Top 12 khansi ka gharelu ilaaj - Gharelu Upay

लगातार खांसी के इलाज के लिए लोग कई प्राकृतिक उपचारों का इस्तेमाल करते हैं। यहां, हम इनमें से 12 समाधानों को अधिक विस्तार से देखते हैं।


khansi ka gharelu ilaaj
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1. मध चहा [Honey tea]


कुछ शोधों के अनुसार शहद खांसी से राहत देता है।




बच्चों में रात में होने वाली खांसी के उपचार पर एक अध्ययन, एक विश्वसनीय स्रोत है जिसमें गहरे रंग के शहद की तुलना खांसी को दबाने वाली दवा डेक्सट्रोमेथोर्फन से की गई है और इसका कोई इलाज नहीं है।




शोधकर्ताओं ने बताया कि शहद ने खांसी से सबसे महत्वपूर्ण राहत दी, इसके बाद डेक्सट्रोमेथॉर्फ़न है।


हालांकि डेक्सट्रोमेथॉर्फ़न पर शहद के लाभ छोटे थे, माता-पिता ने शहद को तीन हस्तक्षेपों में सबसे अनुकूल बताया।


खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए, 2 चम्मच (चम्मच) गुनगुने पानी या हर्बल चाय में मिलाएं। इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार पियें। 1 साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें।


2. अदरक


अदरक सूखी या दमा की खांसी को कम कर सकता है, क्योंकि इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह मतली और दर्द को कम कर सकता है।


एक अध्ययन के अनुसार, अदरक में कुछ एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक वायुमार्ग को आराम दे सकते हैं, जिससे खांसी कम हो सकती है। शोधकर्ताओं ने मानव कोशिकाओं और जानवरों पर अदरक के प्रभावों का अध्ययन किया है, इसलिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।


एक कप गर्म पानी में 20-40 ग्राम ताजा अदरक के टुकड़े डालकर अदरक की सुखद चाय बनाएं। पीने से पहले कुछ मिनट खड़े रहने दें। स्वाद में सुधार और खांसी को शांत करने के लिए शहद या नींबू का रस मिलाएं।


याद रखें, कुछ मामलों में अदरक की चाय पेट में दर्द या सीने में जलन पैदा कर सकती है।


3. द्रव [Fluids]


जिन लोगों को खांसी या जुकाम है उनके लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। शोध का एक विश्वसनीय स्रोत बताता है कि कमरे के तापमान पर तरल पदार्थ पीने से खाँसी, बहती नाक और छींक कम हो सकती है।


हालांकि, सर्दी या फ्लू के अतिरिक्त लक्षण वाले लोग अपने पेय को गर्म करके लाभ उठा सकते हैं। इसी अध्ययन से पता चलता है कि गर्म पेय गले में खराश, ठंड लगना और थकान सहित अधिक लक्षणों से राहत देते हैं।


लक्षणों की राहत तत्काल थी और गर्म पेय की समाप्ति के बाद लगातार अवधि तक रहती थी।


गर्म पेय जो आरामदायक हो सकते हैं उनमें शामिल हैं:


साफ शोरबा


औषधिक चाय


डिकैफ़िनेटेड काली चाय


गर्म पानी


गर्म फलों का रस


4. भाप [Steam]


गीली खाँसी, जो बलगम या कफ पैदा करती है, भाप से सुधारी जा सकती है। गर्म स्नान या स्नान करें और बाथरूम को भाप से भरने दें। इस भाप में कुछ मिनट तक रहें जब तक कि लक्षण कम न हो जाएं। फिर ठंडा होने और निर्जलीकरण को रोकने के लिए एक गिलास पानी पिएं।


वैकल्पिक रूप से, स्टीम पॉट बनाएं। ऐसा करने के लिए एक बड़े कटोरे में गर्म पानी भर लें। युकलिप्टुस या जड़ी-बूटी या आवश्यक तेल मिलाएँ, जो भीड़-भाड़ को कम करने में भी मदद कर सकता है। कटोरे के ऊपर झुकें और तौलिये को अपने सिर पर रखें। यह वाष्प को फँसाता है। 5 मिनट के लिए भाप अंदर लें। अगर वाष्प त्वचा पर गर्म लगती है, तो इसे तब तक बंद कर दें जब तक कि त्वचा ठंडी न हो जाए।


गीली खांसी या सीने में जकड़न वाले लोग नेशनल हार्ट, लंग एंड ब्लड इंस्टीट्यूट ट्रस्टेड सोर्स (NHLBI) की सिफारिशों का पालन कर सकते हैं और अपने घर में कोल्ड-मिस्ट ह्यूमिडिफायर या स्टीम वेपोराइज़र का उपयोग कर सकते हैं।


