबसे आम तत्व हैं। रोज सुबह एक गिलास नींबू पानी बनाएं और उसमें 2 चम्मच शहद मिला लें। मिलाकर पीएं। शहद औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है और नींबू पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने में मदद करता है। ये सभी शरीर को अतिरिक्त वसा को छोड़ने में मदद करते हैं और प्रभाव कुछ ही हफ्तों में दिखाई देने लगते हैं। यह घर पर वजन घटाने के सबसे आसान उपायों में से एक है।


मेथी दाना, अजवायन और काला जीरा का पाउडर:

भारतीय खाद्य पदार्थों में उपयोग किए जाने वाले मसालों में अक्सर छिपे हुए लाभकारी गुण शामिल होते हैं जिनसे हम में से कई लोग अनजान होते हैं। उदाहरण के लिए, मेथी के बीज (मेथी के बीज) शरीर की चयापचय दर को बढ़ाते हैं जिससे वसा हानि होती है। अजवायन (अजवाइन) वजन घटाने की प्रक्रिया में भी मदद करती है। काला जीरा (काली जीरा) पेट के आसपास की चर्बी को कम करने के लिए बहुत अच्छा है और समग्र वजन को कम करने में मदद कर सकता है।


इनका सेवन करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए, आप सभी बताए गए मसालों को एक साथ सूखा भून सकते हैं। इस मिश्रण को महीन चूर्ण बनाने के लिए मोर्टार और मूसल का प्रयोग करें। इस पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर दिन में एक बार पिएं। वजन कम करने के लिए यह एक और सरल लेकिन प्रभावी घरेलू उपाय है।


दालचीनी और शहद की चाय:

दालचीनी (दालचीनी) कई भारतीय व्यंजनों में नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है, मीठा और नमकीन दोनों। हालांकि, आपको शायद इस बात की जानकारी न हो कि दालचीनी वजन कम करने में मदद करती है। मसाला आंतरिक गुणों के साथ आता है जो चीनी की लालसा को कम करता है और रक्त में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।


शहद और दालचीनी की चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी गर्म करें। गुनगुने पानी में दो दालचीनी की छड़ें और एक चम्मच शहद मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और मिश्रण को छान लें। रोज सुबह खाली पेट दालचीनी और शहद का पानी पिएं। घर पर वजन घटाने के मामले में यह अद्भुत काम करेगा।


कच्चा लहसुन चबाएं:

लहसुन को एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है और यह हर भारतीय रसोई में पाया जाता है। हालांकि वजन घटाने के लिए रोज सुबह लहसुन की दो या दो से अधिक कलियां चबाना बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि, लहसुन में बहुत तीखी गंध और स्वाद होता है, जो आपको इससे दूर कर सकता है। कच्चे लहसुन को चबाने की आदत बनाने की कोशिश करें, भले ही यह पहली बार में प्रतिकूल हो। ऐसा करने के बाद अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करना याद रखें, क्योंकि कच्चे लहसुन की गंध पूरे दिन आपके मुंह के अंदर रह सकती है।


 वजन कम करने के उपाय : कृत्रिम शर्करा का सेवन बंद करें:

फलों और सब्जियों में पाई जाने वाली कोई भी चीनी स्वाभाविक रूप से शर्करा होती है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने आप को केवल इन शर्करा के सेवन तक सीमित रखने का प्रयास करें। इसका मतलब है कि आपको मिठाई, आइसक्रीम, वातित पेय और इसी तरह के उत्पादों में कटौती करने की आवश्यकता है। अपने खाद्य पदार्थों में चीनी जोड़ने के बजाय, सब्जियों और फलों में स्वाभाविक रूप से होने वाली मिठास को शामिल करने का प्रयास करें।


उदाहरण के लिए, प्याज में बहुत अधिक चीनी होती है, जिसे हल्का भूनकर निकाला जा सकता है। इन भुने हुए प्याज को मिलाने से पूरी डिश प्याज की प्राकृतिक मिठास से भर जाती है। आपको ऐसी डिश में कृत्रिम चीनी मिलाने की जरूरत नहीं है। अन्य सब्जियां जो प्राकृतिक शर्करा से भरी होती हैं उनमें गाजर और कुछ कद्दू शामिल हैं।


हाइड्रेटेड रहना:

