7 nariyal pani ke fayde | benefits of coconut water in Hindi

 हाल के वर्षों में, नारियल पानी काफी ट्रेंडी पेय बन गया है।\



nariyal pani ke fayde
nariyal pani ke fayde



स्वाभाविक रूप से मीठा और हाइड्रेटिंग होने के अलावा, नारियल पानी कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है, जिसमें खनिज भी शामिल हैं जो बहुत से लोगों को पर्याप्त नहीं मिलते हैं।


नारियल पानी के 7 स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं।


nariyal Pani Ke Fayde


1. कई पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत [Good source of several nutrients]


नारियल उष्णकटिबंधीय जलवायु में पेड़ों पर उगते हैं जिन्हें वैज्ञानिक रूप से कोकोस न्यूसीफेरा के रूप में जाना जाता है, और वानस्पतिक रूप से एक फल माना जाता है।


नारियल पानी एक युवा, हरे नारियल के केंद्र में पाया जाने वाला तरल है। यह फल को पोषण देने में मदद करता है। जैसे-जैसे नारियल परिपक्व होता है, जिसमें लगभग १०-१२ महीने लगते हैं, कुछ तरल रह जाता है जबकि बाकी ठोस सफेद मांस में पक जाता है जिसे नारियल के मांस के रूप में जाना जाता है (विश्वसनीय स्रोत)।


नारियल पानी आमतौर पर लगभग 6-7 महीने की उम्र के युवा नारियल से आता है, हालांकि यह परिपक्व फलों में भी पाया जाता है। एक औसत हरा नारियल लगभग 1/2-1 कप नारियल पानी प्रदान करता है।


नारियल पानी में 94 फीसदी पानी और बहुत कम फैट होता है। इसे नारियल के दूध से भ्रमित नहीं होना चाहिए, जो कि कसा हुआ नारियल के मांस में पानी मिलाकर बनाया जाता है। नारियल के दूध में लगभग 50% पानी होता है और यह वसा में काफी अधिक होता है (1Trusted Source)।


एक कप (240 मिली) में 60 कैलोरी होती है, साथ ही :


कार्ब्स: 15 ग्राम

चीनी: 8 ग्राम

कैल्शियम: दैनिक मूल्य का 4% (DV)

मैग्नीशियम: DV का 4%

फास्फोरस: डीवी . का 2%

पोटेशियम: डीवी . का 15%


2. एंटीऑक्सीडेंट गुण हो सकते हैं [May have antioxidant properties]

मुक्त कण चयापचय के दौरान आपकी कोशिकाओं में उत्पन्न होने वाले अस्थिर अणु होते हैं। तनाव या चोट की प्रतिक्रिया में उनका उत्पादन बढ़ता है।


जब बहुत अधिक मुक्त कण होते हैं, तो आपका शरीर ऑक्सीडेटिव तनाव की स्थिति में प्रवेश करता है, जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है (3)।


जानवरों पर शोध से पता चला है कि नारियल पानी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों को संशोधित करने में मदद कर सकते हैं ताकि वे अब नुकसान न करें (4, 5विश्वसनीय स्रोत, 6विश्वसनीय स्रोत, 7विश्वसनीय स्रोत)।


2012 के एक अध्ययन में, उच्च फ्रुक्टोज आहार पर इंसुलिन प्रतिरोधी चूहों का इलाज नारियल पानी से किया गया था। रक्तचाप, ट्राइग्लिसराइड्स और इंसुलिन के स्तर के रूप में फ्री रेडिकल गतिविधि में कमी आई।


2014 के एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि क्षतिग्रस्त चूहे के जिगर ने ऑक्सीडेटिव तनाव में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया जब नारियल के पानी के साथ इलाज किए जाने वाले यकृतों की तुलना में कोई इलाज नहीं हुआ (6)।


2016 के एक तीसरे अध्ययन में उच्च वसा वाले आहार वाले चूहों पर नारियल पानी के अर्क के लाभों पर प्रकाश डाला गया। नारियल पानी न केवल कोलेस्ट्रॉल मार्करों को कम करने में मदद करता है, बल्कि यह "एंटीऑक्सीडेंट शक्ति " भी दिखाता है।


