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 दर्द और सूजन तब होती है जब बहुत अधिक यूरिक एसिड क्रिस्टलीकृत हो जाता है और जोड़ों, टेंडन और आसपास के ऊतकों में जमा हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप गाउट का दौरा पड़ता है। लगभग आधे मामलों में बड़े पैर के अंगूठे के आधार पर जोड़ प्रभावित होता है। गाउट रक्त में यूरिक एसिड के ऊंचे स्तर के कारण होता है। 

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uric acid diet chart in hindi
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यह आहार और आनुवंशिक कारकों के संयोजन के कारण होता है। गाउट के लक्षणों में गंभीर दर्द, लालिमा और जोड़ों में सूजन, अक्सर बड़े पैर का अंगूठा शामिल होता है। हमले अचानक आ सकते हैं, अक्सर रात में। क्रोनिक गाउट के रोगी हमलों की आवृत्ति को कम करने में मदद करने के लिए आहार, व्यायाम और शराब के कम सेवन जैसे व्यवहार संशोधन का उपयोग कर सकते हैं। 


विटामिन सी लेना और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों में उच्च आहार खाने से निवारक हो सकता है। इसके अतिरिक्त, क्रोनिक गाउट के रोगियों को अक्सर यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए दवा दी जाती है।


uric acid diet chart in Hindi

Sunday
Breakfast (8:00-8:30AM)4 चावल इडली 1/2 कप सांबर (कैस दाल) +1 चम्मच नारियल की चटनी + 1 गिलास दूध (टोंड) / 1 कप चाय
Mid-Meal (11:00-11:30AM)1 मध्यम आकार का नाशपाती
Lunch (2:00-2:30PM)1 कप ब्राउन राइस+2 ज्वार की रोटी+1/2 कप रसम+1/2 कप पत्ता गोभी की सब्जी+1 गिलास छाछ
Evening (4:00-4:30PM)१ कप ग्रीन टी+२-३ बिस्किट
Dinner (8:00-8:30PM)३ बाजरा रोटी+१/२ कप भिन्डी करी+१/२ कप खीरे का सलाद
Monday
Breakfast (8:00-8:30AM)१ गिलास दूध में १/२ कप कॉर्नफ्लेक्स (टोंड)
Mid-Meal (11:00-11:30AM)1 मध्यम आकार का अमरूद
Lunch (2:00-2:30PM)1 कप ब्राउन राइस + 2 बाजरा रोटी + 1/2 कप मेथी छाछ +1/2 कप मूली की सब्जी
Evening (4:00-4:30PM)१ कप ग्रीन टी+२-३ बिस्किट
Dinner (8:00-8:30PM)3 ज्वार की रोटी+1/2 कप फूलगोभी की सब्जी + 1 कप खीरे का सलाद
Tuesday
Breakfast (8:00-8:30AM)३ चावल का डोसा + १/२ कप सांभर (कम दाल) +२ चम्मच करी पत्ता पाउडर + १ गिलास दूध (टोंड) / १ कप चाय
Mid-Meal (11:00-11:30AM)1 मध्यम आकार का orange
Lunch (2:00-2:30PM)1 कप ब्राउन राइस+2 ज्वार की रोटी+आलू बैंगन की सब्जी+1/2 कप रसम+1 गिलास छाछ
Evening (4:00-4:30PM)१ कप ग्रीन टी+२-३ बिस्किट
Dinner (8:00-8:30PM)३ बाजरा रोटी+लौकी मेथी करी+१/२ कप खीरे का सलाद
Wednesday
Breakfast (8:00-8:30AM)३ उत्तपम + २ चम्मच मेथी की चटनी + १ गिलास दूध / १ कप चाय (टोंड)
Mid-Meal (11:00-11:30AM)1 केला
Lunch (2:00-2:30PM)1 कप ब्राउन राइस + 2 बाजरे की रोटी + 1/2 कप मेथी छाछ + 1/2 कप फ्रेंच बीन्स की सब्जी
Evening (4:00-4:30PM)१ कप ग्रीन टी+२-३ बिस्किट
Dinner (8:00-8:30PM)3 ज्वार की रोटी+1/2 कप अरबी करी+1/2 कप खीरे का सलाद
Thursday
Breakfast (8:00-8:30AM)सब्जियों के साथ 1 कप बाजरे का उपमा + 1 गिलास दूध / 1 कप चाय (टोंड)
Mid-Meal (11:00-11:30AM)100 ग्राम कस्तूरी तरबूज
Lunch (2:00-2:30PM)1 कप ब्राउन राइस+2 ज्वार की रोटी+1/2 कप लौकी की सब्जी+1/2 कप रसम+1 गिलास छाछ
Evening (4:00-4:30PM)१ कप ग्रीन टी+२-३ बिस्किट
Dinner (8:00-8:30PM)३ बाजरा रोटी + १/२ कप तुरई की सब्जी + १/२ कप खीरे का सलाद
Friday
Breakfast (8:00-8:30AM)2 पराठे (आलू / गोभी / मेथी) 2 चम्मच हरी चटनी + 1 गिलास दूध (टोंड) / 1 कप चाय के साथ
Mid-Meal (11:00-11:30AM)100 ग्राम अनार
Lunch (2:00-2:30PM)1 कप ब्राउन राइस + 2 बाजरे की रोटी + 1/2 कप मेथी छाछ + 1/2 कप शिमला मिर्च की सब्जी
Evening (4:00-4:30PM)१ कप ग्रीन टी+२-३ बिस्किट
Dinner (8:00-8:30PM)3 ज्वार की रोटी+1/2 कप कच्चे केले की सब्जी+1/2 कप खीरे का सलाद
Saturday
Breakfast (8:00-8:30AM)4 साबुत गेहूं की ब्रेड स्लाइस + केला, खीरा, प्याज, सलाद + 1 गिलास दूध (टोंड) / 1 कप चाय के साथ वेजिटेबल सैंडविच
Mid-Meal (11:00-11:30AM)100 ग्राम अनानास
Lunch (2:00-2:30PM)1 कप ब्राउन राइस+2 ज्वार की रोटी+1/2 कप रसम+1/2 कप लौकी की सब्जी+1 गिलास छाछ
Evening (4:00-4:30PM)१ कप ग्रीन टी+२-३ बिस्किट
Dinner (8:00-8:30PM)३ बाजरा रोटी+१/२ कप टिंडा करी+ १/२ कप खीरे का सलाद