आपको जानकर हैरानी होगी कि हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने जितना आसान वजन घटाने के लिए एक बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय हो सकता है। हालांकि, यह सच है कि ज्यादातर लोग रोजाना पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं। वे या तो इस बात से अनजान होते हैं कि कितना पानी पीना चाहिए या वे केवल प्यास लगने पर ही पीते हैं।


आपके शरीर को कितने पानी की जरूरत है, इसका आकलन करने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप अपने वजन को 30 की संख्या से विभाजित करें। परिणामी मात्रा आपके लिए आवश्यक पानी की मात्रा से मेल खाती है। उदाहरण के लिए, यदि आपका वजन 65 किलोग्राम है, तो आपका दैनिक पानी का सेवन 65/30 होना चाहिए, जो कि 2.16 लीटर के बराबर होता है।


8 घंटे की नींद :

यह एक जीवनशैली पसंद है और इतना घरेलू उपचार नहीं है। हालाँकि, यह एक सरल कदम है जिसे हर कोई थोड़े से अभ्यास के साथ आसानी से पालन कर सकता है। भले ही एक लाख अन्य गतिविधियाँ हैं जिन पर आप समय बिताना चाहते हैं, प्रत्येक दिन 8 घंटे की नींद में निचोड़ने का प्रयास करें। यह उतना ही आवश्यक है जितना कि वजन कम करने के लिए उचित आहार बनाए रखना।


नींद शरीर के कार्यों को नियंत्रित करती है और उचित पाचन में सहायता करती है। यह शरीर की सामान्य चयापचय दर को बनाए रखने में भी मदद करता है, जो आपके शरीर से अतिरिक्त परत को हटाने के लिए आवश्यक है।


छोटी प्लेट में खाएं:

मानव मनोविज्ञान हमारी जीवनशैली में बदलाव का एक बड़ा कारण है। कई अन्य चीजों की तरह, हम जो खाते हैं वह भी हमारे दिमाग द्वारा हमारे आसपास की दुनिया को देखने के तरीके से नियंत्रित होता है। मानो या न मानो, लेकिन आपकी प्लेट का आकार वास्तव में आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को नियंत्रित करता है। अगर आप बड़ी प्लेट में खाना खा रहे हैं, तो आपको ज्यादा खाने का खतरा होता है।


ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मस्तिष्क प्लेट के आकार को खाने के लिए आवश्यक भोजन की मात्रा के रूप में मानता है। एक बड़ी प्लेट में अधिक मात्रा में भोजन होता है, जबकि एक छोटी प्लेट में छोटे हिस्से होते हैं। जब आप छोटी प्लेट में खाते हैं, तो कम खाने के बाद आपका पेट भरा हुआ महसूस होने की संभावना होती है। इसलिए, बस अपनी बड़ी प्लेट को छोटी प्लेट में बदलना आपके वजन को कम करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।


एक बार में कम खाएं, लेकिन अधिक बार:

यह एक बहुत ही रोचक अवधारणा है, जिसे दुनिया भर के शोधकर्ताओं द्वारा अध्ययन और सत्यापित किया गया है। भोजन को नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने में विभाजित करने के बजाय, हर 3-4 घंटे में हल्का भोजन करने का प्रयास करें। 3 भारी भोजन करने के बजाय, 6 हल्के भोजन का सेवन करें। यह फायदेमंद है क्योंकि यह आपके पेट को हमेशा खाली रहने से रोकता है।


भोजन को इस तरह विभाजित करना भी आपको अधिक खाने से रोकने के लिए बहुत अच्छा है। यदि नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच एक लंबा अंतराल है, तो आप भूखा महसूस कर सकते हैं और इस प्रकार दोपहर के समय भारी भोजन कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच में थोड़ा सा भोजन करते हैं, तो लंच ब्रेक के दौरान आपके अधिक खाने की संभावना कम होती है।


कुछ कच्चे खाद्य पदार्थ आपके लिए अच्छे हैं:

जबकि मांस, चिकन और मुर्गी का सेवन ठीक से पकाए जाने के बाद किया जाना चाहिए, कुछ सब्जियां कच्ची खाने पर अतिरिक्त लाभ प्रदान करती हैं। टमाटर, सलाद पत्ता, पालक, गाजर और मकई कुछ सबसे आम सब्जियां हैं जिन्हें बिना पकी अवस्था में सुरक्षित रूप से खाया जा सकता है। आप इन सभी सामग्रियों से सलाद बनाने की कोशिश कर सकते हैं और इसे हर दिन खा सकते हैं। कच्ची सब्जियां फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं और आपके पाचन के लिए अद्भुत काम कर सकती हैं। वसा के टूटने और वजन घटाने के लिए उचित पाचन महत्वपूर्ण है।


