Pista khane ke fayde | pistachio benefits and side effects

 जब स्नैकिंग की बात आती है तो रिमोट वर्किंग ने हममें सबसे खराब स्थिति ला दी है। ज्यादा हलचल ने हमारा ध्यान हमारी स्वाद कलियों पर नहीं लगाया है और परिणाम बड़े पैमाने पर चौंकाने वाले नंबर हैं। लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि आपकी लालसा के लिए भी स्वस्थ विकल्प हैं? और ये इतने स्वादिष्ट होते हैं कि आपको लार टपकने लगती है। 


हां, स्वस्थ और तृप्त करने वाली हर चीज को बेस्वाद नहीं माना जाता है। और ऐसा ही एक विकल्प है नट्स। काजू से लेकर मूंगफली तक मेवा का पूरा परिवार पोषण और स्वाद से भरपूर है। और आज हम आपको पिस्ता के फायदों से रूबरू कराने आए हैं।


pista khane ke fayde
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पिस्ता के रूप में भी जाना जाता है, पिस्ता नट्स रंगों की एक श्रृंखला (प्रकृति की एक चाल) में आते हैं और स्वादिष्ट और स्वादिष्ट स्वाद लेते हैं। हो सकता है कि इसमें सर्वोत्कृष्ट अखरोट का क्रंच न हो, लेकिन फिर भी, पिस्ता एक भरने का विकल्प बनाता है, क्या आपको अपने दैनिक नाश्ते को इसके साथ बदलना चाहिए। इसके बारे में कैसे जाना है यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में हम यहां कई प्रकार के पिस्ता के साथ चर्चा करेंगे जिनसे हम आपको परिचित कराएंगे।


पिस्ता स्वस्थ वसा का एक स्रोत है जो बदले में स्वस्थ हृदय में योगदान देता है। इससे स्ट्रोक समेत कई हृदय रोगों की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा, यह आंतरिक और बाहरी मुक्त कणों के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा को मजबूत करने, पाचन में सुधार और स्वास्थ्य और सौंदर्य के मामले में हमारी समग्र जीवन शैली में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है।


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1. वजन घटाने में मदद करता है


पिस्ता फाइबर से भरपूर होता है। जिस किसी ने भी शरीर पर फाइबर के प्रभावों का अच्छी तरह से अध्ययन किया है, वह जानता होगा कि यह भोजन का उपभोक्ता बनाकर या ऐसे में पिस्ता को भरकर भूख को स्वस्थ तरीके से कम करता है। यही कारण है कि यह सबसे अच्छे स्नैकिंग विकल्पों में से एक है जो दोषी खाने से दूर रखेगा। इसके अलावा, पिस्ता में मौजूद स्वस्थ वसा कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित रखता है।


2. रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है


नियमित रूप से पिस्ता खाने का यह एक और चमत्कारी लाभ है। शोध बताते हैं कि यह वास्तव में उन लोगों की मदद करता है जिन्हें टाइप 2 मधुमेह है! पिस्ता रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में काफी प्रभावी है क्योंकि यह फॉस्फोरस का एक समृद्ध स्रोत है जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है ताकि बाद वाला अमीनो एसिड में बदल सके। पिस्ता के नियमित सेवन से इसमें मदद मिलती है। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है।


3. pista khane ke fayde : स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देता है


पिस्ता कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में अच्छा होता है। यह बदले में, हृदय रोगों को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, हृदय से संबंधित अधिकांश विकार अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ने के कारण होते हैं जो हृदय पर दबाव डालता है, जिससे अंततः स्ट्रोक होता है। पिस्ता अधिक खाने से रोकता है और शरीर में कैलोरी के स्तर को नियंत्रित करता है। वास्तव में, यह सुझाव दिया जाता है कि हर सुबह एक कटोरी पिस्ता खाने से कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है। इसके अलावा, पिस्ता विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है जो शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल और प्लाक को फिल्टर करने के लिए जाना जाता है ताकि रक्त स्वतंत्र रूप से बह सके।