5. मार्शमैलो रूट [Marshmallow root]


मार्शमैलो रूट एक औषधीय पौधा है जिसका खांसी और गले में खराश के इलाज के रूप में उपयोग का एक लंबा इतिहास रहा है। यह जड़ी बूटी अपने उच्च बलगम सामग्री के कारण खांसी के कारण होने वाली जलन को कम कर सकती है। म्यूसिलेज एक गाढ़ा, चिपचिपा पदार्थ है जो गले को ढकता है।


एक छोटे से अध्ययन से पता चला है कि मार्शमैलो रूट के साथ हर्बल कफ सिरप, थाइम और आइवी के साथ, आम सर्दी और श्वसन संक्रमण के कारण होने वाली खांसी से प्रभावी रूप से राहत देता है। सिरप लेने के बारह दिन बाद, 90 प्रतिशत प्रतिभागियों ने इसकी प्रभावशीलता को अच्छा या बहुत अच्छा बताया।


मार्शमैलो रूट सूखे जड़ी बूटी या बैग्ड चाय के रूप में भी उपलब्ध है। या तो गर्म पानी डालें और फिर तुरंत पी लें या पहले ठंडा होने दें। मार्शमैलो की जड़ जितनी देर पानी में रहेगी, पेय में उतना ही अधिक बलगम होगा।


साइड इफेक्ट्स में पेट दर्द शामिल हो सकता है, लेकिन अतिरिक्त तरल पदार्थ पीने से इसका प्रतिकार किया जा सकता है।


मार्शमैलो रूट स्वास्थ्य स्टोर में या ऑनलाइन खरीद के लिए उपलब्ध है।


6. नमक-पानी से गरारे करना [khansi ka gharelu ilaaj : Salt-water gargle]


गले की खराश और गीली खांसी के इलाज के लिए यह आसान उपाय सबसे कारगर है। नमक का पानी गले के पिछले हिस्से में कफ और बलगम को कम करता है जिससे खांसी की जरूरत कम होती है।




एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घुलने तक हिलाएं। गरारे करने से पहले घोल को थोड़ा ठंडा होने दें। थूकने से पहले मिश्रण को कुछ देर गले के पिछले हिस्से पर लगा रहने दें। खांसी ठीक होने तक रोजाना कई बार नमक के पानी से गरारे करें।


छोटे बच्चों को नमक का पानी देने से बचें क्योंकि वे ठीक से गरारे नहीं कर सकते हैं और नमक का पानी निगलना खतरनाक हो सकता है।


7. ब्रोमेलैन [Bromelain]

ब्रोमेलैन एक एंजाइम है जो अनानास से आता है। यह फल के मूल में सबसे अधिक मात्रा में होता है।


ब्रोमेलैन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और इसमें म्यूकोलाईटिक गुण भी हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यह बलगम को तोड़ सकता है और इसे शरीर से निकाल सकता है।


कुछ लोग गले में बलगम को कम करने और खांसी को दबाने के लिए रोजाना अनानास का रस पीते हैं। हालांकि, लक्षणों से राहत के लिए जूस में पर्याप्त ब्रोमेलैन नहीं हो सकता है।


ब्रोमेलैन की खुराक उपलब्ध हैं और खांसी से राहत पाने में अधिक प्रभावी हो सकती हैं। हालांकि, किसी भी नए सप्लीमेंट को आजमाने से पहले डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है।


ब्रोमेलैन से एलर्जी होना संभव है, और यह जड़ी बूटी भी दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है और दवाओं के साथ बातचीत कर सकती है। जो लोग ब्लड थिनर या विशिष्ट एंटीबायोटिक्स लेते हैं उन्हें ब्रोमेलैन नहीं लेना चाहिए।


8. अजवायन के फूल [Thyme]

अजवायन के पाक और औषधीय दोनों उपयोग हैं और यह खांसी, गले में खराश, ब्रोंकाइटिस और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए एक सामान्य उपाय है।


एक अध्ययन में पाया गया कि अजवायन के फूल और आइवी के पत्तों से युक्त कफ सिरप तीव्र ब्रोंकाइटिस वाले लोगों में प्लेसीबो सिरप की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से और अधिक तेजी से खांसी से राहत देता है। पौधे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसके लाभों के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।