Do or Don'ts in uric acid diet chart in Hindi

Don'ts


  1. शीतल पेय, मीठे अनाज, कुकीज़ और केक, डोनट्स और पेस्ट्री, चिप्स, और कन्फेक्शनरी पर भरोसा करें ताकि आप दिन भर का आनंद उठा सकें।
  2. भोजन न छोड़ें। यह आपको नाश्ता करने के लिए प्रेरित करेगा और भोजन के बीच नाश्ता न करें
  3. जल्दी खाने से बचें। बैठो और प्रत्येक काटने को चबाओ। चीनी काँटा का उपयोग करने का प्रयास करें!
  4. भूख लगने पर भोजन की दुकान न करें।
  5. प्रतिदिन दो या तीन टुकड़ों से अधिक फल न खाएं


Do's


  1. अधिक सब्जियां खाएं - उन्हें हर भोजन में शामिल करें।
  2. खूब पानी पिएं - प्यास लगने पर आपको भूख लग सकती है।
  3. छोटी प्लेटों को खाने की कोशिश करें ताकि छोटे हिस्से खा सकें
  4. मध्यम व्यायाम के साथ प्रत्येक दिन 30 मिनट से एक घंटे के बीच व्यायाम करें - तेज चलना, टीम खेल, साइकिल चलाना या तैराकी।
  5. इस बात का ध्यान रखें कि आपने अपने मुंह और अपनी शॉपिंग ट्रॉली में क्या रखा है।


Easy Food iteam for uric acid diet chart in Hindi

  • अनाज: साबुत अनाज-चावल, गेहूं, ज्वार, बाजरा
  • दालें: लाल चना, हरा चना, काला चना, बंगाल चना
  • सब्जियां: सभी लौकी-करेला, लौकी, तुरई, लौकी, लौकी, भिंडी, टिंडा, हरी पत्तेदार सब्जियां
  • फल: केला, खट्टे फल-संतरा, मौसमी, अंगूर फल, नींबू; जामुन-स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैक बेरी; क्रैनबेरी, चेरी, पपीता, अनानास।
  • दूध और दुग्ध उत्पाद: कम वसा वाला दूध, कम वसा वाला दही।
  • अन्य पेय पदार्थ: कॉफी, ग्रीन टी।
  • मछली: salmon.
  • तेल: 2 बड़े चम्मच (30 मिली)
  • चीनी: 2 चम्मच (10 ग्राम)

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