Diet chart for glowing and fair skin in Hindi - Diet Chart

 जीवनशैली और आनुवंशिकी के अलावा, आप जो खाते हैं वह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में एक भूमिका निभाता है। सही खाद्य पदार्थ खाने से न केवल आपकी प्राकृतिक सुंदरता में वृद्धि होगी, बल्कि यह झुर्रियों, मुंहासों, सूजन और त्वचा से संबंधित अन्य स्थितियों को कम करने में भी मदद करेगा।


Diet chart for glowing and fair skin in Hindi
Diet chart for glowing and fair skin in Hindi



 अधिकांश लोग अपनी त्वचा का उपचार रासायनिक उत्पादों से करते हैं, लेकिन मूल कारण को संबोधित नहीं करते हैं, जो कि भीतर निहित हो सकता है। उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना सुनिश्चित करें जिनमें सभी पोषक तत्व शामिल हों और आप सुंदर, चमकदार और स्वस्थ त्वचा होने के लाभों को प्राप्त करेंगे। 


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चमकती त्वचा के लिए भोजन के साथ-साथ व्यायाम भी प्रमुख भूमिका निभाता है। एक अन्य प्रमुख कारक जो त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, वह है तनाव, इसलिए वह तरीका खोजें जो आपके तनावपूर्ण जीवन से निपट सके और चमकदार चेहरे और स्वस्थ त्वचा के लिए भोजन करना शुरू कर दे।


स्वस्थ त्वचा दर्शाती है कि आप अंदर से कितने स्वस्थ हैं। तो आप ग्लोइंग स्किन पाने के लिए क्या कर सकते हैं? आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं। फलों और सागों में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले सेलुलर नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप दिन में 5 बार प्राप्त करें। 


कद्दू, गाजर और आलू में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन; और केल, पपीता और पालक में पाया जाने वाला ल्यूटिन शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो स्वस्थ चमक के लिए महत्वपूर्ण हैं। 


विटामिन सी भी एक सुपर एंटीऑक्सीडेंट है जो आपको चमकदार और दाग-धब्बों से मुक्त त्वचा देता है। तो अपने पसंदीदा सौंदर्य उत्पाद को आगे बढ़ाएं, और हमारे त्वरित सुझावों के साथ स्वाभाविक रूप से सुंदर त्वचा प्राप्त करें।


यहां हम संपूर्ण सौंदर्य आहार योजना पर चर्चा करते हैं जिसमें खाद्य पदार्थ, चमकती त्वचा के लिए सब्जी, हम एक सप्ताह की चमकदार और गोरी त्वचा के लिए आहार चार्ट बनाते हैं, जिसे आप एक निर्दोष त्वचा की चमक पाने के लिए दोहरा सकते हैं। ये त्वचा को गोरा करने वाले खाद्य पदार्थ और फल आपके स्थानीय बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं।


