Indian diet chart for weight gain for female in Hindi

खराब पोषण और कम वजन होने से बच्चों और किशोरों में वृद्धि और विकास के मुद्दे हो सकते हैं, एनीमिया, ऑस्टियोपोरोसिस और अन्य पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, प्रतिरक्षा समारोह में कमी, प्रजनन संबंधी समस्याएं और सर्जरी से जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है। जैसे, वजन बढ़ाने वाले आहार चार्ट का पालन करना एक स्वस्थ कल के तरीकों में से एक है!


पोषण विशेषज्ञ डीटी हेतल सरैया कहते हैं, "वजन बढ़ना, जिसका अर्थ है शरीर के वजन में वृद्धि, वसा जमा और मांसपेशियों सहित वजन में समग्र वृद्धि शामिल है। बॉडी मास इंडेक्स, जो किसी व्यक्ति की ऊंचाई और वजन पर विचार करता है, आदर्श वजन निर्धारित करता है। इसे ध्यान में रखते हुए, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। शरीर का वजन बढ़ाने के लिए आप ढेर सारा जंक फूड या वसायुक्त खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, लेकिन इस तरह का वजन बढ़ना स्वस्थ नहीं है और लंबे समय के लिए उपयुक्त नहीं है।"


जंक फूड का सेवन वजन बढ़ाने का आसान तरीका लग सकता है, लेकिन इससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। बस अस्वास्थ्यकर द्वि घातुमान द्वारा पेट की चर्बी डालने से मोटापा, हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आप अभी ऐसा नहीं चाहते हैं, है ना? जैसे, वजन बढ़ाने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने और स्वस्थ जीवन शैली के लिए अच्छे वजन बढ़ाने वाले आहार चार्ट का पालन करके चमड़े के नीचे की वसा और मांसपेशियों की संतुलित मात्रा का लक्ष्य रखना महत्वपूर्ण है।


इस बात को ध्यान में रखकर शुरू करें कि आप कितने सक्रिय हैं और हर दिन आपके द्वारा बर्न की जाने वाली कैलोरी की संख्या की गणना करें। धीरे-धीरे वजन बढ़ाने के लिए, आपको रोजाना जितनी कैलोरी बर्न होती है, उससे 300-500 कैलोरी ज्यादा लेनी होगी। यदि आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो प्रतिदिन जितनी मात्रा में आप बर्न करते हैं, उससे अधिक 700-1000 कैलोरी का सेवन आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

indian diet chart for weight gain for female in Hindi

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Morning Shift 

  • Breakfast :- 

Milk (300ml) ,मूंगफली, काजू, बादाम, खजूर (30 gram) या दूध (300ml)+ ओट्स (30gm) + मट्ठा (25gm)


  • Mid Morning

चावल (1 cup)+ दाल  (1 bowl)+ पनीर (56 ग्राम पनीर) पनीर (56 gram paneer) + दाल (१ कटोरी)+ सोया चंक्स (50 ग्राम) / पुलाव (1 cup )+ मौसमी सब्जी (1 bowl) + दही (1 गिलास)


  • Indian Diet chart for Noon 

पुलाव  (1 cup)+ मौसमी सब्जी (१ कटोरी)+ लस्सी (1 गिलास) / चावल (1 कप) + पनीर (75 ग्राम)+ दही (1 कप) / रोटी (4) + टोफू (50 ग्राम) + पनीर (50 ग्राम)


  • Evening

मट्ठा के साथ स्मूदी (1 गिलास दूध + 25 ग्राम मट्ठा)

क्रिएटिन के साथ स्मूदी (1 गिलास दूध/फलों के साथ दही)

भीगे हुए/भुने मेवे (50 grams)


  • Mid Evening

भीगे हुए/भुने मेवे (50 ग्राम)


  • Dinner

चावल + दाल + पनीर (१ कटोरी + १ कप + १ कटोरी)

दही चावल (१ कटोरी)


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