Baba Ramdev diet plan weight loss in Hindi

 कभी-कभी किसी चीज के पीछे विज्ञान पढ़ना और स्वास्थ्य के विषय पर एक सच्चे प्रवक्ता की सलाह का पालन करना सबसे अच्छा होता है।


बाबा रामदेव स्वास्थ्य के कुछ सच्चे गुरुओं में से एक हैं और वह लगातार बहुत सारे दर्शकों के साथ इसे लाइव साबित करते हैं।





उनके अपरंपरागत तरीके कुछ ऐसे हो सकते हैं जिनका विज्ञान ने अभी तक अध्ययन नहीं किया है, लेकिन वे अभी भी उतने ही प्रभावी ढंग से काम करते हैं।


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आइए कवर किए गए विषयों की सूची पर एक त्वरित नज़र डालें।


who is Baba Ramdev

वह स्वास्थ्य, धन, आत्म-सुधार और आत्म-सशक्तिकरण की दुनिया में एक योग शिक्षक और गुरु हैं।


हालांकि उन्होंने कई बार राजनीति और धर्म में अपनी रुचि दिखाई है, लेकिन उनका सबसे आकर्षक तरीका उनके आहार के साथ है जो लोगों को वजन कम करने में मदद करता है।


उन्होंने कई लोगों के लिए समाधान खोजा है जो वजन बढ़ाने, मनोवैज्ञानिक समस्याओं और शारीरिक मुद्दों से संबंधित मुद्दों से पीड़ित हैं।


structures of baba ramdev diet plan weight loss in Hindi

आहार के प्रति उनका दृष्टिकोण यह है कि आपको पहले कभी भी डाइटिंग के झंझट से नहीं गुजरना पड़ेगा, और अगर आपको वजन कम करना है, तो इसे तेजी से करना सबसे अच्छा है।


उनके तरीके कम से कम समय में यथासंभव प्रभावी होने के बारे में हैं।


बाबा रामदेव इस विचार का उपदेश देते हैं कि आपको प्रति भोजन कम भोजन करना चाहिए लेकिन प्रति दिन अधिक भोजन करना चाहिए। यह आपके चयापचय को तेज करेगा और आपके शरीर को काम करेगा।


इसलिए प्रतिदिन २ या ३ भोजन खाने के बजाय, जो हर ६ घंटे में अलग-अलग होते हैं, भोजन के बीच में ५ से ६ भोजन करना सबसे अच्छा होता है जो छोटे लेकिन २ से ३ घंटे होते हैं।


वैकल्पिक रूप से आप दिन में केवल दो बार सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच भोजन कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको सूर्यास्त के बाद कुछ भी खाने से बचना चाहिए।


Carbohydrate in baba ramdev diet plan weight loss

बाबा रामदेव अपने भोजन को सरल रखना पसंद करते हैं और वह निश्चित रूप से यह स्पष्ट करते हैं कि जितनी जल्दी हो सके अपने आहार से कार्ब्स को हटा देना चाहिए।


यह कहने के बाद कि ऐसे फल और सब्जियां हैं जो कार्ब्स में उच्च हैं लेकिन ये स्वस्थ कार्ब्स हैं, खासकर जब आप इनका प्राकृतिक रूप से सेवन करते हैं।


उनका दृष्टिकोण वास्तव में सच है क्योंकि वैज्ञानिक प्रमाण बताते हैं कि कार्बोहाइड्रेट खाने से वसा जमा होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, कम कार्बोहाइड्रेट खाने से शरीर को ईंधन के लिए अपने स्वयं के ऊर्जा भंडार का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।


उनकी सलाह आध्यात्मिक है, लेकिन परिप्रेक्ष्य में रखे जाने पर यह अभी भी वैज्ञानिक और सत्य है। कार्ब्स आपके चयापचय को धीमा कर देंगे और आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा देंगे। इंसुलिन एक चरम बिंदु पर पहुंच जाता है जहां ईंधन के लिए वसा जमा हो जाती है।


