Download TB patient diet chart in Hindi PDF - Diet Plan In Hindi

 जो लोग कुपोषण के करीब हैं, वे कम प्रतिरोध के कारण आसानी से तपेदिक की चपेट में आ जाते हैं और इलाज के बावजूद संक्रमण या फिर से क्षय रोग होने का खतरा भी बना रहता है।


TB patient diet chart in Hindi PDF
TB patient diet chart in Hindi PDF



TB patient diet chart in Hindi


एक स्वस्थ आहार वसूली की प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है और दीर्घकालिक प्रभाव डाल सकता है:


  • पत्तेदार, काले साग जैसे काले और पालक के माध्यम से विटामिन बी का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है।
  • साथ ही रोटी आदि के माध्यम से भरपूर मात्रा में साबुत अनाज का सेवन करना होता है।
  • साथ ही इस स्तर पर शरीर के लिए संतृप्त वसा को पचाना मुश्किल होता है।
  • इसलिए जैतून के तेल जैसे असंतृप्त वसा की सिफारिश की जाती है।
  • सभी रंगों के फलों से युक्त फल खरीदने का विचार।
  • टमाटर, चेरी और ब्लूबेरी जैसे चमकीले रंग शामिल करें।

स्वस्थ आहार केवल क्या शामिल करना है इसके साथ ही समाप्त नहीं होता है, यह इस बारे में भी बोलता है कि इन्हें क्या शामिल नहीं करना चाहिए:


  • चीनी, सफेद ब्रेड, सफेद चावल, ect जैसे परिष्कृत उत्पाद।
  • तंबाकू छोड़ें
  • शराब से परहेज
  • कैफीन को नियंत्रित सीमा में रखना है।


Sunday
Breakfast (8:00-8:30AM)पनीर सैंडविच (2 स्लाइस ब्रेड) + 1 कप स्किम्ड मिल्क।
Mid-Meal (11:00-11:30AM)१ कप उबले हरे चने के अंकुरित दाने
Lunch (2:00-2:30PM)वेज पुलाव चावल १ कप १ कप सोया चंक्स करी
Evening (4:00-4:30PM)1 कप बादाम दूध
Dinner (8:00-8:30PM)२ रोटी + भिंडी की सब्जी १ कप
Monday
Breakfast (8:00-8:30AM)रोटी-3+ पनीर की सब्जी 1 कप
Mid-Meal (11:00-11:30AM)पनीर के साथ 1 कप ग्रिल्ड सब्जियां।
Lunch (2:00-2:30PM)२ रोटी+मशरूम करी १ कप + १ कप मूंग दाल
Evening (4:00-4:30PM)1 सेब + 1/2 कप पनीर
Dinner (8:00-8:30PM)२ रोटी + अरहर दाल १ कप
Tuesday
Breakfast (8:00-8:30AM)सोया आटा उत्तपम 2 + नारियल की चटनी + 1 गिलास मलाई रहित दूध।
Mid-Meal (11:00-11:30AM)१ कप उबले काले चने
Lunch (2:00-2:30PM)1 कप चावल + राजमा करी 1 कप + खीरे का सलाद पनीर की सब्जी 1 कप।
Evening (4:00-4:30PM)ब्राउन राइस फ्लेक्स पोहा नट्स के साथ १ कप
Dinner (8:00-8:30PM)2 पनीर भरवां शिमला मिर्च +2 रोटी
Wednesday
Breakfast (8:00-8:30AM)पनीर पराठा २+ १ कप मलाई रहित दूध
Mid-Meal (11:00-11:30AM)१ कप ग्रिल्ड पनीर
Lunch (2:00-2:30PM)2 चपाती + ब्लैक आइड बीन्स करी 1 कप + खीरे का सलाद
Evening (4:00-4:30PM)1 कप सोया दूध
Dinner (8:00-8:30PM)टूटा हुआ गेहूं का उपमा १ कप+ १/२ कप हरी बीन्स की सब्जी
Thursday
Breakfast (8:00-8:30AM)मशरूम पराठा २ +1 कप मलाई रहित दूध
Mid-Meal (11:00-11:30AM)१ कप उबले हरे चने के अंकुरित दाने
Lunch (2:00-2:30PM)1/2 कप चावल + 1-2 रोटी + चना पालक की सब्जी 1/2 कप + लौकी की सब्जी 1/2 कप
Evening (4:00-4:30PM)1 कप उबला हुआ चना
Dinner (8:00-8:30PM)2 चपाती+ 1 कप मिक्स वेज करी
Friday
Breakfast (8:00-8:30AM)मूंग दाल चीला पनीर भरने के साथ- 2 + 1 कप मलाई रहित दूध
Mid-Meal (11:00-11:30AM)१ कप उबले काले चने
Lunch (2:00-2:30PM)१ कप चावल+ सोया चंक करी१/२ कप+ भिंडी की सब्जी १/२ कप
Evening (4:00-4:30PM)1 गिलास बादाम दूध
Dinner (8:00-8:30PM)२ रोटी + लौकी की सब्जी १ कप
Saturday
Breakfast (8:00-8:30AM)व्हीट डोसा-2 + टोफू करी 1 कप
Mid-Meal (11:00-11:30AM)पनीर के साथ 1 कप ग्रिल्ड सब्जियां।
Lunch (2:00-2:30PM)१/२ कप चावल १-२ रोटी + राजमा करी १/२ कप + पालक पनीर की सब्जी १/२ कप
Evening (4:00-4:30PM)१ कप उबली हुई ब्लैक आई बीन्स
Dinner (8:00-8:30PM)टूटा हुआ गेहूं का उपमा १ कप+ १/२ कप हरी बीन्स की सब्जी

