Day by Day Diet chart for weight loss in 7 days for female

 वजन कम करने वाला आहार कई लोगों के लिए एक बड़ी चिंता है और अक्सर उनकी फिटनेस योजना में पहली प्राथमिकता होती है। वजन घटाना आसान नहीं है और इसके लिए अनुशासन, प्रयास और धैर्य की आवश्यकता होती है। यह एक स्वस्थ जीवन शैली द्वारा प्राप्त किया जा सकता है जिसमें सही आहार के साथ-साथ नियमित शारीरिक गतिविधि भी शामिल है। ज्यादातर लोगों को यह गलत धारणा है कि वजन घटाने वाले आहार के लिए आंतरायिक उपवास, 10 सप्ताह के आहार, कीटो आहार या स्वास्थ्य पूरक जैसे दवाएं या गोलियां जैसे कठोर आहार की आवश्यकता होती है। 


Diet chart for weight loss in 7 days for female
Diet chart for weight loss in 7 days for female

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हालाँकि, यह गलत है। सभी खाद्य समूहों के सही अनुपात के साथ संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। अक्सर ऐसा होता है कि व्यक्ति जन्म से ही खाने का आदी हो जाता है, जो विभिन्न फैंसी खाद्य पदार्थों को आजमाने के बजाय वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा आहार होता है। diet chart for weight loss in 7 days for female बहुत प्रभावी है क्योंकि भारतीय भोजन बहुत संतुलित होते हैं क्योंकि उनमें आवश्यक अनुपात में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर शामिल होते हैं। 


कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं जैसे अनाज, दाल, स्वस्थ वसा, सब्जियां, डेयरी और फल। चूंकि भारतीय खाना पकाने के कई तरीके हैं, इसलिए स्वस्थ विकल्प हमेशा मिल सकते हैं। इसके अलावा, कई भारतीय पारंपरिक मसाले और जड़ी-बूटियाँ बेहद सेहतमंद हैं जैसे कि मिर्च, हल्दी, लहसुन, दालचीनी, इलायची, अदरक और तुलसी के पत्ते। महिलाओं के लिए वजन घटाने के लिए एक भारतीय आहार चार्ट अब विशेष रूप से गति प्राप्त कर रहा है क्योंकि कार्यालयों और घरों दोनों में काम करने वाली अधिक महिलाओं को सही मात्रा में पोषण और एक संतुलित आहार की आवश्यकता होती है।


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महिलाओं के लिए वजन घटाने के लिए एक भारतीय आहार चार्ट का अवलोकन करते समय, निम्नलिखित युक्तियाँ उपयोगी हो सकती हैं:

  • ताजा तैयार भोजन हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है।
  • अपने आहार योजना में सभी खाद्य समूहों को शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • नाश्ता हार्दिक और पौष्टिक होना चाहिए। पराठा, इडली, डोसा, उत्तपम, ब्रेड और अंडे जैसे विकल्प अच्छे विकल्प हैं।
  • सुबह उठने के तीस मिनट के अंदर नाश्ता कर लेना चाहिए।
  • दोपहर का भोजन दाल, सब्जी, रोटी और दही या चावल, राजमा, छोले आदि के साथ मध्यम होना चाहिए।
  • रात का खाना हल्का होना चाहिए जैसे खिचड़ी या दाल चावल या दही चावल।
  • रात का खाना सोने से कम से कम दो घंटे पहले लेना चाहिए।
  • मुख्य भोजन के अलावा 2-3 छोटे भोजन भी होने चाहिए।
  • इन मिनी मील में फल, मेवा, सलाद, मूंगफली आदि शामिल हो सकते हैं।
  • खाने के लिए तैयार पैकेजों, प्रक्रियाओं से बचना चाहिए।
  • पानी संतुलित आहार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है।
  • सप्ताह में एक बार का भोजन धोखा देने वाला भोजन हो सकता है, हालांकि, सुनिश्चित करें कि इस दौरान अति न करें।
  • वजन कम करने के लिए जीरो कार्ब डाइट या भुखमरी जैसी चीजों से बचें।


