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 रोगाणुओं के हानिकारक प्रभावों का सामना करने के लिए प्रतिरक्षा आपके शरीर की क्षमता है। विद्वान और शोधकर्ता प्रतिरक्षा को चार श्रेणियों में वर्गीकृत करते हैं।


immunity kaise badhaye
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immunity system kya hai


  • Innate immunity शरीर पर सूक्ष्म जीवों के हमले का सामना करने की शरीर की प्राकृतिक क्षमता है। इसमें रक्षा की पहली पंक्ति शामिल है, जैसे त्वचा और श्लेष्मा झिल्ली। यह कमोबेश अस्तित्व के विकासवादी पहलुओं से संबंधित है।

  • Adaptive immunity वह है जो शरीर विकसित करता है क्योंकि आप अपने जीवन की यात्रा को जारी रखते हुए अपने आप को विभिन्न जैविक और पर्यावरणीय परिवर्तनों के प्रति उजागर करते हैं।

  • Passive immunity ज्यादातर शिशुओं से जुड़ी होती है क्योंकि वे गर्भावस्था के दौरान प्लेसेंटा से और बाद में आठ महीने या एक वर्ष तक माताओं के स्तन के दूध के माध्यम से अपनी प्रतिरक्षा प्राप्त करते हैं। यह प्रकार एक निश्चित अवधि के बाद बंद हो जाता है।

  • टीकाकरण के कारण प्रतिरक्षण अंतिम श्रेणी है। टीकाकरण शरीर में मृत रोगजनकों या कमजोर रोगजनकों को छोटी खुराक में पेश करने की प्रक्रिया है, यह सुनिश्चित करता है कि शरीर बीमार पड़ने के बिना शरीर विरोधी शरीर की खेती करता है।


निस्संदेह, उपरोक्त सभी प्रतिरक्षा प्रणाली को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन शरीर पर हमलों को रोकने के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली भी बनाए रखनी चाहिए।


खाद्य पदार्थ एक ऐसा प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर हैं। प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले एजेंटों से भरपूर एक नियमित आहार बनाए रखने से आपको लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। ब्लॉग बच्चों और वयस्कों के लिए समान रूप से  best immunity foods for kids and adults को पेश करने पर केंद्रित है।


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Immunity-boosting Fruits

खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, और लोग सामान्य सर्दी और फ्लू को ठीक करने के लिए इस विटामिन की ओर रुख करते हैं। लोगों का मानना ​​है कि विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। नियमित रूप से सेवन करने वाले कुछ फल हैं अंगूर, संतरा, मीठा-नींबू और नींबू। चूंकि आपका शरीर स्वाभाविक रूप से इस विटामिन का उत्पादन नहीं कर सकता है, डॉक्टर हर दिन किसी भी रूप में विटामिन की नियमित खुराक लेने की सलाह देते हैं।


पपीता विटामिन सी और पाचक एंजाइमों से भी भरपूर होता है। एक स्वस्थ आंत समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने की कुंजी है। इसलिए, पपीते का सेवन आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने का एक और तरीका है।


अनार में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं, जो इसे स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक बनाता है जिसका सेवन किया जा सकता है। अनार विटामिन ए, सी, ई और फोलिक एसिड से भी भरपूर होता है, जिससे आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है।


immunity kaise badhaye : Immunity-boosting Vegetables


Broccol : विटामिन ए, सी, ई, और के, और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है। यह हरी सब्जी उन सब्जियों में से एक है जब नियमित रूप से सेवन किया जाता है, तो यह आपके स्वास्थ्य को सर्वोत्तम आकार में बनाए रखने में आपकी मदद करती है।


Moringa : या आमतौर पर सहजन के रूप में जाना जाता है, विटामिन और खनिजों से भरी एक अद्भुत सब्जी है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय और स्वस्थ रखती है। आप विभिन्न व्यंजनों को तैयार करने के लिए बीज, पत्ते, अपरिपक्व फली, जड़ और यहां तक ​​कि छाल (पाउडर रूप) का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देंगे।



Carrots : विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो संक्रमण, सूजन और कोशिका क्षति से लड़ने में मदद करते हैं। आप इसका सेवन सलाद के रूप में या जूस के रूप में कर सकते हैं।


immunity kaise badhaye : Immunity-boosting Spices


Garlic : घरों में सबसे अधिक पाया जाने वाला मसाला है। यह एक सामान्य सर्दी को ठीक करने के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपचारों में से एक है। यह एक अनूठी सुगंध और स्वाद में जोड़ता है, जिससे भोजन खाने में स्वादिष्ट होता है।


Turmeric : एक शानदार मसाला है जिसका प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में विशेष स्थान है। हल्दी-अदरक की चाय फ्लू को ठीक करने के सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। हल्दी का मुख्य घटक - करक्यूमिन, शरीर के एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इस प्रकार प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सहायता करता है। आप हल्दी का गर्म दूध के साथ सेवन कर सकते हैं, इसे पानी में उबाल सकते हैं या करी बनाते समय कम मात्रा में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


 Star anise में अत्यधिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं, इस प्रकार यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। आप उबलते पानी में कुछ फली डालकर और इसे खाने से पहले छानकर स्टार ऐनीज़ चाय तैयार कर सकते हैं।


immunity kaise badhaye – आयुर्वेद


प्राचीन स्वास्थ्य ग्रंथ मजबूत स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण अवयवों की सिफारिश करता है। सूची संपूर्ण है और यह एक और दिन के लिए एक विषय है। अभी के लिए, 3 ऐसे संपूर्ण-कुछ भोजन या ध्यान देने योग्य सामग्री हैं -


  • Ghee :ओमेगा -3, वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई, और के, और ब्यूटायरेट का एक समृद्ध स्रोत है। केक पर आइसिंग इसका एंटीवायरल गुण है। इस प्रकार, रोजाना पर्याप्त मात्रा में घी का सेवन न केवल आपको रोगाणुओं से सुरक्षित रखता है बल्कि आपके पेट के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक आवश्यक कारक है।


  • Tulsi : एक और घटक है जिसका आयुर्वेदिक ग्रंथों में व्यापक उल्लेख मिलता है। यह विटामिन सी और जिंक के प्राथमिक स्रोतों में से एक है। अपने एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुणों के साथ, यह प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर में से एक है और विभिन्न संक्रमणों को दूर रखता है। आप कच्ची पत्तियों का सेवन कर सकते हैं या अदरक, तुलसी और हल्दी की चाय बना सकते हैं।


  • हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण इम्युनिटी बूस्टर पानी है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में एक आवश्यक भूमिका निभाता है, इसके अलावा रक्त को हर कोशिका को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा चूना मिलाएं और एक स्वादिष्ट पेय के रूप में पानी का आनंद लें।

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