Top 12 kismis khane ke fayde | kismis ke fayde

 जैसा कि लोकप्रिय कहावत है, "किसी पुस्तक को उसके आवरण से मत आंकिए," किशमिश को उनके सिकुड़े हुए, वृद्ध और सूखे रूप से नहीं आंका जाना चाहिए। ये सुनहरे (काले-ईश और हरे रंग में भी आते हैं) सूखे मेवे जिन्हें लोकप्रिय रूप से "किशमिश" के नाम से जाना जाता है, पोषक तत्वों से भरे पावरहाउस हैं। 


kismis ke fayde
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वे फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपके बालों और त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, वे एक त्वरित और सरल नाश्ता बनाते हैं, जिसका सेवन दिन के किसी भी हिस्से में किया जा सकता है।


 हालाँकि हम उन्हें व्यापक रूप से केवल 'पायसम' या 'बर्फी' जैसे मीठे व्यंजनों में ही देखते हैं, उन्हें अपने दही, अनाज, ग्रेनोला, पके हुए माल या ट्रेल मिक्स में टॉपिंग के रूप में शामिल करने से न केवल आपके पकवान का स्वाद बढ़ेगा, बल्कि आपको इसे प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी। पोषक तत्व आपके शरीर के योग्य हैं।


kismis ke fayde

आइए विस्तार से देखें कि इन "स्वर्ग की छोटी बूंदों" को पोषक तत्वों के संदर्भ में क्या पेश करना है, नीचे दिए गए खंड में - 1 कप किशमिश (165 ग्राम -पैक):


कैलोरी - 508

प्रोटीन - 3.0g

वसा - 0.5g

कार्बोहाइड्रेट - 123.1g

फाइबर - 11.2g

कैल्शियम - 40.60g

आयरन - 3.76mg

मैग्नीशियम - 43.50mg

पोटेशियम - 1196.25mg

विटामिन सी - 7.83mg

Top 12 kismis ke fayde


  • #1 पाचन में सहायक


किशमिश पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है क्योंकि वे फाइबर से भरपूर होती हैं, जो पेट को रेचक प्रभाव प्रदान करती हैं। किशमिश का स्वस्थ सेवन (विशेष रूप से सोने से पहले या जागने पर किशमिश भिगोना) कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है, मल त्याग को सुचारू रखता है, और शरीर से अपशिष्ट उत्पादों और विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है। किशमिश को सूजन, एसिड रिफ्लक्स और पेट फूलने में तुरंत राहत देने के लिए भी जाना जाता है।


  • #2 आंखों की रोशनी बढ़ाता है


किशमिश पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन ए, ए-कैरोटीनॉयड और बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है जो आपकी आंखों की रोशनी को मजबूत रखने में मदद करती है। ये पोषक तत्व दृष्टि को कमजोर करने वाले मुक्त कणों की क्रिया को कम करके आपकी आंखों की रक्षा करने में मदद करते हैं और मांसपेशियों के अध: पतन के साथ-साथ मोतियाबिंद का कारण बनते हैं।


  • #3 रक्तचाप को नियंत्रित करता है


शरीर में नमक के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर होता है। किशमिश कम सोडियम वाला भोजन है जिसमें पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में होता है, जो आपके शरीर में सोडियम की मात्रा को संतुलित करने और आपकी रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करता है।


  • 4.  kismis khane ke fayde : हड्डियों की मजबूती में सुधार करता है


किशमिश में कैल्शियम होता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक होता है। एक अन्य प्रमुख पोषक तत्व जो मजबूत हड्डियों के निर्माण के लिए आवश्यक होता है, वह है बोरॉन, और किशमिश इसके समृद्ध स्रोत हैं। इसलिए, कई शोध अध्ययनों के अनुसार, किशमिश खाने से, विशेष रूप से भीगी हुई किशमिश पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण और हड्डियों के घनत्व में सुधार करने में मदद करती है।


  • #5 वजन घटाने के लक्ष्यों का समर्थन करता है


किशमिश में कैलोरी कम होती है और ये प्राकृतिक रूप से मीठे होते हैं। वे अतिरिक्त कैलोरी पर लोड किए बिना आपकी मीठी लालसा को रोकने के लिए बहुत अच्छे हैं। वे फाइबर में भी समृद्ध हैं, केवल एक छोटी सी सेवा के साथ शरीर को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है। इसके अलावा, वे आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और लालसा को मात देने में मदद करते हैं, जिससे आपके वजन घटाने के लक्ष्यों का भी समर्थन होता है।


  • #6 रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है


ये छोटी 'सुनहरी बूंदें' कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी जैसे कई विटामिन और खनिजों से भरी हुई हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती हैं और संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं। किशमिश के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं, जिससे आपके शरीर में संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।


  • #7 एनीमिया को रोकता है

एनीमिया को रोकने में किशमिश एक तुच्छ भूमिका निभाती है। आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक सबसे आवश्यक तत्व है और किशमिश आयरन, कॉपर और विटामिन से भरपूर होती है जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए आवश्यक हैं।


  • #8 सूजन और एसिडिटी को ठीक करता है


किशमिश में पोटैशियम और मैग्नीशियम का उच्च स्तर होता है, जो एसिडिटी को कम करने के लिए पाया जाता है। नियमित रूप से किशमिश का सेवन करने से रक्त में विषाक्त स्तर कम हो जाता है जिससे सूजन, पेट फूलना और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे फोड़े और त्वचा रोग कम हो जाते हैं।


  • #9 दांतों की सड़न को रोकता है


किशमिश में मौजूद ओलीनोलिक एसिड दांतों की सड़न को रोकने में मदद करता है। ये कीटाणुओं को दूर कर दांतों को साफ और स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं। किशमिश कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकने में भी मदद करती है। इसके अलावा, किशमिश कैल्शियम और बोरॉन से भरपूर होने के कारण दांतों की सड़न को रोकने में मदद करती है और साथ ही दांतों को सफेद करने में भी मदद करती है।


  • #10 kismis ke fayde : बांझपन की समस्या का इलाज करता है


किशमिश में प्राकृतिक शर्करा प्रचुर मात्रा में होने के कारण, वे ऊर्जा के भार को मुक्त करने में मदद करते हैं और पुरुषों में स्तंभन दोष के इलाज में उपयोगी होते हैं। इसके अलावा, किशमिश में आर्जिनिन होता है, जो शुक्राणु की गतिशीलता में सुधार करने और बांझपन के इलाज में मदद करता है।


  • #11 कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है


किशमिश का नियमित सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है और रक्त के थक्कों और अन्य हृदय संबंधी समस्याओं के गठन को कम करने में मदद करता है।

किशमिश खाने के फायदे और नुकसान

  • बहुत अधिक आहार फाइबर आपके पेट के लिए खराब हो सकता है
  • बहुत अधिक एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • किशमिश से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है
  • हाइपोटेंशन का कारण हो सकता है
  • वजन बढ़ रहा है

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