Healthy Foods to Include in Weight Loss Diet Chart in Hindi

  • फल और सब्जियां जैसे टमाटर, पालक, भिंडी, पत्ता गोभी, मशरूम, पपीता, अनार, अमरूद, सेब आदि विटामिन और पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत हैं।
  • मूंग, काली मटर, राजमा, दाल, दालें और छोले जैसे फलियां भारतीय आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
  • कोई भी भारतीय भोजन दही, घी, छाछ और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों के बिना पूरा नहीं होता है।
  • भारतीय भोजन में प्रोटीन मांस, टोफू, फलियां, डेयरी, नट और बीज से प्राप्त होता है।


diet chart for weight loss in 7 days for female

नीचे भारतीय वजन घटाने के आहार चार्ट का पालन करना आसान है जिसका पालन एक सप्ताह (7 दिन) के लिए महिला द्वारा किया जा सकता है। इसमें व्यक्ति की रुचि के अनुसार मामूली संशोधन किया जा सकता है।


सोमवार

नाश्ता: 2 ब्राउन राइस इडली के साथ सांबर / पुदीने की चटनी के साथ पनीर सैंडविच

दोपहर का भोजन: साबुत अनाज की रोटी एक दाल के साथ मिश्रित सब्जी की सब्जी

रात का खाना: मिश्रित सब्जियों के साथ टोफू/चिकन करी और ताजा पालक सलाद/चिकन ग्रेवी 2 मल्टीग्रेन रोटियों के साथ


मंगलवार

नाश्ता: मिश्रित सब्जियों के साथ चना दाल पैनकेक और एक गिलास दूध/ब्रेड और फलों के साथ अंडा

लंच: ब्राउन राइस के साथ काबुली चने की सब्जी/दाल के साथ ब्राउन राइस

रात का खाना: अंकुरित सलाद के साथ खिचड़ी / रायते के साथ वेज पराठा


 weight loss Diet Chart for Wednesday 

नाश्ता: सेब दालचीनी दलिया / सांभर के साथ सब्जी उत्तपम

दोपहर का भोजन: टोफू/मांसाहारी और मिश्रित सब्जियों के साथ साबुत अनाज की रोटी

रात का खाना: ब्राउन राइस और सब्जियों के साथ पालक पनीर / चिकन और दही के साथ 2 मल्टीग्रेन रोटियां


गुरूवार

नाश्ता: कटे हुए फल और सूरजमुखी के बीज के साथ दही / सब्जी पोहा

दोपहर का भोजन: सब्जी की सब्जी के साथ साबुत अनाज की रोटी / वेज या नॉन वेज सब्जी और ब्राउन राइस के साथ दाल

रात का खाना: बासमती चावल और हरी सलाद के साथ चना मसाला / मल्टीग्रेन रोटियों के साथ एक कटोरी फल और सब्जियां


शुक्रवार

नाश्ता: सब्जी दलिया और एक गिलास दूध/सांबर के साथ 3-4 दाल के पेडू

दोपहर का भोजन: ब्राउन राइस के साथ वेजिटेबल सांबर / वेज / नॉन वेज करी के साथ 2 मल्टीग्रेन रोटी

रात का खाना: आलू और मिश्रित सब्जियों के साथ टोफू करी / 2 मल्टीग्रेन रोटियों के साथ चिकन करी


शनिवार

नाश्ता: एवोकाडो के साथ मल्टीग्रेन पराठे और मिश्रित सब्जियों के साथ कटा हुआ पपीता/दाल पराठा

दोपहर का भोजन: राजमा करी और क्विनोआ के साथ बड़ा सलाद / एक कटोरी मिश्रित सब्जी कड़ाही

रात का खाना: टोफू टिक्का मसाला के साथ मसूर पैनकेक / हरी सलाद मिश्रित सब्जियों और मल्टीग्रेन रोटी के साथ


रविवार का दिन

नाश्ता: एक गिलास दूध के साथ कटा हुआ आम/फलों का सलाद के साथ एक प्रकार का अनाज दलिया

दोपहर का भोजन: साबुत अनाज की रोटी के साथ सब्जी का सूप / एक कटोरी बाजरा और दाल की खिचड़ी मल्टीग्रेन रोटी के साथ

रात का खाना: सब्जी करी के साथ मसाला-बेक्ड टोफू / मल्टीग्रेन रोटी के साथ नॉन वेज करी (चिकन, सीफूड)

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