Best 9 chukandar khane ke fayde - chukandar ke fayde

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि फल और सब्जियां खाने से किसी के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा पर सकारात्मक और मात्रात्मक प्रभाव पड़ता है। वे आपके आहार में पोषक तत्वों, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों के एक अद्वितीय संयोजन के पूरक हैं। वे शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने वाले विषहरण में भी मदद करते हैं।


ऐसा ही एक सुपरफूड है चुकंदर या चुकंदर, आजकल लोकप्रिय स्मूदी में स्टार है। कई स्वास्थ्य पेशेवरों और पोषण विशेषज्ञों द्वारा इसे विटामिन और खनिजों की प्रचुरता के लिए खाने के लिए प्रोत्साहित किया गया है


चुकंदर आपके आहार में पहली पसंद नहीं हो सकता है, लेकिन इसे अपने किराने की खरीदारी से नहीं चूकना चाहिए। 

chukandar khane ke fayde

  • chukandar ke fayde

पहली बार में चुकंदर थोड़ा मैला लग सकता है, लेकिन यह सामान्य है। यह लंबे तने, मोटी त्वचा और लाल-बैंगनी रंग की जड़ वाली सब्जी है। बीट्स का स्वाद मिट्टी जैसा और थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन चमकीले, मीठे और ताजे स्वाद के साथ जोड़े जाने पर वे सबसे अच्छे होते हैं।


100 ग्राम चुकंदर की पोषण संबंधी जानकारी -

ऊर्जा - 43 किलो कैलोरी

कार्बोहाइड्रेट - 8.8 g

आहार फाइबर - 3.5 ग्राम

वसा - 0.1 ग्राम

प्रोटीन - 1.7 ग्राम


अपने जीवंत रंग के साथ, चुकंदर एक बहुमुखी जड़ वाली सब्जी भी है, जिसमें नाइट्रेट, सुपारी वर्णक, फाइबर और फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी -6, आयरन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, ग्लूटामाइन जैसे विभिन्न विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है। जस्ता, तांबा, और सेलेनियम, रक्त परिसंचरण, मासिक धर्म, और हेपेटोबिलरी विकारों में स्थापित उपयोग के साथ।


चुकंदर में पाए जाने वाले आहार नाइट्रेट्स का महत्व एंडोथेलियल नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन में योगदान करके उच्च रक्तचाप के उपचार में प्रभावी है।


यह वासोडिलेटर के रूप में कार्य करता है, जिससे ऊतकों में रक्त का छिड़काव बढ़ता है और बेहतर इरेक्शन में मदद करता है और धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण की दर को कम करता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।


प्रभावशाली रिज्यूमे यहीं समाप्त नहीं होता है, और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि चुकंदर आपके एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर आपको लंबे समय तक जीने में मदद करता है।


Top 9 chukandar khane ke fayde

नीचे 9 लाभ दिए गए हैं जिनका आप अपने चुकंदर से भरपूर आहार में आनंद उठा सकते हैं:


# 1 रक्तचाप कम करता है [Lowers blood pressure]


चुकंदर में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड वैसोडिलेटर की तरह काम करता है, जिससे ऊतकों में रक्त का छिड़काव बढ़ जाता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि चुकंदर खाने के बाद होने वाले नाइट्रिक ऑक्साइड में वृद्धि स्वस्थ लोगों में रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती है।


ऐसा इसलिए है क्योंकि चुकंदर में नाइट्रेट रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करते हैं, इस प्रकार उच्च रक्तचाप की स्थिति को कम करते हैं। उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए, 200-250mL गिलास चुकंदर का रस या 80-100 ग्राम चुकंदर को रोजाना सलाद में मिलाने से उच्च रक्तचाप या रक्त प्रवाह संबंधी विकारों को कम करने में मदद मिलेगी और स्वस्थ स्तर बनाए रखने में मदद मिलेगी।