Limit in TB patient diet chart in Hindi

  • Greasy Foods : तला हुआ बीफ और चिकन, बेकन, फ्रेंच फ्राइज़ और प्याज के छल्ले जैसे चिकना खाद्य पदार्थ, संतृप्त वसा की भारी मात्रा में योगदान करते हैं - उच्च कोलेस्ट्रॉल से जुड़े वसा और मधुमेह और हृदय रोग के लिए जोखिम में वृद्धि।
  • Trans-Fatty Acids : ट्रांस-फैटी एसिड, या ट्रांस वसा, एक प्रक्रिया के माध्यम से बनाई गई वसा होती है जिसमें हाइड्रोजन को वनस्पति तेल में जोड़ा जाता है। इन अस्वास्थ्यकर वसा से बचने के लिए मार्जरीन से बचें; कमी; व्यावसायिक रूप से तैयार कुकीज़, केक, पेस्ट्री और पटाखे; और सभी खाद्य पदार्थ जो आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल को एक घटक के रूप में सूचीबद्ध करते हैं।
  • Refined Carbohydrates : परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के सामान्य स्रोतों में समृद्ध ब्रेड, अनाज, पास्ता और पके हुए सामान शामिल हैं; तत्काल चावल; और अतिरिक्त शर्करा से भरपूर खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ, जैसे नियमित शीतल पेय, कैंडी, शर्बत, फ्रॉस्टिंग, पैनकेक सिरप, जैम और जेली।
  • Caffeine and Alcohol : अत्यधिक कैफीन या अल्कोहल की खपत में मूत्रवर्धक, या तरल-निस्तब्धता, प्रभाव भी हो सकता है और आपको पानी, कम वसा वाले दूध या शुद्ध रस जैसे स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन करने से रोक सकता है।

Do's And Dont's in tb patient diet chart in Hindi


  • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं: प्रोटीन से भरपूर आहार आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में योगदान दे सकता है। तो अंडे पर लोड करें। यदि आप शाकाहारी हैं, तो ज्वार, बाजरा और नाचनी का सेवन आपको आवश्यक प्रोटीन प्रदान कर सकता है।
  • पर्याप्त सूक्ष्म पोषक तत्व प्राप्त करें: विटामिन ए, ई और डी 3 जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। समुद्री भोजन विटामिन डी का समृद्ध स्रोत है।
  • एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थों पर लोड करें: विटामिन ए, सी और ई एंटीऑक्सिडेंट हैं जो हानिकारक ऑक्सीजन अणुओं को मुक्त कण कहते हैं और शरीर की रक्षा करते हैं। बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ खाएं।
  • मैदा और चीनी जैसे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से बचना भी सबसे अच्छा है क्योंकि वे पोषक तत्वों से रहित खाली कैलोरी प्रदान करते हैं। समृद्ध ब्रेड, अनाज और पास्ता परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के सामान्य स्रोत हैं।
  • तले हुए खाद्य पदार्थों में भारी मात्रा में संतृप्त वसा होती है जो तपेदिक से जुड़े लक्षणों जैसे दस्त और पेट में ऐंठन और थकान को बढ़ा देती है।
  • रोग के लक्षणों को कम करने के लिए अपने आहार से ट्रांस फैटी एसिड को हटा दें। इसलिए मार्जरीन, व्यावसायिक रूप से तैयार केक, पेस्ट्री और कुकीज और हर उस खाद्य पदार्थ से बचें जिसमें आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत सब्जी को एक घटक के रूप में सूचीबद्ध किया गया हो।

खाद्य पदार्थ जिनका आप आसानी से सेवन कर सकते हैं [Food Items You Can Easily Consume for tb patient diet chart in hindi]

  • कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थ: कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थों में केला, अनाज दलिया या खीर, रवा या सूजी केसरी भात या हलवा, मूंगफली की चिक्की, रवा के लड्डू, गेहूं और रागी अंकुरित माल्ट दलिया या पेय, खिचड़ी आदि शामिल हैं।
  • प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ: मूंगफली, जिंजेली चिक्की या लड्डू, या सूखे मेवे और अखरोट के मिश्रण को शामिल करके प्रोटीन की बढ़ी हुई जरूरतें पूरी की जाती हैं। अंडे, पनीर, टोफू, सोया चंक्स अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ हैं जो आसानी से अवशोषित भी हो जाते हैं।
  • विटामिन ए, ई, सी: टीबी के रोगियों के लिए कुछ सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों में पीले नारंगी फल और सब्जियां जैसे नारंगी, आम, पपीता, मीठा कद्दू, गाजर शामिल हैं जो विटामिन ए से भरपूर होते हैं, जबकि विटामिन सी ताजे फलों से प्राप्त होता है। अमरूद, आंवला, संतरा, टमाटर, मीठा चूना, नींबू, शिमला मिर्च। विटामिन ई आमतौर पर गेहूं के बीज, नट, बीज और वनस्पति तेलों में पाया जाता है।
  • बी कॉम्प्लेक्स विटामिन: अधिकांश बी कॉम्प्लेक्स विटामिन साबुत अनाज और दालों, नट और बीजों में पाए जाते हैं। मांसाहारी लोगों के लिए, बी कॉम्प्लेक्स अंडे, मछली, विशेष रूप से समुद्री मछली जैसे सैल्मन, टूना, मैकेरल, सार्डिन, चिकन और मांस के दुबला कटौती से प्राप्त किया जा सकता है।
  • सेलेनियम और जस्ता: मशरूम और सूरजमुखी के बीज, चिया बीज, कद्दू के बीज, तिल, सन सहित अधिकांश नट और बीज भी सेलेनियम और जस्ता दोनों के अच्छे स्रोत हैं। मांसाहारी विकल्पों में सीप, मछली और चिकन शामिल हैं।

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