diet chart for glowing and fair skin


Sunday
Breakfast (8:00-8:30AM)2 शिमला मिर्च आमलेट + 1 मल्टीग्रेन ब्रेड टोस्ट + 1 कप दूध
Mid-Meal (11:00-11:30AM)1 कप नारियल पानी
Lunch (2:00-2:30PM)50 ग्राम सालमन फिश करी + 1 कप बीन्स की सब्जी + 2 मल्टीग्रेन चपाती + चुकंदर का सलाद
Evening (4:00-4:30PM)1 संतरा
Dinner (8:00-8:30PM)1 कप आलू और सहजन की सब्जी + 2 रोटी + सलाद
Monday
Breakfast (8:00-8:30AM)२ चुकंदर परांठा + १/२ कप दही
Mid-Meal (11:00-11:30AM)1 कप अनार
Lunch (2:00-2:30PM)1 कप आलू गाजर की सब्जी + 2 रोटी + 1 कप दही + सलाद
Evening (4:00-4:30PM)1 एवोकैडो
Dinner (8:00-8:30PM)१ कप पालक पनीर + २ रोटी + सलाद
Tuesday
Breakfast (8:00-8:30AM)1 कप वेजिटेबल राइस फ्लेक्स + 1 संतरा
Mid-Meal (11:00-11:30AM)1 कप अमरूद
Lunch (2:00-2:30PM)1 कप कमल का तना + 2 रोटी + 1/2 कप दही + सलाद
Evening (4:00-4:30PM)१ कप फिश पकोड़ा + हरी चटनी
Dinner (8:00-8:30PM)१ कप अरहर की दाल + गाजर का सलाद + २ रोटी
Wednesday
Breakfast (8:00-8:30AM)2 प्याज शिमला मिर्च आमलेट + 1 कप कम वसा वाला दूध
Mid-Meal (11:00-11:30AM)1 कप तरबूज
Lunch (2:00-2:30PM)1 कप कद्दू की सब्जी + 2 रोटी + 1 कप कोलार्ड बीन्स सलाद
Evening (4:00-4:30PM)१ कप स्प्राउट्स सलाद
Dinner (8:00-8:30PM)१ कप पालक पनीर + २ रोटी + टमाटर का सलाद
Thursday
Breakfast (8:00-8:30AM)2 मल्टीग्रेन टोस्टेड ब्रेड + 1 पालक ऑमलेट + 1 आंवला
Mid-Meal (11:00-11:30AM)1 कप एलो जूस
Lunch (2:00-2:30PM)1 कप फिश करी + 1 कप ब्राउन राइस + चुकंदर का सलाद
Evening (4:00-4:30PM)1 कप नींबू पानी
Dinner (8:00-8:30PM)1 कप आलू और शिमला मिर्च + 2 रोटी + खीरे का सलाद
Friday
Breakfast (8:00-8:30AM)2 ब्रोकली और अंडे का आमलेट + मूंगफली के मक्खन के साथ भुनी हुई गेहूं की ब्रेड
Mid-Meal (11:00-11:30AM)1 कप ग्रीन टी + 1 चम्मच शहद + 5-6 बादाम
Lunch (2:00-2:30PM)मशरूम और टमाटर के साथ 1 कप बेक्ड केल + 1 कप ब्राउन राइस
Evening (4:00-4:30PM)१ कप ब्रसेल्स स्प्राउट सलाद
Dinner (8:00-8:30PM)1 कप पत्ता गोभी + 2 चपाती + खीरे का सलाद
Saturday
Breakfast (8:00-8:30AM)1 कप क्विनोआ सलाद + 1 कप संतरे का रस
Mid-Meal (11:00-11:30AM)2 खुबानी
Lunch (2:00-2:30PM)1 कप शकरकंद करी + 1 कप ब्राउन राइस + गाजर का सलाद
Evening (4:00-4:30PM)1 कप कस्तूरी तरबूज
Dinner (8:00-8:30PM)मटर की सब्जी के साथ 1 कप मेथी + 2 चपाती + प्याज का सलाद



Do's and dont's diet chart for glowing and fair skin

स्किन वाइटनिंग डाइट प्लान में न करें ये काम


कैफीन या अल्कोहल से बचें

उच्च फाइबर फलियां खाने से बचें

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें

डेयरी उत्पादों से बचें

पूरे नट्स से बचें

Do's


लीन मीट और प्रोटीन चुनें

पकी हुई सब्जियां खाएं

ब्लैंड फूड खाएं

छोटे भोजन करें

एक खाद्य डायरी रखें

Healthy Food Items in diet chart for glowing and fair skin

  • एवोकाडो: ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, एवोकाडो त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है और साथ ही अगर इसे ऊपर से लगाया जाए तो इसे हाइड्रेट भी करता है। आप इस सुपर फ्रूट के लाभों को प्राप्त करने के लिए 1 चम्मच शहद के साथ एवोकैडो के मॉइस्चराइजिंग मास्क का उपयोग कर सकते हैं।

  • संतरा: “संतरे के छिलके में वास्तव में संतरे की तुलना में अधिक विटामिन सी होता है। छिलके में रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं इसलिए इसे नियमित रूप से फेस पैक में इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही समय में साफ और चमकदार त्वचा मिल जाएगी।

  • कद्दू: कद्दू में यह सब होता है - एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन (ए और सी) और खनिज। कद्दू जिंक से भरपूर होते हैं जो नई त्वचा कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण होते हैं, और तेल उत्पादन को नियंत्रित करने, त्वचा की टोन में सुधार करने और खुले छिद्रों की उपस्थिति को कम करने में भी मदद करते हैं।

  • टमाटर: टमाटर में लाइकोपीन होता है, एक एंटीऑक्सीडेंट जिसमें अद्भुत एंटी-एजिंग गुण होते हैं।


  • स्ट्रॉबेरी: अल्फा-हाइड्रॉक्सिल एसिड से भरपूर होने के कारण स्ट्रॉबेरी मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करती है। स्ट्रॉबेरी भी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देती है, विटामिन सी की उपस्थिति के कारण महीन रेखा और झुर्रियों को कम करती है।

  • चुकंदर: त्वचा को गोरा करने वाले सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक, आप चमक पाने के लिए खा सकते हैं। गुलाबी रंग का यह फल विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है जो आपको तुरंत चमक देता है। इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों और फुंसियों के प्रकोप को रोकता है।

  • गाजर: ग्लोइंग स्किन के लिए इन सब्जियों का सेवन करना शुरू कर दें, गाजर ग्लोइंग स्किन के लिए एक पावरहाउस है क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है जो कोशिकाओं के अध: पतन को रोकने में मदद करता है, उम्र बढ़ने को धीमा करता है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है।

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