Check detail's For diet chart for weight gain in 7 days in Hindi - vajan kaise badhaye


वजन कम करना वजन कम करने जितना ही चुनौतीपूर्ण हो सकता है। जबकि मुख्य फोकस ऊर्जा और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने पर है, यह भी महत्वपूर्ण है कि बहुत सारे ऐसे खाद्य पदार्थ खाए बिना एक स्वस्थ संतुलित आहार बनाए रखें जिनमें उच्च मात्रा में कैलोरी हो लेकिन अच्छे पोषण के रास्ते में बहुत कम हो।


diet chart for weight gain in 7 days एक उदाहरण प्रदान करती है कि कैसे दुबला मांस, डेयरी, अंडे, बीज और नट्स जैसे स्वस्थ ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थों से उच्च प्रोटीन और उच्च कैलोरी का सेवन प्राप्त किया जाए, जो आपको अपने भोजन का आनंद लेने में मदद करेगा। अपने वजन बढ़ाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में अपना काम कर रहे हैं।


जिन लोगों को चिकित्सकीय समस्या है, उन्हें अपना आहार बदलने से पहले किसी चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।


diet chart for weight gain in 7 days in Hindi

• यह भोजन योजना प्रतिदिन लगभग 11,500kJ प्रदान करती है और हल्के से मध्यम स्तर की गतिविधि करने वाले 18 - 65 वर्ष के वयस्कों में वजन बढ़ाने के लिए औसत ऊर्जा और पोषक तत्वों की आवश्यकताओं पर आधारित है। आपकी ऊर्जा आवश्यकताएं उम्र, गतिविधि, स्वास्थ्य स्थिति, ऊंचाई और वजन के आधार पर भिन्न होती हैं। व्यक्तिगत सलाह के लिए, एक मान्यता प्राप्त अभ्यास आहार विशेषज्ञ की सेवाएं लें।


diet chart for weight gain in 7 days
diet chart for weight gain in 7 days



• यह भोजन योजना वयस्कों (51 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं और 70 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों को छोड़कर जिन्हें अतिरिक्त दूध, पनीर या दही)।


इस भोजन योजना का एक संस्करण प्रिंट करना चाहते हैं और ऑफ़लाइन उपयोग करना चाहते हैं? इस लिंक पर क्लिक करके संपूर्ण वजन बढ़ाने वाला भोजन योजना डाउनलोड करें।


Day by day diet chart for weight gain in 7 days


Day One


नाश्ता

होलग्रेन टोस्ट पर पीनट बटर: टोस्टेड होलग्रेन ब्रेड + 2 बड़े चम्मच पीनट बटर। स्वाद के लिए शहद के साथ बूंदा बांदी। दूध से बनी 1 हॉट चॉकलेट के साथ परोसें + 1 फल परोसें (जैसे 1 मध्यम नाशपाती या नारंगी)।


दोपहर का भोजन

चिकन और पास्ता सलाद: पका हुआ चिकन + पास्ता + 1 कप पत्तेदार हरी सब्जियां (जैसे पालक, रॉकेट) + टमाटर + एवोकैडो + क्रम्बल किया हुआ पनीर + जैतून का तेल/सिरका ड्रेसिंग।


रात का खाना

मेमने चॉप और सब्जियां: मेमने काट, छंटनी और जैतून के तेल में तली हुई। दूध और जैतून के तेल से बने शकरकंद मैश + 2 कप पकी हुई सब्जियों के साथ परोसें।


मिठाई/रात का खाना

ताजे फल और पनीर की थाली: मौसम और पनीर में विभिन्न प्रकार के ताजे फल काटें और परोसें।

नाश्ता

मुट्ठी भर मिश्रित मेवे और/या बीज।


Day Two Diet chart in Hindi


नाश्ता

फलों के साथ चिया दलिया: 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स + रोल्ड ओट्स + 1.5 कप फुल क्रीम दूध + 1 सर्व करें फल (जैसे। 1 मध्यम केला या 6 सूखे प्रून)।


दोपहर का भोजन

अंडा, पनीर और सलाद रैप: 2 उबले और मैश किए हुए अंडे + 2 पनीर स्लाइस + एवोकैडो + 1 कप सलाद सब्जियां (जैसे सलाद, ककड़ी, गाजर, शिमला मिर्च) टॉर्टिला ब्रेड में रोल (2 रैप्स बनाएं) + 1 कप फलों का रस।


रात का खाना

बेक्ड सैल्मन, कूस कूस और सब्जियां: ओवन में बेक किया हुआ सैल्मन पट्टिका, तिल के तेल और तिल के साथ छिड़का हुआ + साबुत अनाज कूस + 2 कप पकी हुई सब्जियां। होमस के साथ परोसें।


मिठाई/रात का खाना

फलों का सलाद मिठाई: आइसक्रीम के साथ ताजे फलों का सलाद।


नाश्ता (snacks)

मुट्ठी भर मिश्रित मेवे और/या बीज। मक्खन और/या जैम के साथ फ्रूट टोस्ट।



Day Three


नाश्ता

स्वीट पोटैटो स्पैनिश ऑमलेट (1 सर्व करें): 1 कैफ़े लट्टे या फुल क्रीम दूध से बनी हॉट चॉकलेट के साथ परोसें।


दोपहर का भोजन

दाल, सब्जियां और जौ का सूप: दाल के साथ 1 कप कटी हुई सब्जियां (जैसे गाजर, कद्दू, अजवाइन, प्याज), वेजिटेबल स्टॉक और जौ। प्राकृतिक दही के बड़े टुकड़े के साथ परोसें। + 1 फल परोसें।


