fast weight loss diet plan lose 5kg in 5 days or max 2 weeks

 केवल दो सप्ताह में एक प्रभावी आहार योजना के साथ लगभग पांच किलो वजन कम करना चाहते हैं? क्या आप सोच रहे हैं कि क्या एक साधारण भारतीय आहार से तेजी से वजन कम करना संभव है? हाँ, आप स्वाद या स्वास्थ्य से समझौता किए बिना हमारे सरल और प्रभावी भारतीय आहार योजना के साथ दो सप्ताह में पांच किलो वजन कम कर सकते हैं।


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fast weight loss diet plan lose 5kg in 5 days

एक सख्त समय सीमा पर? हम एक अनुकूलित भारतीय शाकाहारी आहार योजना पर स्विच करने की सलाह देते हैं जो वजन घटाने में तेजी लाती है। हालांकि, विशेषज्ञ लंबी अवधि के लाभों के लिए धीमी और स्थिर वजन घटाने की सलाह देते हैं। प्रति सप्ताह लगभग एक किलो वजन कम करना एक सुरक्षित और स्वस्थ दर के भीतर है। लेकिन, यदि आप एक आहार योजना शुरू कर रहे हैं, तो पहले सप्ताह में लगभग दो किलो या उससे अधिक वजन कम होने की उम्मीद है क्योंकि इसमें से अधिकांश पानी का वजन है।


fast weight loss diet plan lose 5kg in 5 days
fast weight loss diet plan lose 5kg in 5 days



5 kg weight loss diet plan 1 Week


दो सप्ताह की योजना में वजन घटाने के पहले सप्ताह के लिए लगभग १,२०० से १,४०० कैलोरी के साथ एक भारतीय आहार योजना यहां दी गई है


दिन 1

नाश्ता: अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी, नींबू के रस और शहद से करें। एक या दो घंटे के बाद, गैर-डेयरी दूध के साथ एक कटोरी दलिया लें, जैसे कि बादाम का दूध, चिया सीड्स से सजाकर।

लंच: 1 कप मिक्स वेजिटेबल + 1 कप दाल + 2 मल्टीग्रेन रोटियां + 1 कप हरी सलाद

रात का खाना: 1 कप लौकी की सब्जी + 1 कप दाल + 1 कप ब्राउन राइस + 1 रोटी + छाछ

स्नैक: 1 कप ग्रीन टी मुट्ठी भर बादाम के साथ


दूसरा दिन


नाश्ता: अपने दिन की शुरुआत खीरे के डिटॉक्स वॉटर से करें। नाश्ते में आप दो सब्जियों की भरवां रोटियां + 1 कप दही + 1 छोटा सेब ले सकते हैं।

लंच: स्किम्ड मिल्क पनीर करी + 1 कप दाल + 1 कप पालक चावल + 2 रोटी

रात का खाना: 1 कप सब्जी का सूप + 1 कप दाल की सब्जी + गाजर मटर की सब्जी + 2 रोटी + 1 कप सलाद

स्नैक: 1 छोटा केला + 1 कप छाछ


तीसरा दिन


नाश्ता: खीरा डिटॉक्स वॉटर (1 गिलास) + फल और मेवा दही स्मूदी + 1 अंडे का आमलेट + 1 मल्टीग्रेन टोस्ट

दोपहर का भोजन: 1 कप साबुत दाल + 1 कप मेथी चावल + 1 रोटी + 1 कप हरी सलाद

रात का खाना: पनीर के साथ 1 कप तली हुई सब्जियां + 1 रोटी + हरी चटनी + सलाद

स्नैक: 1 कप ग्रीन टी मल्टीग्रेन बिस्कुट के साथ


दिन 4


नाश्ता: 1 कप मटर पोहा + हरी चटनी + 1 कप कम चीनी वाली कॉफी

लंच: 1 कप मिक्स सब्जी + 1 कप दाल करी + 1 कप ब्राउन राइस या 2 रोटियां

रात का खाना: 1 कप पालक छोले + 1 कप उबले हुए चावल + टमाटर और चुकंदर का सलाद

स्नैक: 1 कप पपीता + 1 गिलास छाछ


दिन 5


नाश्ता: लेमन डिटॉक्स वॉटर + 1 कप दलिया उपमा + 1 कप दही

लंच: लो फैट पनीर करी + 2 मिस्सी रोटियां + सलाद

रात का खाना: सब्जी की खिचड़ी + 1 कप दही + पालक टमाटर का सूप

स्नैक: मूंग दाल चीला + हरी चटनी + हरी चाय


दिन ६


नाश्ता: 1 कप सांबर + 3 छोटी मल्टीग्रेन इडली + नारियल की चटनी

दोपहर का भोजन: 1 कप मूंग दाल अंकुरित + 1 भरवां सब्जी परांठा + 1 कप दही + सलाद

रात का खाना: 1 कप हरी सब्जी (कोई भी) + 2 बाजरे की रोटी + 1 कप दाल + 1 कप हरी सलाद

