Diet chart for weight gain for male vegetarian | Indian diet chart for weight gain pdf

diet chart for weight gain in Hindi 

वजन घटाने के विपरीत वजन बढ़ाना वास्तव में एक कठिन काम है। प्रतीक्षा प्राप्त करने के लिए आपको सख्त आहार योजनाओं और जीवन शैली का पालन करना होगा। आज कैनविन फाउंडेशन वजन बढ़ाने के लिए 30-दिवसीय चुनौती के लिए सर्वश्रेष्ठ शाकाहारी आहार योजना साझा करेगा। आपको बस इतना करना है कि इस 30 दिन की चुनौती को स्वीकार करें और इसे अपने जीवन में लागू करें और उसके बाद परिणाम देखें।


diet chart for weight gain for male vegetarian
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वजन बढ़ाने के लिए रणनीतिक भोजन विकल्प, उच्च कैलोरी शाकाहारी भोजन और शाकाहारी आहार चार्ट आपको अपने शरीर में कुछ पाउंड जोड़ने के लिए प्रेरित करेगा। डाइट चार्ट इस बात पर काम करेगा कि उच्च चयापचय वाले दुबले-पतले लोगों के लिए वजन कैसे बढ़ाया जाए। चलिए, शुरू करते हैं…


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Peanut butter and nuts

जहां नट्स स्वस्थ वसा, प्रोटीन और कैलोरी का एक बड़ा स्रोत हैं, वे स्वस्थ वजन हासिल करने के लिए एक बेहतर विकल्प हैं। अखरोट, बादाम या काजू जैसे मुट्ठी भर नट्स का रोजाना सेवन करें। इसके अलावा, पीनट बटर में उच्च कैलोरी होती है और यह जल्दी वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है।


यह उच्च कैलोरी वाले शाकाहारी खाद्य पदार्थों में शामिल है। और आप पीने के लिए एक गिलास दूध में एक चम्मच पीनट बटर मिला सकते हैं।


Avocado

फलों की श्रेणी में आता है, एवोकैडो हमारे शरीर को महत्वपूर्ण पोषण प्रदान करता है। यदि आप अस्वास्थ्यकर भोजन के बिना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने 30-दिन के चैलेंज के दैनिक आहार चार्ट में एवोकाडो को शामिल करें।


Olive Oil

जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड वसा का एक समृद्ध स्रोत है। यह वजन बढ़ाने को बढ़ावा देता है। साथ ही जैतून का तेल टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। अपने दैनिक सब्जियों और अन्य भोजन में इस अद्भुत तेल का प्रयोग करें। शाकाहारियों के लिए वजन बढ़ाने का यह एक स्वस्थ तरीका है। आप सब्जियों या सलाद के ऊपर कुछ तेल छिड़क सकते हैं।


Dried Fruit for diet chart for weight gain for male vegetarian

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट वेजिटेरियन डाइट प्लान में सूखे मेवे को शामिल करें। क्योंकि उनमें विटामिन, खनिज, अतिरिक्त कैलोरी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, यह कुछ अतिरिक्त पाउंड हासिल करने का एक शानदार तरीका है।


Legumes

छोले, बीन्स और दाल पर्याप्त मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और कैलोरी प्रदान करते हैं जो आपके स्वस्थ शरीर में योगदान करते हैं। इसलिए, जब वजन बढ़ाने के लिए शाकाहारी भोजन की बात आती है, तो अपने आहार चार्ट में फलियां शामिल करना न भूलें।


Sweet Potatoes

एक आम स्टार्च वाली सब्जी, शकरकंद का इस्तेमाल अक्सर भारतीय रसोई में किया जाता है और वे उच्च कैलोरी वाले शाकाहारी खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं। वजन बढ़ाने के लिए इन्हें अपने डाइट चार्ट में शामिल करें। यदि आप एक सप्ताह में तेजी से वसा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार चार्ट में इस उच्च कैलोरी और फाइबर भोजन को अवश्य शामिल करना चाहिए।


Smoothies

अपने शरीर को वजन बढ़ाने की अनुमति देने का सबसे सुविधाजनक तरीका, आप स्मूदी पर भरोसा कर सकते हैं। यदि आप स्मूदी में प्रोटीन पाउडर मिलाते हैं, तो अंततः लाभ अधिकतम हो जाएगा। आप ताजे फल, नारियल का तेल, बादाम का दूध, नट्स और पीनट बटर मिलाकर वजन बढ़ाने वाली स्मूदी बना सकते हैं।


Rice

कुछ वजन बढ़ाने का एक किफ़ायती तरीका। चावल कैलोरी-सघन कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है। इसलिए, यह आपको धीरे-धीरे वजन बढ़ाने में मदद करता है। आप बस अपने दैनिक भोजन में चावल शामिल कर सकते हैं।


Coconut Oil

नारियल का तेल वजन बढ़ाने में भी योगदान देता है। वजन बढ़ाने के लिए इसे वेजिटेरियन डाइट चार्ट में शामिल करें। एक दिन के लिए एक चम्मच नारियल का तेल काफी है। आप इसे हमेशा स्मूदी या ड्रेसिंग में शामिल कर सकते हैं।


अंत में, अपने आहार और दैनिक दिनचर्या पर ध्यान केंद्रित करके वजन बढ़ाना संभव है। इंटरनेट पर वजन बढ़ाने के लिए बहुत सारी रेसिपी उपलब्ध हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है। आप जो खा रहे हैं उस पर ध्यान दें और धैर्य रखें।


diet chart for weight gain in Hindi without supplements

नीचे कुछ बॉडीबिल्डिंग डाइट और अन्य टिप्स दिए गए हैं जो वर्कआउट करने वालों की मदद करेंगे:


  • प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में कैलोरी प्राप्त करें
  • खूब फल और सब्जियां खाएं
  • अंकुरित दानों को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इनका सेवन करें
  • पर्याप्त फलियों का सेवन करें
  • अपने नाश्ते में अंडे शामिल करें
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जंक फूड, उच्च चीनी खाद्य पदार्थों से बचें
  • पोषण मूल्य के आधार पर अपने भोजन विकल्पों में बदलाव करें
  • ऊर्जा के लिए नट्स का उपयोग करें
  • अपने डाइट चार्ट में कुछ अलसी, अखरोट और अलसी का तेल शामिल करें
  • मूंगफली के मक्खन का अच्छा उपयोग करें
  • ऐसे पेय पदार्थों से बचें जिनमें चीनी की मात्रा अधिक हो और इसके लिए विकल्प चुनें

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