Akhrot Ke Fayde Aur Nuksan | walnut benefits in Hindi | अखरोट खाने के नुकसान

  अखरोट को 'ब्रेन फ़ूड' के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे एक जैसे दिखते हैं। मजेदार बात यह है कि शोध ने यह साबित कर दिया है कि नियमित रूप से अखरोट का सेवन करने से मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार होता है। आहार में जोड़ने में आसान, वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। 


Akhrot Ke Fayde
Akhrot Ke Fayde


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वे अधिकांश अन्य नट्स, यहां तक ​​​​कि बादाम से भी बेहतर हैं क्योंकि उनमें पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, विटामिन और पोटेशियम, लोहा, जस्ता और मैग्नीशियम जैसे खनिज अधिक मात्रा में होते हैं। 


फाइबर से भरपूर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अखरोट बाकी सभी सूखे मेवों को मात देता है। आइए जानते हैं अखरोट के कुछ फायदों के बारे में। उन्हें सलाद के हिस्से के रूप में, डेसर्ट के रूप में शामिल करें या उन्हें सिर्फ नाश्ते के रूप में लें।


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एंटी कैंसर

अखरोट कैंसर के खतरे से लड़ सकता है। वे ओमेगा -3 फैटी एसिड और अन्य एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो कैंसर से लड़ने के लिए सिद्ध हुए हैं। अखरोट प्रोस्टेट, ब्रेस्ट और पैंक्रियाटिक कैंसर के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है।


स्वस्थ दिल

अखरोट में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और लिनोलेनिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। वे एक स्वस्थ लिपिड आपूर्ति को प्रोत्साहित करते हैं। खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। ये हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी फायदेमंद होते हैं।


अच्छी शारीरिक संरचना का समर्थन करें

क्योंकि वे फाइबर से भरपूर होते हैं, अखरोट एक मुट्ठी खाने के बाद आपको बहुत अधिक भरा हुआ महसूस कराता है। वे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और स्वस्थ वजन घटाने में मदद करते हैं।


मधुमेह के लिए अच्छा

अखरोट खाने से टाइप II डायबिटीज होने का खतरा कम हो सकता है। वे प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर की उत्कृष्ट सेवा प्रदान करते हैं। चूंकि वे किलो में नहीं जुड़ते हैं, इसलिए मधुमेह रोगी उन्हें बिना किसी चिंता के हो सकते हैं।


चयापचय को बढ़ावा दें

मुट्ठी भर अखरोट सुस्त चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं। वे आवश्यक फैटी एसिड से भरे हुए हैं और पाचन, विकास और विकास और अन्य चयापचय प्रक्रियाओं में मदद करते हैं।


हड्डियों के लिए अच्छा

अखरोट शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाने में मदद करता है। वे चयापचय प्रक्रियाओं के दौरान कैल्शियम के उत्सर्जन को भी कम करते हैं।


सूजनरोधी

अखरोट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। मधुमेह, गठिया, गठिया और अन्य जैसे कई रोग सूजन के कारण होते हैं। रोजाना अखरोट का सेवन करने से इन बीमारियों से बेहतर तरीके से लड़ने में मदद मिलती है।


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पाचन के लिए अच्छा

अखरोट फाइबर से भरपूर होते हैं। इस वजह से, वे आंत को साफ करने में मदद करते हैं और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। वे सभी मल के लिए थोक और कब्ज का मुकाबला करते हैं।


नींद प्रेरित करें [akhrot ke fayde :- Induce Sleep]

अखरोट मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करता है। यह एक हार्मोन है जो नींद को प्रेरित करने में मदद करता है। रात के खाने के बाद नाश्ते के रूप में लें और बच्चे की तरह सोएं।


पुरुषों के लिए अखरोट लाभ :- प्रजनन क्षमता में सुधार

अखरोट शुक्राणुओं के उत्पादन और शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। वे अपनी जीवन शक्ति और गतिशीलता में जोड़ते हैं।


त्वचा और बालों के लिए अच्छा

वातावरण में फ्री रेडिकल्स शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। ये त्वचा में रूखापन और झुर्रियां पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। अखरोट इन फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। अखरोट के नियमित सेवन से आंखों के नीचे के काले घेरों को कम करने में मदद मिलती है।