अजवायन के फूल का उपयोग करके खांसी का इलाज करने के लिए, एक खांसी की दवाई की तलाश करें जिसमें यह जड़ी-बूटी हो। वैकल्पिक रूप से, एक कप गर्म पानी में 2 टीस्पून सूखे अजवायन डालकर थाइम चाय बनाएं। छानने और पीने से पहले 10 मिनट तक खड़े रहें।


9. एसिड भाटा के लिए आहार परिवर्तन [Dietary changes for acid reflux]

एसिड रिफ्लक्स खांसी का एक आम कारण है। एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थों से बचना इस स्थिति को प्रबंधित करने और इसके साथ होने वाली खांसी को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।


प्रत्येक व्यक्ति के पास अलग-अलग भाटा ट्रिगर हो सकते हैं जिनसे उन्हें बचने की आवश्यकता होती है। जो लोग अपने भाटा के कारणों के बारे में अनिश्चित हैं, वे अपने आहार से सबसे आम ट्रिगर्स को समाप्त करके और उनके लक्षणों की निगरानी करके शुरू कर सकते हैं।


आमतौर पर एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में शामिल हैं:


शराब

कैफीन

चॉकलेट

खट्टे खाद्य पदार्थ

तला हुआ और वसायुक्त भोजन

लहसुन और प्याज

पुदीना

मसाले और मसालेदार भोजन

टमाटर और टमाटर आधारित उत्पाद


10. फिसलन एल्म [Slippery elm]

अमेरिकी मूल-निवासी पारंपरिक रूप से खाँसी और पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए फिसलन एल्म छाल का उपयोग करते थे। स्लिपरी एल्म मार्शमैलो रूट के समान है क्योंकि इसमें उच्च स्तर का म्यूसिलेज होता है, जो गले में खराश और खांसी को शांत करने में मदद करता है।


एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच सूखी जड़ी बूटी मिलाकर स्लिपरी एल्म चाय बनाएं। पीने से पहले कम से कम 10 मिनट तक खड़ी रहें। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फिसलन एल्म दवाओं के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकता है।


स्लिपरी एल्म स्वास्थ्य स्टोर और ऑनलाइन में पाउडर और कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है।


11. एन-एसिटाइलसिस्टीन (एनएसी) [N-acetylcysteine (NAC)]

एनएसी एक पूरक है जो एमिनो एसिड एल-सिस्टीन से आता है। दैनिक खुराक लेने से वायुमार्ग में बलगम को कम करके गीली खांसी की आवृत्ति और गंभीरता को कम किया जा सकता है।


13 अध्ययनों के एक मेटा-विश्लेषण से पता चलता है कि एनएसी क्रोनिक ब्रोंकाइटिस वाले लोगों में लक्षणों को काफी और लगातार कम कर सकता है। क्रोनिक ब्रोंकाइटिस वायुमार्ग की लंबी सूजन है जो बलगम के निर्माण, खांसी और अन्य लक्षणों का कारण बनती है।


शोधकर्ताओं ने एनएसी की 600 मिलीग्राम (मिलीग्राम) की दैनिक खुराक बिना वायुमार्ग बाधा वाले लोगों के लिए और 1,200 मिलीग्राम तक की एक बाधा होने का सुझाव दिया है।


एनएसी के गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें पित्ती, सूजन, बुखार और सांस लेने में कठिनाई शामिल है। इस दृष्टिकोण पर विचार करने वाले किसी भी व्यक्ति को पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए।


12. प्रोबायोटिक्स [Probiotics]


प्रोबायोटिक्स सीधे खांसी से राहत नहीं देते हैं, लेकिन वे आंत में बैक्टीरिया को संतुलित करके प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकते हैं।


एक बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली खांसी पैदा करने वाले संक्रमण या एलर्जी से लड़ने में मदद कर सकती है।


शोध के अनुसार, एक प्रकार का प्रोबायोटिक, लैक्टोबैसिलस नामक बैक्टीरिया, सामान्य सर्दी को रोकने में एक मामूली लाभ प्रदान करता है।


लैक्टोबैसिलस और अन्य प्रोबायोटिक्स युक्त पूरक स्वास्थ्य स्टोर और दवा की दुकानों पर उपलब्ध हैं।


कुछ खाद्य पदार्थ प्राकृतिक रूप से प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं, जिनमें शामिल हैं:


Miso सूप

प्राकृतिक दही


हालांकि, खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक इकाइयों की संख्या और विविधता बहुत भिन्न हो सकती है। प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ खाने के अलावा प्रोबायोटिक सप्लीमेंट लेना सबसे अच्छा हो सकता है।

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