स्नैक: मसाला छाछ + 6-7 भीगे हुए बादाम


दिन 7


नाश्ता: दूध के साथ 1 कप दलिया (चीनी नहीं) + 1 केला

लंच: लो फैट पनीर करी + 1 दाल + 2 बाजरे की रोटी + 1 कप चावल + सलाद

रात का खाना: 1 कप अंडा करी + 1 कप ब्राउन राइस + सलाद

स्नैक: 2 बेसन चीला हरी चटनी के साथ


fast weight loss diet plan lose 5kg in 5 days (week -2)


पहले सप्ताह के बाद, आप नियमित रूप से रहेंगे और दूसरे सप्ताह की आहार योजना का पालन करने के लिए प्रेरित होंगे जो 2 सप्ताह में एक सपाट पेट प्राप्त करता है।


दिन 1


नाश्ता: डिटॉक्स जौ का पानी + 1 ब्रो ब्रेड टोस्ट + 2 अंडे का सफेद भाग आमलेट + मुट्ठी भर मेवा या बीज

लंच: 1 कप मिक्स वेज करी + 1 कप ब्राउन राइस + 1 मल्टीग्रेन रोटी + सलाद + 1 कप दही

रात का खाना: मशरूम के साथ 1 कप तली हुई सब्जियां + 1 कप पालक चावल + 1 छाछ

स्नैक: 1 कप ग्रीन टी


दूसरा दिन


नाश्ता: 1 कप ओटमील बिना चीनी के, ऊपर से चिया सीड्स + 1 केला

दोपहर का भोजन: ½ कप बिना तड़का की दाल, 1 कप पनीर करी + 2 बाजरे की रोटी + सलाद

रात का खाना: ब्रोकोली, गाजर, फूलगोभी, शिमला मिर्च और मशरूम के साथ 1 कटोरी सब्जी टमाटर की सब्जी + 1 कप उबले हुए चावल

स्नैक: ½ प्लेट फ्रूट सलाद मेवे और बीज के साथ


तीसरा दिन


नाश्ता: 1 कप रवा और सब्जियां + अपनी पसंद का 1 फल

लंच: 1 कप दाल + 1 कप सब्जी + 2 मल्टीग्रेन रोटियां + 1 कप सलाद

रात का खाना: 1 कप लो फैट पनीर करी 2 मिस्सी रोटियों + सलाद के साथ

स्नैक: १ कप छाछ के साथ ५-६ भीगे बादाम


दिन 4


नाश्ता: 1 कप दलिया फलों के साथ

लंच: 1 कप भिंडी की सब्जी + 1 कप दाल की सब्जी + 2 बाजरे की रोटी + सलाद

रात का खाना: 1 कप पालक छोले + 1 कप स्टीम्ड ब्राउन राइस

स्नैक: दूध और कम चीनी वाली कॉफी


दिन 5


नाश्ता: १ १/२ कप मटर पोहा + १ गिलास छाछ + ५-६ बादाम

लंच: 1 कप कढ़ी + 1 कप सब्जी + 2 ज्वार की रोटी + 1 कप ब्राउन राइस + सलाद

रात का खाना: 1 कप अंकुरित सलाद + 1 दाल की सब्जी + 1 कप हरी सब्जी + रोटियां + 1 कप दही

स्नैक: चाय के साथ पोहा (चीनी नहीं)


दिन ६


नाश्ता: खीरा डिटॉक्स वॉटर + हरी चटनी के साथ ग्रिल्ड पनीर + गैर-डेयरी दूध के साथ शुगर-फ्री मूसली

लंच: 1 कप वेजिटेबल करी + 1 कप दाल + 1 कप ब्राउन राइस + 1 कप छाछ

रात का खाना: दाल खिचड़ी 1 कप दही + सलाद के साथ

स्नैक: 2 बेसन चीला हरी चटनी के साथ


दिन 7


नाश्ता: जीरा डिटॉक्स वॉटर + ब्लूबेरी, केला और सेब के साथ 1 कप ओटमील

लंच: 1 आलू बैंगन टमाटर की सब्जी + 2 ज्वार की रोटी + 1 कप सलाद + 1 मसाला छाछ

रात का खाना: उबले चने का सलाद + 1 कप वेजिटेबल करी + 1 कप ब्राउन राइस

स्नैक: 1 मध्यम सेब

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