Indian vegetarian bodybuilding diet plan pdf | Indian gym diet chart

बढ़ते तनाव के स्तर और गतिहीन जीवन शैली ने हमारे शरीर पर भारी असर डाला है। अक्सर हम में से कई लोगों ने शरीर में अकड़न और लचीलेपन की कमी की शिकायत की है। शारीरिक व्यायाम की कमी और कभी-कभी वसायुक्त जंक फूड के सेवन से हममें से कई लोग मोटे होने लगे हैं। नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए प्रेरणा की कमी के साथ मिलकर ये अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें हमें विभिन्न गतिहीन जीवन शैली की बीमारियों जैसे उच्च शर्करा, उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप से ग्रस्त होने की ओर अग्रसर करती हैं।


जहां हममें से ज्यादातर लोग वजन बढ़ने की शिकायत करते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो बहुत दुबले ढांचे के कारण आत्मविश्वास की कमी की शिकायत करते हैं। हालांकि, लब्बोलुआब यह है कि हम में से कोई भी अपने शरीर से संतुष्ट नहीं है और हम एक सख्त फिटनेस व्यवस्था का अभ्यास करना चाहेंगे। जबकि हम एक फिटनेस शासन का पालन करना शुरू करते हैं जिसमें एक गहन सत्र शामिल हो सकता है, हम केवल उस आहार की उपेक्षा नहीं कर सकते हैं जिसका हम पालन करते हैं। 


Indian vegetarian bodybuilding diet pl
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आहार सबसे महत्वपूर्ण आंतरिक कारक है जो हमें मूल रूप से स्वस्थ बनाता है। अगला सवाल यह है कि भारतीयों को आहार में वसा और मसालों का सेवन करने के लिए जाना जाता है। क्या जिम की शुरुआत करने वालों के लिए एक विशिष्ट भारतीय आहार हो सकता है जो उन्हें स्वस्थ और फिट बनने में मदद कर सके?


आहार और व्यायाम व्यवस्था पर उचित एकाग्रता के साथ शरीर की फिटनेस प्राप्त करने की आवश्यकता है और उसी का पालन करने और अनुशासन के साथ अभ्यास करने की आवश्यकता है। हालाँकि, ऐसी फिटनेस व्यवस्था तब तक सफल नहीं हो सकती जब तक कि व्यक्ति कुछ मात्रात्मक प्रेरणा से शुरू न हो जाए। "फिट रहना" एक ढीला शब्द है जिसे केवल परिमाणित नहीं किया जा सकता है। 


इस प्रकार, व्यक्ति को यह तय करने की आवश्यकता है कि दुबला शरीर बनाए रखने के लिए उसे फिट रहने की आवश्यकता है या मांसपेशियों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है और इसलिए शरीर सौष्ठव पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।


 बाजार के रूझानों के अनुसार, दुबले-पतले और सख्त शरीर को प्राप्त करना इस मौसम और उद्योग की नवीनतम सनक है। इस प्रकार फिल्मी सितारों और अन्य युवा प्रतीकों से लेकर औसत भारतीय व्यक्ति तक, दुबला और मजबूत शरीर पाने के लिए कोई भी किसी भी हद तक जा सकता है।


 हालांकि, आहार और व्यायाम दोनों के संदर्भ में संयम और अनुशासन का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। ऐसे लक्ष्यों के आधार पर, व्यक्ति को उसके अनुसार आहार और व्यायाम पैटर्न का पालन करने की आवश्यकता होती है।


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अधिकांश भारतीय शाकाहारी आहार पैटर्न का पालन करते हैं। इस तरह के आहार पैटर्न के साथ शरीर सौष्ठव निश्चित रूप से थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो जाता है लेकिन भारतीय शाकाहारी व्यंजनों में भिन्नताएं होती हैं जो निश्चित रूप से व्यक्तिगत काम में मदद कर सकती हैं और उनके शरीर को उसी के अनुसार ढाल सकती हैं। 


भारतीय व्यंजनों में प्रत्येक व्यक्ति के लिए व्यापक विकल्प हैं। जिम की शुरुआत करने वालों के लिए सही भारतीय आहार चुनना उस संपूर्ण शरीर के आकार और वजन को हासिल करने की कुंजी है।


 हालांकि, लोगों का शाकाहारी भोजन, विशेष रूप से शाकाहारी आहार की ओर बढ़ने का रुझान बढ़ रहा है, वह भी बिना सप्लीमेंट के शाकाहारी शरीर सौष्ठव आहार। ऐसे में आहार में सोया, पनीर और टोफू के रूप में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने की जरूरत है।

Time of the Day

Indian Diet Chart for Gym Beginners and those who want to gain Body Mass

वेकअप मील/पूर्व नाश्ता

मध्यम आकार के फल, अधिमानतः केला के साथ एक गिलास प्रोटीन शेक।

नाश्ता

पराठा (3 मीडियम पीस) / पनीर भुर्जी + ग्रीक योगर्ट / लो फैट योगर्ट + स्प्राउट्स सलाद (1 मध्यम कटोरी)

Mid Morning Meal/Snacks (मध्याह्न भोजन/नाश्ता)

भुने हुए चने (1 मध्यम कटोरी) + छोटे आकार के फल + मिश्रित सब्जियों का सलाद

दोपहर का भोजन

मिली-जुली सब्जियां + ब्राउन राइस (1 मीडियम कप) + ब्रोकली/फूलगोभी (1 कप पका हुआ)

मध्य दोपहर / कसरत से पहले का भोजन

बादाम मक्खन या एवोकैडो के साथ साबुत अनाज टोस्ट + बेक्ड शकरकंद (1 छोटी कटोरी)

पोस्ट-कसरत शेक

व्हे प्रोटीन शेक और डेक्सट्रोज मोनोहाइड्रेट।

रात का खाना

पनीर ड्रेसिंग के साथ एवोकैडो और व्हाइट बीन सलाद

सोने का भोजन

पनीर या कैसिइन प्रोटीन के साथ व्हे प्रोटीन + ½ चम्मच पीनट बटर


भारतीय व्यंजनों में प्रत्येक व्यक्ति के लिए व्यापक विकल्प हैं। जिम की शुरुआत करने वालों के लिए सही भारतीय आहार चुनना उस संपूर्ण शरीर के आकार और वजन को हासिल करने की कुंजी है। हालांकि, लोगों का शाकाहारी भोजन, विशेष रूप से शाकाहारी आहार की ओर बढ़ने का रुझान बढ़ रहा है, वह भी बिना सप्लीमेंट के शाकाहारी शरीर सौष्ठव आहार। ऐसे में आहार में सोया, पनीर और टोफू के रूप में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने की जरूरत है।


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