रात का खाना

स्पेगेटी बोलोग्नीज़: टमाटर, टमाटर प्यूरी, जड़ी-बूटियों और लहसुन के साथ दुबला कीमा स्पेगेटी पर परोसा जाता है और पनीर + 1 कप सलाद (जैसे बेबी पालक, गाजर, ककड़ी) के साथ जैतून का तेल आधारित ड्रेसिंग के साथ छिड़का जाता है।


मिठाई/रात का खाना

फ्रूट स्मूदी: 1 कप दूध + 1 बड़ा चम्मच अखरोट + फल (जैसे एक छोटा आम या जामुन) के साथ बनाया गया।


नाश्ता (snacks)

20 ग्राम पनीर + डिब्बाबंद टूना साबुत अनाज पटाखों पर तेल में।


 


Day Four


नाश्ता

दूध और फलों के साथ साबुत अनाज अनाज: साबुत अनाज का परतदार अनाज + फुल क्रीम दूध + 2 बड़े चम्मच अलसी + 1 सर्व फल (जैसे। 6 सूखे खुबानी आधा या 4 छोटे प्लम)।


दोपहर का भोजन

चिकन और नूडल स्टिर-फ्राई: कटा हुआ दुबला चिकन + होक्केन नूडल्स + 1 कप सब्जियां (जैसे बीन्स, शिमला मिर्च, पालक, गाजर) तिल के तेल में पकी हुई + मीठी सोया सॉस ड्रेसिंग। तिल के साथ छिड़के।


रात का खाना

नसी गोरेंग ट्रे बेक (1 सर्व करें): 2 कप मिश्रित सलाद सब्जियों के साथ परोसें।


मिठाई/रात का खाना

फ्रूट पॉप: ग्रीक योगर्ट के साथ जमे हुए फलों (जैसे केले या आम) के साथ बनाया जाता है।


Day Five diet chart for weight gain in 7 days


नाश्ता

तले हुए अंडे के साथ तले हुए मशरूम और एवोकैडो (1 सर्व करें): 1 कैफे लट्टे या फुल क्रीम दूध से बनी हॉट चॉकलेट के साथ परोसें।


दोपहर का भोजन

मछली और चिप्स: मछली के फ़िललेट्स को आटे में डुबोएं, फिर अंडे में ब्रेडक्रंब और कैनोला तेल में शैलो फ्राई करें। घर के बने गाढ़े आलू के चंकी चिप्स, लेमन वेजेज और 2 कप मिक्स्ड सलाद सब्जियों के साथ ऑलिव ऑयल ड्रेसिंग के साथ परोसें। + 1 फल परोसें।


रात का खाना

मैंगो चिकन और कॉर्न: ग्रिल्ड चिकन जांघों को मैंगो सालसा, कोब पर कॉर्न और 1.5 कप पकी हुई सब्जियों (जैसे गाजर, प्याज, बीन्स) के साथ जैतून के तेल में परोसा जाता है।


मिठाई/रात का खाना

दही परफेट: दही और मूसली / रोल्ड ओट्स की परत 1 टब लम्बे सर्विंग ग्लास में डालें। ऊपर से मुट्ठी भर मिश्रित मेवे और/या बीज डालें।


नाश्ता

टोस्ट पर केले के स्लाइस + रिकोटा चीज़ + अखरोट का मक्खन।


Day Six


नाश्ता

बेरी स्मूदी के साथ फ्रूट टोस्ट: फ्रूट टोस्ट के स्लाइस मक्खन और/या जैम स्वाद के साथ फैलाए जाते हैं। 1 कप फुल क्रीम दूध + 1 कप बेरी + 2 टेबलस्पून अलसी/सूरजमुखी/बादाम के साथ बनी स्मूदी के साथ परोसें।


दोपहर का भोजन

टूना और क्विनोआ सलाद: 3 बीन मिक्स + 2 कप सलाद सब्जियां (जैसे पत्तेदार साग, टमाटर, खीरा, गाजर, शिमला मिर्च) + पका हुआ क्विनोआ + जैतून का तेल / सिरका ड्रेसिंग के साथ तेल में टूना।


रात का खाना

ईज़ी फिश पाई: 2 कप मिक्स्ड सलाद सब्जियों के साथ परोसें।


मिठाई/रात का खाना

पावलोवा और फल: पावलोवा ताजे फलों के सलाद के साथ सबसे ऊपर है। कस्टर्ड के साथ परोसें।


नाश्ता

1 टब दही। हुमस के साथ 3 साबुत अनाज पटाखे।


Day Seven


नाश्ता

बेचमेल पालक बेक्ड अंडा (1 सर्व करें): 1 कैफे लट्टे के साथ परोसें।


दोपहर का भोजन

बीफ और नूडल सूप: पतले कटा हुआ बीफ + ताजा फ्लैट चावल नूडल्स + 1 कप सब्जियां (जैसे बीन स्प्राउट्स, गाजर, ब्रोकोली) सब्जी स्टॉक में पकाया जाता है। कटा हुआ हरा प्याज के साथ छिड़के। + 1 सर्व करें फल (जैसे 1 मध्यम सेब या केला)।


रात का खाना

पोर्क रोस्ट और सब्जियां: लीन पोर्क रोस्ट + बेक्ड आलू + 1.5 कप बेक्ड सब्जियां + जैतून का तेल (खाना पकाने के लिए)।


मिठाई/रात का खाना

फ्रूट क्रेप: कटे हुए फल और क्रेप में लिपटे रिकोटा पनीर। स्वाद के लिए सिरप या शहद के साथ बूंदा बांदी।


नाश्ता

1 टब दही। मुट्ठी भर मिश्रित मेवे और/या बीज।

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