 प्रमुख बिंदु : वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट

बाबा रामदेव आज के खान-पान में एक गंभीर समस्या का जिक्र करते हैं और वह है देर से नाश्ता करना।


देर से आने वाले स्नैक्स को तुरंत हटा देना चाहिए, चाहे आप वसा कम करने की कोशिश कर रहे हों या अपना वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हों। देर से नाश्ता करना वास्तव में एक बुरी आदत है क्योंकि यह आपके शरीर के प्राकृतिक हार्मोन जैसे इंसुलिन, ग्रोथ हार्मोन और टेस्टोस्टेरोन के साथ हस्तक्षेप करता है।


बाबा रामदेव सलाह देते हैं कि देर से नाश्ता करने से पूरी तरह से बचना चाहिए क्योंकि रात में आपकी भूख का स्तर बढ़ जाएगा, और लालसा ऐसे खाद्य पदार्थों की तलाश करती है जो कैलोरी में उच्च हों।


यह सच है क्योंकि ज्यादातर लोग चिप्स, और तैलीय वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने का विकल्प चुनते हैं जिनमें प्रति सेवारत सैकड़ों कैलोरी हो सकती हैं


डाइटिंग और एक्सरसाइज के साथ आप अपने दिन में सब कुछ ठीक कर सकते हैं, लेकिन बाबा रामदेव कहते हैं कि सोने से दो घंटे पहले डाइटिंग के आपके पूरे दिन के संघर्ष को व्यर्थ में नष्ट कर सकते हैं।


Baba Ramdev’s approach for baba ramdev diet plan weight loss in Hindi

आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में वह सादगी से प्रचारित मुख्य चीजों में से एक है जिसके परिणामस्वरूप आप वसा खो देंगे।


नियमित रूप से सरल और आसान भोजन करना आपके शरीर के लिए बहुत स्वस्थ है क्योंकि न तो लीवर को और न ही पेट को उस भोजन को तोड़ने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।


डाइटिंग के लिए एक सरल तरीका अपनाना जिसमें बहुत अधिक मसाले वाला जटिल भोजन न हो, उन लोगों के लिए भी सबसे अच्छा है जिन्हें स्वास्थ्य समस्याएं हैं या जो बीमारी से उबर चुके हैं।


बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी

दिन 1:


कोशिश करें और वजन घटाने के चार्ट के अपने पहले दिन को केवल फलों के लिए समर्पित करें।


आप केवल फल खा सकते हैं और केले को छोड़कर आप कोई भी फल खा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देगा और लीवर उसी तरह काम करेगा जैसे उसे करना चाहिए।


नाश्ता: पानी का गिलास, सेब, जामुन।


दोपहर का भोजन: संतरे, आड़ू और जुनून फल


रात का खाना: सेब के साथ बेरी मिक्स


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दूसरा दिन:


दूसरे दिन सभी साग के बारे में है। इसमें बिना किसी अपवाद के केवल सब्जियां शामिल होनी चाहिए। आप आलू, ब्रोकली, पालक और अपनी मनपसंद किसी भी सब्जी का सेवन करें।


नाश्ता: आलू का सलाद


दोपहर का भोजन: शतावरी और ब्रोकोली


रात का खाना: हरी स्मूदी


तीसरा दिन:


आप इस बार एक ही दिन सब्जियां और फल खा सकते हैं, आलू या केले को छोड़कर।


नाश्ता: हरी स्मूदी और सेब


दोपहर का भोजन: कटा हुआ प्याज और टमाटर और हरी सलाद


रात का खाना: जामुन और ब्रोकोली


दिन 4:


चौथे दिन केले, दूध, दही, जई और खीरे का प्रयोग किया जाता है। तो आप दिन भर इन खाद्य पदार्थों को अपनी पसंद की गति से करेंगे।


दिन 5:


टमाटर और खिचड़ी आज का भोजन है। यह चावल और टमाटर को मेटाबोलाइज करने के लिए पेट को पर्याप्त काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।


आप जिस गति से चाहें, कर सकते हैं। आप दिन भर में बस खिचड़ी और टमाटर का सलाद खा सकते हैं।


दिन ६:


आज का डाइट प्लान है चावल और सब्जियां। इसे निष्पादित करने का एक लोकप्रिय तरीका चावल और सब्जियों के साथ एक स्टू बनाना और दिन भर में कुछ कठोर सब्जियों के साथ नाश्ता करना है।


दिन 7:


आज का डाइट प्लान है चावल और सब्जियां और फलों का जूस। इसे निष्पादित करने का एक लोकप्रिय तरीका चावल और सब्जियों के साथ एक स्टू बनाना और पूरे दिन जूस के साथ नाश्ता करना है।


यह आहार आपके शरीर के काम करने के तरीके को कैसे बदलता है:

बहुत से लोग इस आहार की सरलता के लिए आलोचना करते हैं, लेकिन यही आहार की सच्ची शक्ति है।


पूरी अवधारणा आपके खाने के तरीके के माध्यम से स्केलिंग और उन स्तरों के प्रति अपनी सहनशीलता का निर्माण करने पर आधारित है जिन्हें आप बनाए रख सकते हैं।


यह आपके सिर में आहार का पालन करना बहुत आसान बनाता है और इसे तैयार करना और भी आसान बनाता है क्योंकि पहली जगह में आपको बहुत सारी सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है।


आपका शरीर इन खाद्य पदार्थों को मेटाबोलाइज करने के लिए इतनी मेहनत भी नहीं करता है क्योंकि यह जटिल नहीं है, इसलिए मन और प्रणाली अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करती है जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है जैसे कि आपकी स्वास्थ्य स्थिति और आपकी मानसिक स्थिति।


जब आप हर समय बहुत अधिक भोजन कर रहे होते हैं, तो आप अपने शरीर को उस तरह से काम करने से रोक रहे होते हैं जिस तरह से उसे काम करना चाहिए।


यह चार्ट और खाने का तरीका आपके शरीर को नया रूप देने और आपको अधिक कुशल बनाने में मदद करेगा।


योग / बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी

बाबा रामदेव शरीर को ठीक करने और उसकी रक्षा करने के लिए योग को एक अभ्यास के रूप में उपयोग करने के लिए जाने जाते हैं।


उनका बहुत दृढ़ विश्वास है कि योग बीमारियों से लड़ने, वजन कम करने और उच्च आत्म के साथ आपके आध्यात्मिक संबंध को बढ़ाने में बहुत मदद कर सकता है।


उनका योगिक दृष्टिकोण कई बीमारियों को ठीक करने का वादा करता है और इसमें हर्निया, और कब्ज के साथ-साथ अन्य सामान्य मुद्दे शामिल हैं।


जहां कई योग मुद्राएं हैं जो वजन घटाने में सहायता करती हैं, बाबा रामदेव कपालभाति पर अधिक जोर देते हैं। बाबा रामदेव के अनुसार, कपालभाती और उचित आहार का संयोजन आपको कुछ ही समय में वजन कम करने में मदद कर सकता है।


Conclusion

बाबा रामदेव न केवल वजन घटाने, स्वास्थ्य और आत्म-सुधार के विशेषज्ञ हैं, वे एक ऐसे व्यक्ति भी हैं जो एक अधिकारी हैं और उन्होंने लोगों को स्वस्थ होने और यहां तक ​​कि कुछ गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद की है।


उनका आहार दृष्टिकोण एक अच्छी सादगी प्रदान करता है जो शरीर को सभी भारी वसायुक्त फास्ट फूड खाने से उबरने में मदद कर सकता है और शरीर को ऐसी स्थिति में लाने के लिए मजबूर करता है जहां यह वसा जलता है।

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