# 2 एनीमिया को रोकें


कई लोग यह मान सकते हैं कि चुकंदर का लाल रंग केवल एनीमिया को रोकने में मदद करता है। हालांकि, चुकंदर के रस में बहुत सारा आयरन, फोलिक एसिड होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है जो स्वस्थ रक्त गणना सुनिश्चित करने के लिए शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाता है।


यह एक तथ्य है कि नियमित चुकंदर का रस पीने से महिलाओं में मासिक धर्म संबंधी विकार, एनीमिया और महिलाओं में रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने में मदद करने के लिए आरबीसी का पुनर्जनन अनिवार्य है।


# 3 एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ावा देना


सभी पोषक तत्वों के साथ, चुकंदर निश्चित रूप से आपके कसरत में एक पंच पैक करता है। जब आप चुकंदर के रस के साथ पूरक करते हैं / या कच्चा खाते हैं, तो आप कम परिश्रम के साथ तेज और लंबे समय तक दौड़ सकते हैं। इसमें मौजूद शर्करा आपको अतिरिक्त नाइट्रेट और आयरन की पूर्ति करते हुए तत्काल ऊर्जा को बढ़ावा देती है।


यूरोपियन जर्नल ऑफ एप्लाइड फिजियोलॉजी में 2016 के एक अध्ययन ने 30 शारीरिक रूप से सक्रिय पुरुषों को चुकंदर के रस या एक प्लेसबो की अलग-अलग खुराक दी, जब उन्होंने 100 ड्रॉप जंप पूरा किया। जिन लोगों ने चुकंदर का रस प्राप्त किया, उनमें सूजन कम थी, मांसपेशियों में तेजी से सुधार हुआ, और प्लेसीबो प्राप्त करने वालों की तुलना में कम दर्द की सूचना मिली।


बीट्स के साथ, आप उस "दिन की कसरत" को खत्म कर देंगे!


# 4 सुपर एंटीऑक्सीडेंट गुण


भोजन के एंटीऑक्सीडेंट गुण कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद करते हैं और रक्त में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाते हैं जो हमारे शरीर को हानिकारक मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं। यदि शरीर के अंदर मुक्त कणों का स्तर बढ़ता है, तो वे ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकते हैं जो आपके डीएनए और कोशिका संरचना को नुकसान पहुंचाते हैं।


सौभाग्य से, चुकंदर के सेवन से सुपर एंटीऑक्सिडेंट की वृद्धि सूजन को दबाने में मदद करती है और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द से काफी राहत देती है।


FRAP (प्लाज्मा की फेरिक कम करने की क्षमता) विश्लेषण (भोजन में एंटीऑक्सिडेंट का एक उपाय) के आधार पर, बीट्स में प्रति 3.5 औंस (100 ग्राम) में 1.7 मिमी तक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। यह इस बात का प्रमाण है कि यह कोलन और पाचन तंत्र में कैंसर के खतरे को कम करता है।


#5 कब्ज में मदद करता है


चुकंदर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह आपकी पाचन प्रक्रियाओं को विनियमित करने और कब्ज से त्वरित राहत प्रदान करने के लिए मल त्याग को आसान बनाने में अत्यधिक फायदेमंद है। चुकंदर में मौजूद सुपारी एक ऐसा एजेंट माना जाता है जो संपूर्ण पाचन स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है।


हालांकि, आबादी का एक निश्चित प्रतिशत एक अजीब दुष्प्रभाव का अनुभव कर सकता है: "यह आपके मल और मूत्र की स्थिरता और रंग बदलता है।" लेकिन आप ठीक होने जा रहे हैं, यह निश्चित रूप से खून नहीं है, यह बीट्स है।


तकनीकी शब्दों में, मूत्र या मल में लाल चुकंदर के रंगद्रव्य को बीटुरिया कहा जाता है, जिसे ज्यादातर मामलों में हानिरहित माना जाता है।