हालांकि ये अध्ययन दिलचस्प हैं, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आज तक मनुष्यों और नारियल पानी की एंटीऑक्सीडेंट शक्ति से संबंधित कोई अध्ययन नहीं किया गया है, और प्रत्येक पशु अध्ययन में विभिन्न खुराक और मापदंडों का उपयोग किया गया है।


3. मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए निम्न रक्त शर्करा में मदद कर सकता है [benefits of coconut water in hindi :- May help lower blood sugar for people living with diabetes]

अनुसंधान से पता चला है कि नारियल पानी रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है और मधुमेह वाले जानवरों में अन्य स्वास्थ्य मार्करों में सुधार कर सकता है (8विश्वसनीय स्रोत, 9विश्वसनीय स्रोत, 10विश्वसनीय स्रोत)।


2015 के एक अध्ययन में, मधुमेह वाले चूहों का नारियल पानी से इलाज किया गया था, उन्होंने नियंत्रण समूह की तुलना में बेहतर रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखा। इसी अध्ययन में यह भी पाया गया कि नारियल पानी देने वाले चूहों में हीमोग्लोबिन A1c का स्तर कम था, जो बेहतर दीर्घकालिक रक्त शर्करा नियंत्रण (9Trusted Source) का संकेत देता है।


2021 के एक और हालिया अध्ययन में मधुमेह वाले चूहों को शामिल करते हुए यह भी पाया गया कि नारियल पानी ने रक्त शर्करा (10Trusted Source) को कम कर दिया है।


मनुष्यों में इन प्रभावों की पुष्टि के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।


हालांकि, नारियल पानी का एक और जोड़ा रक्त शर्करा लाभ यह है कि यह मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है और टाइप 2 मधुमेह और प्रीडायबिटीज (11, 12) वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है।


इस सब को ध्यान में रखते हुए, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नारियल पानी में कार्ब्स (जो शरीर में शर्करा में टूट जाते हैं) होते हैं, इसलिए यदि आप मधुमेह या प्रीडायबिटीज के साथ जी रहे हैं, तो इसे अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से बात करें। .


4. गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद कर सकता है [nariyal pani ke fayde : May help prevent kidney stones]


गुर्दे की पथरी की रोकथाम के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है।


हालांकि सादा पानी एक अच्छा विकल्प है, दो छोटे अध्ययन बताते हैं कि नारियल पानी और भी बेहतर हो सकता है।


गुर्दे की पथरी तब बनती है जब कैल्शियम, ऑक्सालेट और अन्य यौगिक मिलकर आपके मूत्र में क्रिस्टल बनाते हैं। ये क्रिस्टल तब छोटे पत्थर बना सकते हैं। जबकि कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक संवेदनशील होते हैं, गुर्दे की पथरी दुनिया की आबादी के लगभग 12% (13) को प्रभावित करती है।


2013 में गुर्दे की पथरी वाले चूहों पर किए गए एक अध्ययन में, नारियल पानी ने क्रिस्टल को गुर्दे और मूत्र पथ के अन्य भागों में चिपकने से रोका। इसने मूत्र (14) में बनने वाले क्रिस्टल की संख्या को भी कम कर दिया।


2018 के एक अध्ययन में जिसमें आठ लोग शामिल थे, शोधकर्ताओं ने पाया कि नारियल पानी ने गुर्दे की पथरी वाले व्यक्तियों में पोटेशियम, क्लोराइड और साइट्रेट के पेशाब को बढ़ा दिया है, जिसका अर्थ है कि नारियल पानी सिस्टम को बाहर निकालने और पत्थरों की संभावना को कम रखने में मदद कर सकता है .


