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South Indian Diet Plan for Weight Loss –आप जोर से हंस सकते हैं। सांभर और रसम की सुगंधित सुगंध वास्तव में वजन घटाने की आपकी इच्छा को खत्म कर सकती है। दक्षिण भारतीय व्यंजन कांजीवरम साड़ी की तरह समृद्ध हैं। लेकिन यह समृद्धि हर साड़ी पहनने वाले की कमर के आकार में इजाफा करेगी।


South Indian diet plan for weight loss
South Indian diet plan for weight loss 



पारंपरिक दक्षिण भारतीय थाली के स्वस्थ पक्ष में विभिन्न प्रकार की कोशिंबिरी होती है, जिसे आजकल केले के पत्ते पर अपनी स्थिति के रूप में दरकिनार कर दिया जाता है। लेकिन अगर आप ठान लें तो कुछ भी असंभव नहीं है। तो यहां वजन घटाने के लिए 1200 कैलोरी दक्षिण भारतीय आहार योजना है।


south indian diet plan for weight loss


FOOD ITEMAMOUNTCALORIES (KCAL)PROTEIN (G)
Early Morning
नींबू के साथ गुनगुना पानी1 cup
चाय (बिना चीनी)1 cup354
मैरी बिस्कुट256 1
Breakfast
रागी गंजी/रवा गंजी1 glass1002
सांबरी के साथ इडली2 no1504
या नीर डोसा नारियल की चटनी2 no1503
Mid-morning
फलों का सलाद1 m bowl40
ग्रीन टी (बिना चीनी की)1 cup35
Lunch
रागी बॉल (2 नं) / उबले हुए चावल1 bowl2006
कोशिंबिरी1 bowl302
बस सारु1 bowl503
पत्ता गोभी का प्याला1 bowl501
Evening
ग्रीन टी (बिना चीनी की)1 cup35
गेहूं का रस्क21206
Dinner
चपाती (बिना तेल के)22006
भेंदेकाई गोज्जू1 small bowl1004
दही1 medium bowl605
Total———1161 kcal47 g


वजन घटाने के लिए उपर्युक्त दक्षिण भारतीय आहार योजना एक नमूना योजना है कि वजन घटाने के लिए 1200 कैलोरी दक्षिण भारतीय आहार योजना कैसी दिखनी चाहिए। बेशक, आप सब्जियों के सही विकल्प के आधार पर बहुत सारे विकल्प जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप भेंदेकाई गोज्जू को बैगन/प्याज/टमाटर आदि से बदल सकते हैं, जो भी सब्जी आप चाहें। कोशिमबीर के मूल व्यंजनों से चिपके रहें और किस्में जोड़ें ताकि आप योजना से ऊब न जाएं।


south indian diet plan for weight loss 

अपने लिए दक्षिण भारतीय आहार योजना बनाने के लिए, निम्न चरणों का पालन करें


  • अपनी मूल कैलोरी आवश्यकता जानने के लिए अपने बीएमआर (बेसल मेटाबोलिक रेट) की गणना करें।
  • अपने बीएमआई की गणना यह जानने के लिए करें कि आपका वजन कितना अधिक है और स्वस्थ रहने के लिए आपको वास्तव में कितना वजन कम करना है।
  • अपने शरीर के आँकड़ों का विश्लेषण करें


ये संकेतक आपको एक यथार्थवादी लक्ष्य का पता लगाने में मदद करेंगे। किसी भी महिला के लिए उचित योजना के बिना 50 किलो तक पहुंचने का लक्ष्य स्वस्थ नहीं है। 50 आपके लिए स्वस्थ नहीं हो सकता है। सही वजन आपके शरीर के निर्माण, आपकी ऊंचाई, आपकी गतिविधि के स्तर और आपकी जीवन शैली पर निर्भर करेगा। मुझे उम्मीद है कि वजन घटाने के लिए यह दक्षिण भारतीय आहार योजना आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी। शुभकामनाएं।

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