# 6 chukandar khane ke fayde : स्वस्थ मस्तिष्क कार्य को बढ़ावा देना

चुकंदर में महत्वपूर्ण मात्रा में बोरॉन भी होता है, जो मानव सेक्स हार्मोन के उत्पादन से संबंधित है, और मस्तिष्क के कार्य और एकाग्रता शक्ति को बढ़ाने में सहायता करता है।


वास्तव में, एक स्वस्थ मस्तिष्क कार्य को बनाए रखने और मनोभ्रंश (स्मृति, संचार और सोच में हानि के लक्षण) को दूर करने के लिए चुकंदर प्रभावी है। चुकंदर में पाया जाने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड और बोरॉन उम्र के साथ रक्त प्रवाह को तेज करने और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी है।


# 7 एक प्राकृतिक वियाग्रा के रूप में अधिनियम

चुकंदर को प्राकृतिक वियाग्रा के रूप में उपयोग करने के बीच की कड़ी कोई हालिया खोज नहीं है। यह प्राचीन रोमन समय से आया है जब वे पहली बार लाल चुकंदर का उपयोग एक लोक उपचार के रूप में स्तंभन दोष और नपुंसकता को एक कामोद्दीपक के रूप में इलाज के लिए करते हैं।


और आज तक महिलाओं और पुरुषों की कामेच्छा को लाभ पहुंचाने के लिए चुकंदर के रस का इस्तेमाल सीधे तौर पर किया जाता रहा है। अनुसंधान ने पुष्टि की है कि चुकंदर का रस इसका इलाज करने में योगदान देता है क्योंकि इसमें नाइट्रेट्स की मात्रा अधिक होती है। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को खोलने के लिए वासोडिलेटर के रूप में कार्य करता है ताकि कॉर्पस कोवर्नोसम (एक सीधा होने वाला ऊतक) में दबाव बनाए रखा जा सके। इसलिए जब अगली बार इरेक्शन होता है, तो खून से लथपथ ऊतक एक मजबूत इरेक्शन को ट्रिगर करेगा।


# 8 डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है


बीट स्वाभाविक रूप से आपके शरीर को हानिकारक विषाक्त पदार्थों से बीटालेन्स नामक समूह फाइटोन्यूट्रिएंट्स की मदद से डिटॉक्सीफाई करता है। चुकंदर में मौजूद सुपारी रक्त, त्वचा और लीवर को शुद्ध करती है और शरीर की कार्यक्षमता को बेहतरीन तरीके से बढ़ाती है।


यह लीवर को ऑक्सीडेटिव क्षति और सूजन से भी बचाता है, जबकि यह सभी इसके प्राकृतिक विषहरण एंजाइमों को बढ़ाता है। तो अपने चयापचय को किक-स्टार्ट करने और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और डिटॉक्सिफिकेशन गुण प्रदान करने के लिए, चुकंदर एक ही समय में अत्यधिक पौष्टिक होने के साथ-साथ एक शक्तिशाली क्लींजर है।


#9 बहुत कम कैलोरी होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर

चुकंदर में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, जिसमें प्रति कप केवल 60 कैलोरी होती है। इसमें लगभग 13 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 4 ग्राम फाइबर भी शामिल है - जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रहने में मदद करता है!


सूची यहीं समाप्त नहीं होती है, लेकिन सूक्ष्म पोषक तत्वों और फाइटोन्यूट्रिएंट सामग्री की उपस्थिति है जहां बीट चमकते हैं। यह पोटेशियम (प्रति कप 442 मिलीग्राम), फोलेट (या विटामिन बी 9), मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन सी से भरा हुआ है, जबकि कैलोरी में अभी भी कम है - केवल 30 प्रति आधा कप। उन्हें सलाद के ऊपर कच्चा कद्दूकस कर लें, या उन्हें मसालेदार किस्म में खोजें! अच्छा चलेगा।

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