4. तंत्रिका तंत्र को सुरक्षित रखता है


पिस्ता विटामिन बी 6 का एक अच्छा स्रोत है जो माइलिन के निर्माण में मदद करता है जो तंत्रिकाओं के चारों ओर एक सुरक्षा कवच बनाता है, इस प्रकार तंत्रिका तंत्र की रक्षा करता है और इसके कामकाज को बढ़ाता है। विटामिन बी6 सामग्री अमीन को भी अच्छी तरह से काम करने में मदद करती है, जो शरीर में संदेश देने वाले अणु हैं। पिस्ता का सेवन आंतरिक एसिड के स्राव में मदद करता है जो नसों को शांत करने में मदद करता है।


5. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है


विटामिन बी6 भी शरीर में स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, इस प्रकार यह सुनिश्चित करता है कि लसीका और प्लीहा सबसे अच्छी स्थिति में रहे। यह शरीर को विभिन्न संक्रमणों और मुक्त कणों से बेहतर तरीके से लड़ने में भी मदद करता है। पिस्ता का सेवन वास्तव में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और संक्रमण से लड़ने और शरीर को सुरक्षित और संरक्षित रखने में बेहतर काम करने में मदद करता है।


6. हीमोग्लोबिन में सुधार करता है


हीमोग्लोबिन रक्तप्रवाह में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है। पिस्ता में विटामिन बी6 की मौजूदगी यह सुनिश्चित करती है कि शरीर में हीमोग्लोबिन का उत्पादन बेहतर और तेज हो ताकि यह समग्र रूप से अच्छी तरह से काम करे।


7. दृष्टि में सुधार करता है


जी हां, क्या आप जानते हैं कि नियमित रूप से पिस्ता का सेवन करने से भी आपकी आंखों की रोशनी तेज हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पिस्ता कैरोटीनॉयड से भरपूर होता है, जो बदले में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन का एक अच्छा स्रोत है। ये दो एंटीऑक्सिडेंट धब्बेदार अध: पतन से लड़ते हैं जो उम्र के साथ होता है और इस तरह आंखों की रोशनी को तेज करके दृष्टि में सुधार करने में मदद करता है।


8. पाचन को बेहतर बनाता है


स्वस्थ पाचन के लिए फाइबर आवश्यक है। पिस्ता घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर का अच्छा स्रोत है। यह मल के बेहतर मार्ग में मदद करता है और पाचन को भी आसान बनाता है। यह कमजोर पाचन तंत्र के कारण होने वाले दस्त और कब्ज जैसी समस्याओं को रोकता है।


9. सूजन से निपटता है


सूजन कई हृदय रोगों की ओर ले जाती है। पिस्ता में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सेलुलर स्तर पर शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इस प्रकार यह बेहतर हृदय स्वास्थ्य की ओर जाता है।


सूजन कई हृदय रोगों की ओर ले जाती है। पिस्ता में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सेलुलर स्तर पर शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इस प्रकार यह बेहतर हृदय स्वास्थ्य की ओर जाता है।


10. pista khane ke fayde :बालों को बेहतर बनाता है


पिस्ता बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह बायोटिन में समृद्ध है। बायोटिन अनिवार्य रूप से बालों के झड़ने से निपटने में मदद करता है और बालों को अधिक लचीला बनाकर सूखे बालों को पोषण भी देता है। आप नाश्ते के रूप में या तो पिस्ता को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं या फिर पिस्ता का हेयर मास्क भी बना सकते हैं। उत्तरार्द्ध गहरी कंडीशनिंग प्रदान करता है और विभाजित सिरों का भी इलाज करता है। पिस्ता भी फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है।


11. समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है


पिस्ता त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषण देता है और इसकी लोच को भी बढ़ाता है। समृद्ध फैटी एसिड सामग्री उसी के लिए जिम्मेदार है। इसमें विटामिन ई की मात्रा होने से यह रूखेपन से भी छुटकारा दिलाता है। यह एक एंटी-एजिंग सामग्री के रूप में कार्य करता है, जिससे त्वचा को प्राकृतिक रूप से तरोताजा और दिखने में जवां दिखने में मदद मिलती है। पिस्ता के तेल की मालिश भी काफी मदद करती है।


12. मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करता है


पिस्ता पोषक तत्व रक्तप्रवाह में ऑक्सीजन की आपूर्ति में मदद करते हैं, इस प्रकार सफेद रक्त कोशिकाओं या डब्ल्यूबीसी के उत्पादन में मदद करते हैं जो एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है। यह विटामिन बी ६ की समृद्ध सामग्री के साथ रक्त में हीमोग्लोबिन और ऑक्सीजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है। जितना अधिक ऑक्सीजन और रक्त में इसका प्रवाह बेहतर होता है, मस्तिष्क उतना ही बेहतर कार्य करता है और स्वस्थ होता है।


13. कैंसर को रोकता है


शोध बताते हैं कि पिस्ता का सेवन कैंसर से बचाव में भी अच्छा है। इसका कारण रक्त में एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति है, साथ ही यह तथ्य भी है कि पिस्ता विटामिन बी 6 से भरपूर होता है जो रक्त में डब्ल्यूबीसी की संख्या को बढ़ाता है। श्वेत रक्त कोशिकाएं न केवल मुक्त कणों से लड़ने में बल्कि कैंसर पैदा करने वाले तत्वों से भी प्रभावी होती हैं।


14. pista khane ke fayde :यूवी संरक्षण प्रदान करता है


जी हां, पिस्ता का सेवन आपके चारों ओर एक प्राकृतिक सन शील्ड बनाता है, जो आपको सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। पिस्ता में विटामिन ई की उच्च मात्रा के कारण यह संभव है। यह त्वचा को कोमल और कोमल बनाने में मदद करता है, साथ ही कोशिका झिल्ली पर हमला करने वाले मुक्त कणों से लड़ता है। यूवी किरणों से सुरक्षा भी समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद करती है।


हम एक दिन में कितने पिस्ता खा सकते हैं? [how many pistachios in an ounce]

पिस्ता खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। दिल को स्वस्थ रखने से लेकर मधुमेह में मदद करने या वजन कम करने तक, पिस्ता खाना स्वास्थ्य और सेहत को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह अमूल्य अखरोट प्रोटीन से भरपूर होता है, जो इसे एथलीटों के लिए एक शक्तिशाली अखरोट बनाता है। लेकिन प्रोटीन को ओवरटेक करने की भी सिफारिश नहीं की जाती है और इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि एक दिन में कितने पिस्ता खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आम तौर पर, पोषण विशेषज्ञ मानते हैं कि हर दिन 30 गुठली पिस्ता खाना ठीक है, खासकर यदि आप दिन में कोई अन्य उच्च कैलोरी भोजन नहीं खा रहे हैं।

pistachio benefits and side effects


पिस्ता का खतरा

हालांकि कच्चे पिस्ता में ज्यादा सोडियम नहीं होता (1 कप में लगभग 1 मिलीग्राम होता है), यह भुने हुए पिस्ता के लिए सही नहीं है, जो अक्सर नमकीन होते हैं। नमक के साथ एक कप सूखे भुने पिस्ते में 526 मिलीग्राम सोडियम होता है। बहुत अधिक सोडियम उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी चीजों को जन्म दे सकता है।


यदि आपके पास फ्रुक्टेन असहिष्णुता है - एक प्रकार के कार्बोहाइड्रेट के लिए एक खराब प्रतिक्रिया - पिस्ता आपके पेट को परेशान कर सकता है। यदि ऐसा है, तो आपके पास हो सकता है:


सूजन

मतली

आपके पेट में दर्द




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