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यदि आप वजन बढ़ाने और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए एक स्वस्थ और स्वस्थ मांसाहारी आहार की तलाश में थक गए हैं, तो आपकी खोज इस लेख के साथ यहाँ समाप्त होती है। वजन बढ़ाने के लिए यहां कुछ टिप्स और स्वस्थ तरीके दिए गए हैं।


non veg diet plan for weight gain
non veg diet plan for weight gain



non veg diet plan for weight gain


  • वजन बढ़ाने की योजना शुरू करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें


वजन बढ़ाने के लिए कोई भी नया मांसाहारी आहार चार्ट शुरू करते समय, याद रखें कि लक्ष्य जंक फूड और अस्वास्थ्यकर भोजन खाने से नहीं बल्कि कसरत के साथ नियमित रूप से एक दिन में 3 भोजन करने से वजन बढ़ाना है।

वजन बढ़ाते समय, आप जितनी कैलोरी बर्न करते हैं, उससे अधिक कैलोरी का सेवन करें

वजन बढ़ाने की एक आसान प्रक्रिया के लिए, अपने दैनिक भोजन के सेवन के लिए प्रोटीन या कैलोरी लक्ष्य बनाएं।

आसानी से वजन कम करने के लिए अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाना सुनिश्चित करें।

टोंड दूध की जगह स्किम्ड दूध चुनें, ढेर सारे ताजे फल खाएं, तले हुए की जगह उबले अंडे खाएं और टॉफी की जगह सूखे मेवे खाएं।


Dos and Don’ts Of A non veg diet plan for weight gain


  • रेड मीट का अधिक सेवन न करें, इसे कम मात्रा में खाएं। अगर आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं तो इसे पखवाड़े ( fortnigh) में एक बार जरूर खाएं। चूंकि इसे अधिक मात्रा में खाने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।


  • यदि आप एक गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं, तो अपने अंडे का सेवन सीमित करें और एक सप्ताह में केवल दो सफेद अंडे लें।


  • अधिक सफेद मांस जैसे टर्की और चिकन और मछली का सेवन करें। मांस के दुबले टुकड़े खाएं और दृश्यमान वसा को काटना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, स्वस्थ खाना पकाने के तरीकों का उपयोग करें और उन्हें डीप फ्राई करने से बचें।


  • मछली और अंडे को उबालकर तलने से अच्छा है। तलने से उनके प्रोटीन का स्तर कम हो जाता है और उन्हें पचाना भी मुश्किल हो जाता है।


  • खूब पानी पिएं, खुद को हाइड्रेटेड रखें क्योंकि प्रोटीन थर्मोजेनिक खाद्य पदार्थ हैं जो गर्मी छोड़ते हैं और पचाने में बहुत मुश्किल होते हैं।


  • किसी भी मांस के साथ फल न खाएं क्योंकि यह किण्वित हो जाते हैं और अपच और सूजन का कारण बन सकते हैं।


  • यदि आपका यूरिक एसिड का स्तर अधिक है, तो मांस का सेवन करने से बचें।

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