हालाँकि, इस चरण का पालन करते हुए, अपने हाथों को उन सब्जियों पर ले जाने की कोशिश करें जो जैविक रूप से उगाई गई हैं। जैविक सब्जियां कीटनाशकों और कीटनाशकों से रहित होती हैं। कच्ची सब्जियों और फलों का सेवन करते समय ये रासायनिक तत्व काफी हानिकारक हो सकते हैं। स्वाभाविक रूप से वजन कम करने की चाहत रखने वालों के लिए यह प्रक्रिया अद्भुत है।


खाना ठीक से चबाएं:

भोजन को ठीक से चबाना उचित पाचन के लिए और अधिक खाने से रोकने के लिए भी आवश्यक है। किए गए शोध से पता चलता है कि जो लोग भोजन करते समय अपना समय लेते हैं, वे कम कैलोरी लेते हैं, उनकी तुलना में जो अपने भोजन को बिना चबाए निगल लेते हैं।


इस घटना के कारण को समझने के लिए आपको यह समझना होगा कि भोजन को चबाना क्यों आवश्यक है। चबाना भोजन को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है और लार के साथ पाचन में सहायता करता है। यदि भोजन को अच्छी तरह से नहीं चबाया जाता है, तो पेट भोजन को पचाने में अधिक समय लेता है। यह बदले में अनुचित पाचन के कारण वजन बढ़ने का कारण बनता है।


इसके अलावा, आप अपना भोजन खत्म करने में जितना अधिक समय लेंगे, उतनी ही अधिक संभावना होगी कि आप छोटे हिस्से का सेवन करने के बाद भरा हुआ महसूस करेंगे।


साबुत अनाज से बने खाद्य पदार्थ:

भारत में अनाज एक मुख्य भोजन है। एक भी दिन ऐसा नहीं जाता जब हम अनाज का सेवन न तो प्राकृतिक रूप में करते हों और न ही आटे के रूप में। अनाज अपने पूरे रूप में सेवन करने पर अधिकतम लाभ प्रदान करते हैं। दूसरी ओर, रिफाइंड अनाज या मैदा (मैदा) काफी हानिकारक होते हैं और आपके शरीर के वजन को बढ़ा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मैदा साधारण कार्बोहाइड्रेट से बना होता है।


साबुत अनाज का आटा (आटा) अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है। यह फाइबर उचित पाचन और आंत्र प्रणाली के नियमन में सहायता करता है। चावल के मामले में, उसी कारण से सादे, सफेद प्रकार के बजाय ब्राउन चावल का उपभोग करने का प्रयास करें।


सिगरेट छोड़ें:

यह सिर्फ घर तक ही सीमित नहीं है बल्कि अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह एक अभिन्न घरेलू उपाय है। सिगरेट अनिवार्य रूप से सबसे खराब दुश्मन है जो आपके अतिरिक्त वजन के खिलाफ आपकी लड़ाई में हो सकता है। धूम्रपान एक ऐसी गतिविधि है जिसका आपके शरीर पर कोई लाभकारी प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन फिर भी आप इसमें लगे रहते हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो अपनी सिगरेट छोड़ कर शुरुआत करें।


सिगरेट में निकोटिन आपको अस्वस्थ महसूस कराता है और आपको जिम जाने या फिट जीवन जीने से भी रोकता है। इसलिए, सिगरेट के धुएं से अपने शरीर को जहर देना बंद करें और इसके बजाय रोज सुबह उठते ही टहलें या टहलें।


दही का सेवन :

दही घर पर बनाया जा सकता है या स्टोर से खरीदा जा सकता है। यह भारतीय रसोई में एक आम सामग्री है और इसकी बिना मिठास और स्वादहीन स्थिति में काफी फायदेमंद है। दही दूध से प्राप्त होता है जब यह किण्वन से गुजरता है। जैसे, इसमें अतिरिक्त वसा को छोड़कर, नियमित दूध के सभी लाभकारी गुण शामिल हैं।


दही का सीधे सेवन किया जा सकता है या इसे कुछ सलाद के स्वाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दही स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ाता है, जो पाचन प्रक्रिया को विनियमित करने के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, दही का सेवन भी आपको भरा हुआ महसूस कराता है, उस दिन आपने जितनी कैलोरी का सेवन किया है, उसमें कोई इजाफा नहीं किया है।

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