गर्भावस्था में मददगार

भ्रूण के उचित विकास के लिए गर्भवती महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में फोलेट का सेवन करना चाहिए। अखरोट विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होते हैं और भ्रूण के स्वस्थ विकास में मदद करते हैं।


अखरोट खाने के नुकसान


1. पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है

अधिक मात्रा में सेवन करने पर नट्स में मौजूद फाइबर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बन सकता है (1)। हालांकि अखरोट (और सामान्य रूप से नट्स) पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज में मदद कर सकते हैं, कभी-कभी, वे समस्या को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, अगर आपको पाचन संबंधी कोई समस्या है तो अखरोट का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।


2. एलर्जी का कारण हो सकता है


ट्री नट्स से एलर्जी आम है। लक्षणों में मतली, सांस की तकलीफ, निगलने में कठिनाई, मुंह, गले या आंखों में खुजली और नाक बंद होना शामिल है (4)।


सबसे खतरनाक एलर्जी प्रतिक्रिया एनाफिलेक्सिस है। यह श्वास को बाधित करता है और शरीर को सदमे की स्थिति में भेजता है। अखरोट से आपको प्राथमिक या द्वितीयक एलर्जी का अनुभव हो सकता है। प्राथमिक एलर्जी में अखरोट या उनके उत्पादों का सीधा सेवन शामिल है, जिससे एनाफिलेक्सिस हो सकता है। द्वितीयक एलर्जी में पराग शामिल होता है, जो क्रॉस-रिएक्टिविटी के कारण अखरोट के साथ प्रतिक्रिया करता है (यह पराग और अखरोट में प्रोटीन की प्रकृति में समानता के कारण होता है)। यहां, लक्षणों में मुंह में खुजली या सूजन शामिल है ।


3. वजन बढ़ाने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं

अखरोट (और नट्स, सामान्य रूप से) फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इनमें कैलोरी भी अधिक होती है।


सात अखरोट लगभग 183 कैलोरी  पैक करते हैं। उन्हें अधिक मात्रा में खाने का मतलब निश्चित रूप से अधिक कैलोरी होगा और अंततः वजन बढ़ सकता है।


अध्ययनों से पता चलता है कि अखरोट के पूरक आहार से दैनिक ऊर्जा का अधिक सेवन हो सकता है। इससे वजन बढ़ सकता है, हालांकि बहुत महत्वपूर्ण नहीं (8)।


इसका मुकाबला करने का एक तरीका यह है कि आप अपने भोजन को अखरोट के साथ पूरा करें, न कि स्वयं मेवा खाने के, क्योंकि केवल 4 औंस अखरोट में 740 कैलोरी से अधिक होता है।


हालांकि वे प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं, आप अपने बेहतर प्रोटीन स्रोतों (जैसे मांस या अंडे) को अखरोट से नहीं बदल सकते। इसके अलावा, नट्स, सामान्य रूप से, एक पूर्ण अमीनो एसिड प्रोफाइल के लिए पशु प्रोटीन के साथ जोड़ा जाना चाहिए।


4. बच्चों में घुटन का कारण हो सकता है


लगभग सभी नट्स (और अधिकांश खाद्य पदार्थ जो दृढ़ होते हैं) बच्चों में घुटन का जोखिम उठाते हैं। बच्चों के लिए इन खाद्य पदार्थों को काटना और तोड़ना और सुरक्षित रूप से निगलना मुश्किल होता है। इसके बजाय, वे अपने वायुमार्ग (12) में फंस सकते हैं।


5. अल्सर बढ़ा सकते हैं

चूंकि अखरोट सहित नट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए वे अतिसंवेदनशील व्यक्तियों में अल्सर को बढ़ा सकते हैं (14)। हालांकि, इस तथ्य को स्थापित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।


अन्य सभी नट्स की तरह अखरोट भी सेहतमंद होते हैं। अनुसंधान का एक बड़ा निकाय उनके एंटीकैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी, कार्डियो- और न्यूरोप्रोटेक्टिव गुणों पर प्रकाश डालता है (15)।


लेकिन साइड इफेक्ट्स पर ध्यान देना और मॉडरेशन का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है।




Disclaimer: इस साइट पर शामिल जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अद्वितीय व्यक्तिगत जरूरतों के कारण, पाठक को पाठक की स्थिति के लिए जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

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