चूंकि एक अध्ययन में जानवरों को शामिल किया गया था और दूसरा इतना छोटा है, गुर्दे की पथरी की संभावना को कम करने में नारियल पानी के लाभों के संबंध में और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है।


5. हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं [nariyal pani ke fayde : May support heart health]

नारियल पानी पीने से हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है (16)।


2008 के एक पुराने अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने चूहों को वसा और कोलेस्ट्रॉल से भरपूर आहार दिया। उन्होंने एक समूह को नारियल पानी (शरीर के वजन के प्रति 100 ग्राम 4 मिली) की उच्च खुराक भी दी।


45 दिनों के बाद, नारियल के पानी के समूह में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में कमी आई थी, जो कोलेस्ट्रॉल (17Trusted Source) को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक स्टेटिन दवा के प्रभाव के समान थी।


ध्यान रखें कि यह बहुत अधिक खुराक थी। मानवीय शब्दों में, यह एक 150-पाउंड (68-किलोग्राम) व्यक्ति के बराबर होगा जो प्रतिदिन 91 औंस (2.7 लीटर) नारियल पानी का सेवन करता है।


2005 के एक अध्ययन से पता चलता है कि उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों में रक्तचाप को कम करने के लिए नारियल पानी भी फायदेमंद हो सकता है, लेकिन उस क्षेत्र में और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है (18विश्वसनीय स्रोत)।


नारियल पानी को निम्न रक्तचाप से जोड़ने के कारणों में से एक इसकी प्रभावशाली पोटेशियम सामग्री (8 औंस में 500 मिलीग्राम पोटेशियम) है। उच्च या सामान्य रक्तचाप वाले लोगों में पोटेशियम को रक्तचाप कम करने के लिए दिखाया गया है।



6. लंबे समय तक व्यायाम करने के बाद फायदेमंद [Beneficial after prolonged exercise]

व्यायाम के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को हाइड्रेशन बहाल करने और फिर से भरने के लिए नारियल पानी सही पेय हो सकता है।


इलेक्ट्रोलाइट्स खनिज होते हैं जो आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिसमें उचित द्रव संतुलन बनाए रखना शामिल है। कुछ महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स में पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम शामिल हैं


क्योंकि नारियल पानी में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, कई अध्ययनों में पाया गया है कि व्यायाम के बाद पुनर्जलीकरण के लिए यह पानी से ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।


वास्तव में, ब्राजील में 2014 में किए गए एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि नारियल के पानी ने बहुत गर्म दिन के दौरान पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक से बेहतर व्यायाम क्षमता में सुधार किया।


7. जलयोजन का स्वादिष्ट स्रोत [benefits of coconut water in Hindi : Delicious source of hydration]

प्राकृतिक नारियल पानी सूक्ष्म, पौष्टिक स्वाद के साथ थोड़ा मीठा होता है। यह कैलोरी और कार्ब्स में भी काफी कम है।


यह सीधे फल से सबसे ताज़ा है, लेकिन अगर आप अपने फ्रिज को ताजे नारियल से नहीं भर पा रहे हैं, तो आज अलमारियों पर नारियल पानी के कई ब्रांड हैं।


बस यह सुनिश्चित करने के लिए सामग्री को पढ़ना सुनिश्चित करें कि आपको 100% नारियल पानी मिल रहा है। कुछ बोतलबंद ब्रांडों में अतिरिक्त चीनी या स्वाद देने वाले एजेंट हो सकते हैं।


आप इस ट्रॉपिकल लिक्विड को स्मूदी, चिया सीड पुडिंग, विनिगेट ड्रेसिंग के लिए बेस के रूप में उपयोग कर सकते हैं, या जब भी आप थोड़ी सी प्राकृतिक मिठास चाहते हैं तो सादे पानी के लिए प्रतिस्थापित कर सकते हैं।


Coclustion for nariyal pani ke fayde


निचला रेखा नारियल पानी एक स्वादिष्ट, इलेक्ट्रोलाइट से भरा, प्राकृतिक पेय है जो आपके दिल को लाभ पहुंचा सकता है, आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकता है, गुर्दे के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है, और कसरत के बाद आपको तरोताजा और हाइड्रेटेड रख सकता है। हालाँकि इनमें से कई गुणों की पुष्टि के लिए मनुष्यों से जुड़े अधिक नियंत्रित अध्ययनों की आवश्यकता है, लेकिन आज तक का शोध उत्साहजनक है। यदि आप इस उष्णकटिबंधीय पेय को पीना शुरू करना चाहते हैं, तो आपके स्थानीय किराने की दुकान के अलमारियों पर ब्रांडों की एक श्रृंखला होनी चाहिए - बस अतिरिक्त चीनी वाले उत्पादों से बचना सुनिश्चित करें।


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